NDTV Khabar

Budget 2019-20 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

अगर आम बजट (Union Budget 2019) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Budget 2019-20 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

Union Budget 2019: अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...

अंतरिम बजट 2019 के बारे में: (Interim Budget 2019): वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) आज देश का केंद्रीय बजट (Union Budget 2019) पेश करने जा रहे हैं. लोगो को इस बजट से बहुत उम्मीदें हैं. इस बजट में आयकर छूट सीमा के बढ़ने का तो तकरीबन हर नौकरीपेशा को इंतजार है. वहीं किसान भी राहत पैकेज की उम्मीद लगाए हैं. यह बजट (Budget2019) आम चुनाव से पहले शुक्रवार यानी आज 1 फरवरी (1 February) को पेश हो रहा है. यह बजट (Budget2019) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार के कार्यकाल का अंतिम बजट है. क्योंकि यह आम चुनाव से कुछ महीने पहले ही पेश किया जा रहा है तो इसे अंतरिम बजट (Interim budget 2019) कहा जाएगा.  इस अंतरिम बजट (Interim budget 2019) में अगले वित्त वर्ष के चार महीने के खर्च के लिये संसद की अनुमति ली जायेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आने वाली नई सरकार जुलाई में पेश करेगी.


आपके किचन के बजट के बारे में (About Your Food Budget) : आज यानी 1 फरवरी को मोदी सरकार अपने कार्यकाल का पांचवा और आखिरी बजट पेश करेगी. यह केंद्र सरकार का अंतिम बजट होगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) की तबियत खराब होने की वजह से 2019 का बजट (Budget) 2019)  पियूष गोयल (Piyush Goyal) पढ़ेंगे. एनडीटीवी खबर पर आप केंद्रीय बजट की लाइव कवरेज (Budget 2019 LIVE Updates) देख सकते हैं. 31 जनवरी से 13 फरवरी तक बजट सत्र चलेगा. आम बजट (Union Budget 2019) को अंतिम रूप देने के लिए वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी काफी समय पहले ही इस कवायद में जुट जाते हैं. एक ओर जहां सरकार देश के बजट को पेश करने जा रही है, वहीं अगर बजट (Budget) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है, तो इसमें हम आपकी मदद करते हैं. हर महीने के खर्च का बजट तैयार करना वाकई काफी मशक्कत का काम होता है. यहां आपको अपना गणित और इसके साथ ही साथ समझ भी इस्तेमाल करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने किचन का बजट (Food Budget) बना सकते हैं समझदारी से...


 

कैसे बनाएं एक ऐसा फूड बजट जो असल में मददगार साबित हो - How to Make a Food Budget That Works

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

 

बाहर के खाने का रखें हिसाब (Budget-Friendly Meal Planning) -

आजकल की भागमभाग में जिस एक चीज से हम चूक जाते हैं वह है घर का बना सेहतमंद खाना. आज जरा इस बात का हिसाब लगाकर देखें कि आप महीने में कितनी बार बाहर खाना खाते हैं. यकीनन यह ज्यादा ही होगा. कोशिश करें कि आप बाहर का खाना कम करें और घर पर बना सेहतमंद होने के साथ ही साथ हाइजिनिक खाना भी खाएं. 

 

 

सुपरमार्केट चुने चालाकी से ( Budget-Friendly Supermarkets)...

अक्सर हम खाने का सामान लेने में सही जगह का चुनाव नहीं कर पाते. ऐसे में आपको अपने आसपास ऐसी जगह की तलाश करनी होगी जो आपको फायदा पहुंचा सके. कई ऐसे सुपरमार्केट होते हैं जो मेंबरशिप कार्ड बना कर अतिरिक्त डिस्काउंट देते हैं. ऐसे में ऐसी जगह से शॉपिंग करें जो आपको अतिरिक्त लाभ दे सके. 

 

kitchen

Union Budget 2019 के साथ ही अच्छा मौका है कि खानपान के बजट को भी सुधार लिया जाए. Photo Credit: iStock

 

लिस्ट बनाना है जरूरी (Budget Recipes and Cheap Easy Meals)

अक्सर ऐसा होता है कि हम सामान लेने के लिए जाते हैं और जरूरी सामान की जगह वही सामान उठा लाते हैं जो पहले से ही रसोई में रखा हुआ है. इसलिए कभी भी रसोई की शॉपिंग करने से पहले एक प्राइमरी फूड आइटम्स की लिस्ट तैयार कर लें. इसमें दाल, चावल, आटा, चीनी, चायपत्ती, तेल, फल और सब्जियों के नाम शामिल करें जो जो आपको खरीरदना है. इसके साथ ही एक दूसरी लिस्ट भी बनाएं जिसमें आप उन चीजों के नाम लिखें जो आने वाले सप्ताह में खत्म हो जाएंगी.

 

 

महीने के बजाए हफ्ते का बजट बनाएं (How to Make a Weekly Budget)

वैसे तो ज्यादातर लोग एक महीने का बजट (Budget) तैयार करते हैं लेकिन बेहतर होगा अगर आप एक सप्ताह का बजट बनाकर चलें. ऐसा करने से आप अपने खर्च को भी सीमित कर पाएंगे और शॉपिंग भी उन्हीं चीजों की करेंगे जिसकी आपको जरूरत होगी.

 

अनुमान करें सही

जब भी किचन में खाना पकाएं तो अंदाजा सही रखें. जरूरत से ज्यादा खाना बनाने की आदत को छोड़ें. ऐसा अक्सर होता है कि हम जरूरत से ज्यादा खाना बनाकर उसे फेंक देते हैं. ऐसे में खाना और पैसा दोनों ही बरबाद होते हैं. तो कोशिश करें कि उतना ही बनाएं जितनी जरूरत है और अगर कुछ बच जाए तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने के तरीके खोजें.

टिप्पणियां


और खबरों के लिए क्लिक करें.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement