NDTV Khabar

Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं

Intermittent Fasting, Diet Tips To Burn Fat:  इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं

Intermittent Fasting, Diet Tips To Burn Fat:  इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. इंटरमीटेंट फास्टिंग कई तरह की होती है. इनमें से एक तो हमने आपको ऊपर बताई ही है. इसके अलावा कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. इनमें से वजन कम होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. कई लोग इस बात का दावा कर चुके हैं कि इंटरमीटेंट फास्टिंग से उन्होंने वजन कम किया. इसके अलावा कुछ डाइट टिप्स और हैं जो फास्टिंग के दौरान आपको अपने ध्यान में रखनी जरूरी हैं और जिनसे आप यह निश्चित करते हैं कि आपका बैली फैट तेजी (Burn fat faster) से बर्न होगा. 

वेट लॉस के लिए ये हैं 6 सबसे फेमस डाइट प्‍लान, ट्राई करके देखें


 

 

इंटरमीटेंट फास्टिंग: बैली फैट को तेजी से घटाने के डाइट टिप्स (Intermittent Fasting: Diet Tips To Burn Fat)

1. बैली फैट को बर्न करने के लिए लें ब्लैक कॉफी (Drink Black Coffee During The Fasting Period) 

माना जाता है कि फास्टिंग के दौरान ब्लैक कॉफी नहीं पीनी चाहिए. लेकिन अगर आप फास्टिंग पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी लें. यह तेजी से वजन घटाने और बैली फैट बर्न करने में मदद करेगी. हालांकि हम इसके पीछे के वैज्ञानिक तर्क या दावे की बात नहीं करते. यह माना जाता है कि वजन कम करने के लिए और एक्स्ट्रा कार्बस को हटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी को ले सकते हैं.
 


कैसा है 'चैम्पियन' जाह्नवी कपूर का ब्रेकफास्ट! यहां देखें तस्वीर

 

2. वजन कम करने के लिए हल्का खाना खाएं (Break Your Fast With Modestly-Sized, Healthy 

अगर आपने फास्ट रखा है और आप उसे खत्म करते समय जंक फूड या हेवी खाना खा रहे हैं तो यह आपकी दिनभर की मेहनत को बर्बाद कर सकता है. जब आप 12 से 14 घंटे की फास्टिंग कर रहे हों, तो आप फास्ट खत्म होने तक काफी भूखा महसूस कर सकते हैं. लेकिन अपनी इस भूख को खत्म करने के लिए हेल्दी आहार का सहारा लें. कुछ भी फटाफट मिलने वाला आहार न लें.

vorpfkngIntermittent Fasting: फास्टिंग से पहले और बाद में जो भी आहार आप लें वह पोषण से भरपूर हो.

3. अपने आहार को पोषण से भरपूर बनाएं (Keep Your Meal Nourishing)

अगर आपने वजन कम करने के लिए फास्टिंग की है तो इस बात का ध्यान रखें कि फास्टिंग से पहले और बाद में जो भी आहार आप लें वह पोषण से भरपूर हो. ऐसा आहार न लें जो केवल पेट भरने का काम करे. आपको पेट भरने के साथ ही साथ ऐसा आहार लेना है जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा कर सके. अपने आहार में ब्राउन राइज, शकरकंदी वगैरह शामिल करें. ऐसा आहार लें जो आपको ऊर्जा प्रदान करे.

 

Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

How to lower cholesterol levels? कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो इन 3 चीजों से रहें दूर

Abdominal Belly Fat? चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...

 

4. थोड़ा-थोड़ा खाएं (Break Your Meals Down)

क्योंकि आप संयमित और सीमित खा रहे हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर को पूरा पोषण मिलता रहे. इसके लिए आप एक ही बार में बहुत सारा खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने शरीर की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे और बहुत ज्यादा कैलोरी इनटेक से भी बच जाएंगे. यह आपके मैटाबॉलिज्म के लिए भी बहुत अच्छा है. जोकि वजन कम करने और फैट बर्न करने में मददगार है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसकी सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

 

एनडीटीवी फूड से और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

टिप्पणियां

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement