NDTV Khabar

MahaShivaratri 2018: झटपट तैयार होने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाएंगे महाशिवरात्रि को और भी खास

महाशिवरात्रि 2018 का त्योहार नजदीक है और भगवान शिव के भक्तों ने इसे पर्व को मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. इस साल 13 और 14 फरवरी को भगवान शिव के भक्त् उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे दिन का उपवास करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
MahaShivaratri 2018: झटपट तैयार होने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाएंगे महाशिवरात्रि को और भी खास

महाशिवरात्रि 2018 का त्योहार नजदीक है

खास बातें

  1. लोगों इस व्रत को अलग-अलग ढंग से करना पसंद करते हैं.
  2. कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं हैं.
  3. व्रत के दौरान साधारण नमक की जगह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
महाशिवरात्रि 2018 का त्योहार नजदीक है और भगवान शिव के भक्तों ने इसे पर्व को मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. इस साल 13 और 14 फरवरी को भगवान शिव के भक्त् उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे दिन का उपवास करेंगे. लोगों इस व्रत को अलग-अलग ढंग से करते हैं- कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करते. वहीं कुछ भक्त फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसके अवाला कुछ कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनें पकौड़े खाते हैं. यह सभी चीज़ें घी में बनाई जाती है जिसमें तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और मसालों में भी सिर्फ जीरा, काली मिर्च और हरी मिर्च का ही इस्तेमाल किया जाता है. व्रत के दौरान बनाएं जाने वाले खाने के में साधारण नमक की जगह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
 

इस दिन मीठे की अहम भूमिका होती है. इसलिए आज हम आपको महाशिवरात्रि पर बनाई जाने वाली पांच स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस बार आसानी से घर पर बना सकते हैं.

गुड़ और आटे का हलवा
शेफ: मेराज़ उल हक

गुड़ और आटे का हलवा का बनाना बेहद ही आसान है, आटा, सूजी और गुड़ को मिलाकर तैयार किया गया ये हलवा सिर्फ पांच आसान स्टेप में बनाया जा सकता है.
 
gud ka halwa

साबुदाना खीर 
शेफ: नीरू गुप्ता

यह इतनी आसान रेसिपी है जिसे आप आंख बंद करके बना सकते हैं. महाशिवरात्रि 2018 के लिए साबुदाना एकदम बेहतरीन सामग्री है, जिसे आप मजेदार फ्लेवर के साथ बना सकते हैं।
 
sabudana

मालपुआ
शेफ: किशोर डी रेड्डी

यह एक पॉपलुर इंडियन डिज़र्ट है, मालपुआ पतला और पैनकेक जैसा होता है. इसे घी लगाकर पैन फ्राई किया जाता है और इसके बाद चीनी की चाशनी में डिप किया जाता है.
 
malpua


काजू की बर्फी
शेफ: नीरू गुप्ता 

डायमंड शेप की यह बर्फी सभी की फेवरेट होती है. इसे बनाने के लिए सिर्फ तीन चीजों की जरूरत होती है और यह स्वादिष्ट मिठाई आसानी से तैयार कर सकते हैं.
 
kaju barfi


टिप्पणियां
अंगूर रबड़ी 
शेफ: नीरू गुप्ता

स्वादिष्ट और इस  क्रीमी खीर को आप महाशिवरात्रि पर जरूर ट्राई करें. अंगूर और ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से बनी यह खीर खाने के बाद आपको स्वर्ग की अनूभूति होगी.
 
rabri
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement