Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग है कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे

Intermittent Fasting: वजन घटाने के लिए लोग काफी सख्ती से डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करते हैं. पिछले कुछ सालों से इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी पॉपुलर हुई है. इस फास्टिंग से वजन घटाने (Weight Loss), चयापचय (Metabolic) में सुधार लाने और शायद आयु बढ़ाने के भी दावे किए जाते हैं.

Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग है कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे

Intermittent Fasting: वजन घटाने के साथ-साथ इंटरमिटेंट फास्टिंग के और भी कई फायदे

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद है इंटरमिटेंट फास्टिंग!
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग के और भी हैं कई फायदे!
  • जानें क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग.

Intermittent Fasting: वजन घटाने के लिए लोग काफी सख्ती से डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करते हैं. पिछले कुछ सालों से इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी पॉपुलर हुई है. इस फास्टिंग से वजन घटाने (Weight Loss), चयापचय (Metabolic) में सुधार लाने और शायद आयु बढ़ाने के भी दावे किए जाते हैं. अगर आप भी रात को सोने के समय और भोजन के बीच गैप बनाकर एक अच्छी आदत बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) किसी वरदान से कम नहीं है. इसके पॉपुलर होने पर कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई अलग-अलग तरीके हैं. जो काफी खास और पावरफुल हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग के सभी तरीके प्रभावी हो सकते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग में व्यक्ति को 16 से 18 घंटे तक उपवास रखना होता है और बाकी के समय के बीच खाना होता है. अगर आप वजन घटाने (Weight Loss) को लेकर मन बना चुके हैं तो इसके सभी तरीके आपके लिए मददगार हो सकते हैं. इसके अलग-अलग प्रकारों में कौन सा ज्यादा प्रभावी है यह आप पर डिपेंड करता है.

ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

इस डाइट प्लान में आपको घंटो तक भूखा रहना होता है और खाने के समय सिर्फ खाना होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप कुछ खा सकते हैं. यहां जानें क्यों फायदेमंद है इंटरमिटेंट फास्टिंग और कैसे तेजी से घटाती है वजन...

सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती है दूर!

a8ikifr8Intermittent Fasting: इस डाइट में आपको टाइम को ध्यान में रखकर भोजन करना होता है​

इंटरमिटेंट फास्टिंग के 5 फायदे

1. तेजी से घटता है वजन

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कुछ लोग 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेते हैं तो कुछ 14 से 18 घंटे तक कुछ नहीं खाते है. इस फास्टिंग में जब भी भोजन किया जाता है, तब कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) की मात्रा कम और प्रोटीन और फाइबर (Fiber) की मात्रा अधिक लेने पर फोकस किया जाता है जिससे कि शरीर का वजन कम करने में मद मिलती हैं. 

वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

2. पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद

इंटरमिटेंट फास्टिंग न सिर्फ वजन घटाने में फायदेमंद है बल्कि इसके कई हैरान करने वाले फायदे भी हैं यह हमारे पाचन को भी बेहतर करने में फायदेमंद मानी जाती है. जब आप लंबे वक्त तक भूखे रहते हैं तो आपके पाचन तंत्र को भोजन को पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे लगातार आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है और पेट की समस्याओं से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

ha23hqeoIntermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने के साथ पाचन भी बेहतर करती है इंटरमिटेंट फास्टिंग

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में रामबाण

इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने के लिए ही नहीं करनी चाहिए बल्कि जो सेल्स अच्छे से काम नहीं कर रहीं उन सेल्स को खत्म करने और अच्छी सेल्स को रेजुवनेट करने के लिए भी करना चाहिए. इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है, वजन कम होना तो है ही.

इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

4. कैंसर का खतरे को करें कम

इस डाइट प्लान में आपको एक सटीक समय दिया जाता है, जिसमें आप जो चाहे वह खा सकते हैं. कई ऐसी रिपोर्ट्स हैं जो खुलासा करती हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी