Side Effects Of Pickle: अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

Why We Should Not Eat Pickles: अचार में तेल (Oil) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और उसमें प्रयोग किए जाने वाले मसाले भी अक्सर पके हुए नहीं होते, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. वैसे तो हर चीज की अति खराब है लेकिन अचार की जरा सी मात्रा ज्यादा होने पर आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

Side Effects Of Pickle: अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

Pickles: ज्यादा अचार का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है

खास बातें

  • क्यों है ज्यादा अचार खाना नुकसानदायक.
  • ये होते हैं ज्यादा अचार खाने के नुकसान!
  • ज्यादा अचार का सेवन यौन स्वासथ्य को कर सकता है प्रभावित.

Is Pickle Bad For Health?: ज्यादातर लोगों को अचार खाना पसंद होता है. अचार (Pickle) हमारे खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा सकता है. अचार को भोजन के साथ खाने से बेस्वाद खाना भी लाजवाब लगने लगते हैं. क्या आप भी अचार के शौकीन हैं! अगर हां तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि अचार का ज्यादा सेवन (Excess Pickle Consumption) आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. खासकर पुरुषों को आचार का ज्यादा सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं. अचार स्वाद को चटपटा बनाता है. अचार में तेल (Oil) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और उसमें प्रयोग किए जाने वाले मसाले भी अक्सर पके हुए नहीं होते, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. वैसे तो हर चीज की अति खराब है लेकिन अचार की जरा सी मात्रा ज्यादा होने पर आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

एसिडिटी के घरेलू उपाय में कमाल हैं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम, पेट की गैस का होगा तुरंत इलाज!

इन पांच हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल, पेट और पाचन को हो सकता है नुकसान!

अचार का ज्यादा सेवन नुकसानदायक | Is Pickle Harmful For Health?

1. अचार को ज्यादा खाने से बचें

हर चीज की तरह अचार का भी ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है ऐसे में अचार को सीमित मात्रा में ही सेवन करें. जब भी अचार को तैयार किया जाता है उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. अचार में तेल की मात्रा ज्यादा होने के कारण और उसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले भी पके हुए नहीं होते हैं. इस वजह से आपको कॉलेस्ट्रॉल की बीमारी हो सकती है.

ये तीन ड्रिंक्स डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल, Blood Sugar लेवल के लिए भी हैं असरदार!

picklesSide Effects Of Pickle: अचार का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है

2. गेस्ट्रिक कैंसर का खतरा

ज्यादा अचार का सेवन करने से आपको गेस्टिक कैंसर का खतरा हो सकता है. कई अध्ययनों में सामने भी आ चुका है कि अचार इससे हमारे शरीर में गेस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ा सकता है. इसके साथ ही इसमें ज्यादा मात्रा में नमक होने के कारण ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. 

खानपान को लेकर कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां, जानें रोजाना कितने तेल का करें सेवन? 

3. खट्टे अचार ज्यादा नुकसानदायक!

आपको भी खट्टा और चटपटा अचार पसंद होगा! आम के अचार को खट्टा करने के साथ ही उसे चटपटा बना दिया जाता है, लेकिन आम के अचार में पाए जाने वाले तत्व पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं. इसी वजह से पुरुषों को आम के अचार का सेवन कम करना चाहिए.  

r51ct868Side Effects Of Pickle: अचार का ज्यादा सेवन पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर डाल सकता है असर

4. असटामिप्रिड की अधिकता है खतरनाक

जो तत्व आम के अचार में पाया जाता है वह असटामिप्रिड होता है, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. असटामिप्रिड एक कार्बनिक यौगिक होता है, ये तत्व आम को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ताकि आम का अचार जल्दी खराब न हो. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

अर्जुन कपूर ने किया ऐसा लंच, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन! देखें Photo

उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!