Coronavirus: इम्युनिटी मजबूत करने से होगा बचाव, ऐसे बनाएं इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा

Natural Immunity Booster: काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी कारगर हो सकता है. काढ़ा (Katha) बनाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें से ज्यादातर चीजों का उपोयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है! इन सभी में मौजूद एंटिऑक्सीडेंट्स और एंटिइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नेचुरल उपाय (Natural Ways To Increase Immunity) के तौर पर काम कर सकते हैं.

Coronavirus: इम्युनिटी मजबूत करने से होगा बचाव, ऐसे बनाएं इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने भी काढ़ा पीने की सिफारिश

खास बातें

  • इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए पिएं काढ़ा.
  • यहां जानें काढ़ा बनाने की विधि.
  • काढ़े में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के जानें फायदे.

Kadha For Immune System: कोरोनावायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) का बार-बार जिक्र किया जा रहा है. देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा (Kadha To Increase Immunity) पीने की सलाह दी साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा दी गई गाइंड लाइन्स को फॉलो करने के लिए भी कहा. कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए लॉकडाउन 3 मई (Lockdown Till 3rd May) तक बढ़ा दिया. अब और 19 दिनों तक आपको घर में ही रहना है और कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद की इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना है. एक अच्छा इम्यून सिस्टम (Immune System) न सिर्फ आपको वायरस संक्रमण से बचाता है बल्कि फ्लू, सर्दी जुकाम को भी दूर रखने के लिए जाना जाता है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से लडाई लड़ने के लिए देशवासियों से 7 बातों के जरिए साथ देने की बात कही है, इन सात बातों में से एक यह थी कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) द्वारा दी गई इम्युनिटी बढ़ाने के तरीकों (Boost Your Immune System) का पालन करें. आयुष ने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए  काढ़ा (Kdha To Boost Immune System) और हर्बल चायपीने की सलाह दी है. काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी कारगर हो सकता है. काढ़ा बनाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें से ज्यादातर चीजों का उपोयग आयुर्वेद में भी किया जाता है! इन सभी में मौजूद एंटिऑक्सीडेंट्स और एंटिइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नेचुरल उपाय (Natural Ways To Increase Immunity) के तौर पर काम कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं काढ़ा | How To Boost Immunity At Home 

दिन में एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं. काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें. अगर मीठा लेना हो तो स्वादानुसार गुड़ डालें या खट्टा लेना हो तो नींबू का रस मिला लें.

lbgfu3fHow To Boost Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा 

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री:


- साफ पानी

- लौंग

- काली मिर्च

- छोटी इलायची

- काली तुलसी की पत्ती

- अदरक
-गुड़
-चायपत्ती
- दालचीनी
- मुनक्का 
- नींबू


काढ़ा बनाने की विधि | How To Make Katha Recipe

काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म करने रखें. जब पानी उबलने लगे तब उसमें काली मिर्च, पीसी हुई लौंग, इलायची, अदरक, दालचनी, मुनक्का और स्वादानुसार गुड़ ड़ाल दें. कुछ देर बाद इसमें तुलसी की पत्तियां इसमें डाल दें. अब इसमें चायपत्ती डालें. इसे इतना उबालें जब तक पानी सूखकर आधा न रह जाए. जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए. पानी को छान लें. आपका काढ़ा बनकर तैयार है. कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें. आपकी सर्दी-खांसी दूर हो जाएगी. 

क्या है इस काढ़े का खास‍ियत

आयुष मंत्रालय ने कोरोनावायरस के समय में इम्युनिटी बढ़ाने नुस्खे सुझाए हैं. इनमें से एक है यह काढ़ा, जि‍सका ज‍िक्र खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोध‍ित करते हुए किया. जानते हैं इस काढ़े में क्या खास है और इसकी समाग्री के बारे में. 

1. तुलसी:  काढ़े में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. तुलसी के पत्ते रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं. तुलसी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है. जो इम्‍यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मददगार हैं. इसके साथ ही तुलसी बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ने में मददगार साबि‍त हो सकती है.

2. दालचीनी: दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी दुरुस्त करने में मददगार साब‍ित हो सकते हैं.

3cl049q8Kadha For Immune System: काढ़ा बनाने के लिए दालचीनी का करें इस्तेमाल 

3. काली मिर्च: यह स्वाद बढ़ाने वाला मसाला है. गैस जैसी समस्याओं से भी काली मिर्च राहत दिलाती है. इसके साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, आयरन, कैरोटिन, फास्फोरस के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं.

4. सूखी अदरक: इम्युनिटी यानी बीमारी, वायरस, बैक्टीरिया से लड़ने की शरीर की क्षमता यानी ताकत को बढ़ाने के गुण सूखी अदरक में भी भरपूर होते हैं.

5. मुनक्का: रोगों से लड़ने के ल‍िए शरीर को ताकतवर बनाने के लिए मुनक्का का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है. इसमें आयरन, विटामिन्स और दूसरे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं.

6. गुड़: भारतीय पर‍िवारों में खाने के बाद गुड़ का सेवन करने की परंपरा रही है. इसकी वजह है कि यह पाचन के लिए अच्छा है. आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए काढे में भी गुड़ का ज‍िक्र है. उसमें कहा गया है कि स्वाद के लिए इसे शामिल क‍िया जा सकता है. गुड़ खासी जुखाम में राहत दिला सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. नींबू: आयुष मंत्रालय ने नींबू का जिक्र भी स्वाद के लिए किया है. इसके साथ ही साथ नींबू इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगर है. यह व‍िटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.