International Tea Day: पुदीने की चाय वजन घटाने और पाचन के लिए है फायदेमंद! जानें कैसे बनाएं, और भी हैं कई लाभ

International Tea Day: चाय के शौकीन हमेशा ही चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन समय हो सर्दियों का तो चाय (Tea) दिल खुश कर देती है. आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) मनाया जा रहा है. आपने भी आमतौर पर कई तरह की चाय पी होंगी लेकिन हम बता रहे हैं एक खास चाय के बारे में वह है पुदीने की चाय...

International Tea Day: पुदीने की चाय वजन घटाने और पाचन के लिए है फायदेमंद! जानें कैसे बनाएं, और भी हैं कई लाभ

International Tea Day: आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है, जानें पुदीने की चाय के फायदे

खास बातें

  • इंटरनेशनल टी डे के दिन बनाएं पुदीने की चाय.
  • पुदीने की चाय वजन घटाने के साथ पाचन में भी फायदेमंद.
  • जानें कैसे बनाएं पुदीने की चाय और क्या हैं इसके फायदे.

International Tea Day: चाय के शौकीन हमेशा ही चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन समय हो सर्दियों का तो चाय (Tea) दिल खुश कर देती है. आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) मनाया जा रहा है. आपने भी आमतौर पर कई तरह की चाय पी होंगी जिनमें अदरक की चाय (Ginger Tea), नींबू की चाय (Lemon Tea) या फिर ग्रीन टी (Green Tea) लेकिन आज इस खास दिन जिस चाय के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह न सिर्फ स्वाद में बल्कि फायदों में भी दमदार है. हम यहां बात कर रहे हैं पुदीने की चाय (Mint Tea) की. जी हां क्या आपने कभी ट्राई की है पुदीने की चाय. पुदीना दुनिया में सबसे ज्यादा मिलने और आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियों में से एक है. पुदीने में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को ठीक रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. दिलचस्प बात है कि बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि पुदीना वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद करता है. पुदीने की पत्तियों में मौजूद मेंथोल पाचन (Digestion) शक्ति को मजबूत करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

पाचन शक्ति का ठीक न होना वजन के बढ़ने का एक बड़ा कारण होता है. पुदीने (Mint) को कई तरीकों से अपनी डाइट (Diet) या खान-पान में शामिल किया जा सकता है, लेकिन अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो पुदीने की चाय आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है. यह बिना किसी साइड-इफेक्ट के फायदा पहुंचा सकती है...

peppermint teaInternational Tea Day: पुदीने की चाय पाचन को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद

इस तरह से बनाएं पुदीने की चाय

पुदीने की चाय बनाने के लिए ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती है और इसे बनाना भी आसान है. इसमें 5 से 7 पुदीने की पत्ती और एक कप गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की चाय बनाने के लिए एक बर्तन के अंदर पानी और कटी हुई पुदीने की पत्तियों को डाले और उसे पांच से सात मिनट तक उबलने दें. इसके बाद इसे एक कप में डाल लें और आप चाहे तो इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

पुदीने की चाय घटाएगी आपका वजन!

बताया जाता है कि पुदीने की चाय वजन घटाने के लिए ग्रीन टी को भी टक्कर देती है. पुदीने की चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है, साथ ही पाचन क्रिया को भी ठीक करती है. पुदीने में कैफीन और कैटेचिन होने के कारण ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है और इससे बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट घटाया जा सकता है. जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें पुदीने की बनी चाय पीने की सलाह दी जाती है.

अदरक के साथ ऐसे बनाए पुदीने की चाय

अदरक के साथ पुदीने की चाय बनाने के लिए आपको 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों से बना पाउडर या फिर 3-4 कटी हुई पत्तियों की जरूरत पड़ेगी. साथ ही आधा चम्मच कटी हुई अदरक और एक कप पानी लें. अब किसी बर्तन में जरूरत के हिसाब से लिया हुआ पानी डालें और कटी हुई पुदीने की पत्तियों और अदरक को डाल दें. करीब 3 से 4 मिनट तक उबालने के बाद इसे आप पी सकते हैं.

वजन घटाने के लिए पुदीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसके सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Winter Diet: सर्दियों में ये 8 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर देंखें कमाल

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Newsbeep

Food Trend 2019: जानें वह 8 फूड ट्रेंड्स जिनका जायका इस साल आपकी जुबान से नहीं उतरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बैंगन का जूस मोटापा घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद! और भी कई फायदे