Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Healthy Diet: दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

Healthy Diet: सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे तो कई होते हैं, लेकिन क्या आप दूध (Milk) के साथ गुड़ (Jaggery) का सेवन करने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं दूध के साथ गुड़ खाने के कई हैरान करने वाले फायदों के बारे में.  गुड़ पेट के लिए काफी फायदेमंद (Jaggery Benefits For Stomach) माना जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Diet: दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

Healthy Diet: दूध के साथ गुड़ खाने होते हैं कई फायदे!

खास बातें

  1. गुड़ और दूध को एक साथ के होते हैं कई फायदे.
  2. गुड़ को दूध के साथ खाने से बॉडी हो सकती है डिटॉक्स.
  3. और भी हैं गुड़ और दूध को एक साथ खाने के फायदे.

Healthy Diet: सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे तो कई होते हैं, लेकिन क्या आप दूध (Milk) के साथ गुड़ (Jaggery) का सेवन करने के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं दूध के साथ गुड़ खाने के कई हैरान करने वाले फायदों के बारे में.  गुड़ पेट के लिए काफी फायदेमंद (Jaggery Benefits For Stomach) माना जाता है. सुबह खाली पेट (Empty Stomch) गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन तब आपको हैरानी होगी जब दूध के साथ गुड़ खाने के फायदों के बारे में जानेंगे! चीनी खाने से आपका शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है वहीं गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करने में मदद कर सकता है. स्‍वाद में मीठा और तासीर में गर्म गुड़ बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गुण में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही दूध भी कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है.

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे


गुड़ शरीर के मेटाबॉल्जिम (Metabolism) को दुरुस्त रखने में मदद करने में भी फायदेमंद माना जाता है. गुड़ ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Jaggery) होते हैं, लेकिन दूध के साथ इसका सेवन करने से इसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है! यहां जानें दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करने के फायदों के बारे में...

jaggery is not good for diabeticsHealthy Diet: दूध के साथ गुड़ खाने से ब्लड सर्कुर भी होता है कंट्रोल

दूध और गुड़ में होते हैं ये पोषक तत्व

दूध कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत होता है. साथ ही गुड़ में भी कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. वही दूसरी और गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है. 

गुड़ और दूध का एक साथ सेवन करने के फायदे

1. पेट की लिए रामबाण

गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से आपका पाचन तो बेहतर होगा ही साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको पाचन संबधी कोई भी समस्या है, तो गर्म-गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से निजाता पा सकते हैं.

इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

3q8h8ae8Healthy Diet: पेट की परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद है दूध और गुड़

2. जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है. खासकर सर्दियों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दियों में गुड़ के साथ दूध का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

4. मोटापे से दिलाए छुटकारा

दूध में अगर अगर आप चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बजाय गुड़ का इस्तेमाल करें, इससे आपको वजन घटाने में फायदा मिल सकता है. साथ ही आपका मोटापा भी कंट्रोल में रह सकता है.

drnoovsoHealthy Diet: दूध और गुड़ खाने से मोटापा भी हो सकता है कम!

3. बॉडी को डिटॉक्स करने में कारगर

गुड़ आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने में फायदेमंद माना जाता है. साथ ही दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिल सकते हैं. रोजाना गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपका शरीर डिटॉक्स हो सकता है, जिससे आप हमेशा स्वस्थ्य रह सकते हैं.

इन चीजों को खाने से होते हैं चेहरे पर पिंपल, ये घरेलू नुस्खे मुंहासे और पिंपल से दिलाएंगे राहत!

5. पीरियड्स के दर्द से दिलाए राहत

गुड़ और दूध के सेवन से पीरियड्स के दर्द से राहत मिल सकती है. अंदरूनी दर्द को से राहत दिलाने में भी दूध और गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: 10वीं के छात्र ने VIDEO संदेश जारी कर गृह मंत्री अमित शाह से की यह अपील...

Advertisement