Lohdi 2020: इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

Lohdi 2020: लोहड़ी पंजाब और हरियाणा का प्रमुख त्योहार है. हर साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले शाम को देशभर में धूमधाम से लोहड़ी (Lohdi) का त्योहार मनाया जाता है.  लोहड़ी, मकर संक्रांति के एक दिन पहले आती है. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि लोहड़ी कब है. मकर संक्रांति कब है तो आपको बता दें.

Lohdi 2020: इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

Lohdi 2020: यहां जानें कब मनाया जाएगा लोहड़ी का त्योहार

खास बातें

  • गुड़ के साथ बनाएं ये रेसिपीज.
  • लोहड़ी को इन रेसिपी से बनाएं और भी खास.
  • मकर संक्रांति और लोहड़ी में बनाएं ये रेसिपी.

Lohdi 2020: लोहड़ी पंजाब और हरियाणा का प्रमुख त्योहार है. हर साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले शाम को देशभर में धूमधाम से लोहड़ी (Lohdi) का त्योहार मनाया जाता है.  लोहड़ी, मकर संक्रांति के एक दिन पहले आती है. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि लोहड़ी कब है. मकर संक्रांति कब है तो आपको बता दें. इस बार लोहड़ी 14 जनवरी और मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. जब बात त्योहार की आती है तो खाने-पीने की चीजों के बिना तो त्योहार का मजा ही अधूरा रह जाता है. सर्दियों में तिल, गुड़, मूंगफली (Peanut) के अलावा कई ऐसी चीजें होती हैं जब इन्हें खाना फायदेमंद भी होता है और स्वादिष्ट भी. यह लोहड़ी के पारंपरिक व्यंजन भी हैं. लोहड़ी में तिल और गुड़, मावा और ड्राइफ्रूट्स से बनने वाली कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाकर कभी मन नहीं भरता. हम आपको बता रहे हैं कुछ ट्रेडिशनल डिशेज और रेसिपीज के बारे में जो आपकी लोहड़ी को बना देंगे और भी खास.

इन चीजों को खाने से होते हैं चेहरे पर पिंपल, ये घरेलू नुस्खे मुंहासे और पिंपल से दिलाएंगे राहत!

गुड़ से बनाएं ये रेसिपी | Make This Recipe With Jaggery

सर्दियों के साथ-साथ लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर गुड़ से बने स्वादिष्ट व्यंजनों को घर में बनाया जा सकता है. इसमें मूंगफली, गुड़, तिल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. कई लोग गुड़ वाले चावल और गुड़ की खीर भी लोहड़ी के दिन बनाते हैं. 

malpua
Lohdi 2020: मालपुआ बनाकर इस बार की लोहड़ी को बनाएं और भी खास

1. गुड़ के मालपुए

लोहड़ी में गुड़ के मालपुए बनाने की परंपरा है. जो काफी लंबे समय से चलती आ रही है. मालपुआ एक प्रकार का पैनकेक है, जो भोजन के अंत में परोसा जाता है. इस बार आप इसे लोहड़ी और मकरसंक्रंति में भी ट्राई कर सकते हैं.

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे

2. कड़ा प्रसाद

इस बार की लोहड़ी में कड़ा प्रसाद बनाएं. लंच में चावल के साथ राजमा और कढ़ी भी बना सकते हैं. लोहड़ी के मौके पर इन्हें बनाना त्योहार को और खास बनाता है.

3. मीठे चावल

लोहड़ी के दिन आप सरसों का साग और मक्के की रोटी भी बना सकते हैं. यह एक पारपंरिक डिश है और सबको पसंद आती है. इसके साथ ही साथ मीठे चावल, मूंग दाल का हलवा खाने की परंपरा है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ट्विंकल खन्ना ने शेयर की चुकंदर टिक्की की हेल्दी रेसिपी, लिखा.. अक्षय कुमार, मलाइका अरोड़ा और सोनाली बेंद्रे के...

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


10 सेकेंड में अंडा छीलने का ये तरीका, हो रहा है वायरल, 30 लाख से ज्‍यादा बार देखा गया Video