Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

International Men’s Day: पुरुषों को हेल्दी और फिट बॉडी पाने में ये रेसिपी कर सकती है कमाल! जानें क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

International Men’s Day 2019: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. इंटरनेशनल मेन्स डे क्यों बनाते हैं. यह सवाल आपके मन में हिलोरे मार रहा होगा. तो हर साल 19 नवंबर को दुनिया भर के 60 देशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men’s Day) मनाया जाता है.

International Men’s Day: पुरुषों को हेल्दी और फिट बॉडी पाने में ये रेसिपी कर सकती है कमाल! जानें क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

International Men’s Day 2019: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस.
  • अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को इस लो फैट चिकन रेसिपी से बनाएं खास.
  • लो फैट चिकन रेसिपी से पुरुष रहे हेल्दी और पाएं फिट बॉडी.

International Men's Day 2019: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. इंटरनेशनल मेन्स डे क्यों बनाते हैं. यह सवाल आपके मन में हिलोरे मार रहा होगा. तो हर साल 19 नवंबर को दुनिया भर के 60 देशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day) मनाया जाता है और यूनेस्को भी उनके इस प्रयास की सराहना कर चुकी है. भारत में 2007 में पुरुषों के अधिकार के लिए लड़ने वाली संस्था ‘सेव इंडियन फैमिली' ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया था. पुरुषों की सेहत की बात करें तो लगातार हर तरह की रोगों में ज्यादातर पुरुषों की ही संख्या हैं. इसका सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान हो सकता है. अगर भी इस खास दिन पुरुषों की सेहत की दृष्टि से देखते हैं तो यहां हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी (Recipe) लेकर आए है आपको हेल्दी और फिट बॉडी (Healthy And Fit Body) पाने में मदद करेगी. इस लो फैट दही चिकन रेसिपी (Low Fat Dahi Chicken Recipe) से आप अपने दिन को और भी खास बना सकते हैं. इस चिकन रेसिपी को बनाना काफी आसान भी है और हेल्दी भी. तो देर किस बात की अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के दिन जरूर ट्राई करें ये रेसिपी... 

क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

आपको बता दें कि यह दिवस पुरुषों को भेदभाव, शोषण, उत्पीड़न, हिंसा और असमानता से बचाने और उन्हें उनके अधिकार दिलाने के लिए मनाया जाता है. यह पढ़ने में आपको थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन यह सच है. महिलाओं की तरह पुरुष भी असमानता के शिकार होते हैं. जिस तरह से हर साल महिला दिवस मनाया जाता है ठीक वैसे ही पुरुष दिवष भी मनाया जाता है.  


लो फैट दही चिकन रेसिपी (Low Fat Dahi Chicken Recipe)

लो फैट दही चिकन रेसिपी: दही से बने लो फैट चिकन करी डिश प्रोटीन से भरपूर होती है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी है. इसलिए अपने हेल्थ को लेकर चिंतित रहने वाले लोग भी इसे बेफ्रिक खा सकते हैं.

लो फैट दही चिकन बनाने के लिए सामग्री: इस चिकन को बनाने में तेल का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है. इसमें दही अहम सामग्री है, इसके अलावा इसमें जीरा, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च, गरम मसाला, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज का डाला जाता है तब जाकर यह बेहतरीन चिकन तैयार होता है.

dahi chickenInternational Men's Day 2019: इल लो फैट दही चिकन रेसिपी से अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को बनाएं खास

लो फैट दही चिकन कैसे सर्व करें: इसे कैसे सर्व करना है वो इस डिश की ग्रेवी पर निर्भर करता है. अगर चिकन में ग्रेवी ज़्यादा है तो आप इसे चावलों के साथ सर्व कर सकते हैं और ग्रेवी कम है तो रोटी या नान के साथ खाया जा सकता है.

लो फैट दही चिकन की सामग्री

- 1/2 kg चिकन
- 2 ½ कप दही
- 1 टी स्पून जीरा
- 1 टी स्पून लहसुन पेस्ट
- 1/2 टी स्पून लाल मिर्च
- ¼ छोटा चम्मच से भी कम हल्दी
- ¼ टी स्पून गरम मसाला
- कुछ कटी हुई हरी मिर्च
- 2 प्याज़ , टुकड़ों में कटा हुआ
- 1 टमाटर, टुकड़ों में कटा हुआ
- गार्निश करने के लिए धनिया पत्ती
- 2 टी स्पून तेल
- 1 टी स्पून नमक

लो फैट दही चिकन बनाने की वि​धि

1.दही में जीरा पाउडर, लहसुन पेस्ट, गरम मसाला, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर को अच्छे से हाथ से मिला लें.
2.इसमें चिकन पीस डालें और कटी हुई हरी मिर्च डालकर आधे घंटे के लिए अलग रख दें.
3.अब पैन में दो बड़े चम्मच तेल गर्म कर लें और उसमें प्याज को मुलायम और पारदर्शी होने तक भूनें.
4.अब इसमें टमाटर डालकर कुछ मिनट के लिए पकाएं और फिर इसमें मसाला लगाया हुआ चिकन डाल दें.
5.जैसी ग्रेवी आप चाहते हैं, उतनी होने तक पकाते रहें. अगर आपको ड्राई चिकन पसंद है, तो दही को चिकन पर अच्छे से चिपकने तक पकाएं. नमक के लिए एक बार टेस्ट कर लें. धनिया पत्ती से गार्निश करके गर्मा-गर्म सर्व करें.
6.अगर ग्रेवी ज़्यादा है तो आप इन्हें चावलों के साथ सर्व कर सकते हैं और अगर ग्रेवी कम है तो रोटी या नान के साथ खाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Dengue Fever! डेंगू में क्या खाना चाहिए, यहां पढ़ें बेस्ट 16 डाइट टिप्स

Morning Diet: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है लीवर इंफेक्शन, जानें एक दिन कितने कप पिए!

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!