NDTV Khabar

Happy Mahashivratri 2018: इस बार शिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाएं यह खास भोग

शिवरात्रि 2018: महाशिवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 13 और 14 फरवरी को मनाया जाएगा.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Mahashivratri 2018: इस बार शिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाएं यह खास भोग

महाशिवरात्रि 2018: महाशिवरात्रि को 'शिव की महान रात' के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  1. महाशिवरात्रि का पर्व 13 और 14 फरवरी को मनाया जाएगा.
  2. महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है.
  3. शिवरात्रि के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​
महाशिवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, इस साल शिवरात्रि का पर्व 13 और 14 फरवरी को मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है. शिवरात्रि के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​ इस दिन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. गुजरात का सोमनाथ और उज्जैन का महाकालेश्वर  मंदिर भगवान शिव के प्राचीन मंदिर हैं, जहां हर साल शिवरात्रि के शुभ मौके पर लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. महाशिवरात्रि 2018 को 'शिव की महान रात' के रूप में मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि का उपवास रखने की प्रथा काफी सालों से चली आ रही है. कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करते. वहीं कुछ भक्त फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसके अवाला कुछ लेग कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनी व्यजंन यह सभी चीज़ें घी में बनाई जाती है जिसमें तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.
 

शिवरात्रि के दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद भोलनाथ के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं. शिव भक्त इस दिन भोलेनाथ का अभिषेक करते हैं. इस दिन किए गए भगवान शिव के अभिषेक को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन शिव भक्त ओम नम: शिवाय मंत्र के उच्चारण के साथ शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करते हैं जिसे दूध, घी, शहद, दही और तुलसी मिलाकर बनाया जाता है. इसके अलावा बेर, बेलपत्र और फूल आदि भी भगवान को अर्पित किए जाते हैं. इसके अलावा भी कई अन्य भोग प्रसाद बनाकर आप अपने प्रिय देवता को खुश करते हैं.



 

 

महाशिवरात्रि 2018: भगवान शिव को चढ़ाए यह खास भोग


 



टिप्पणियां
व्रत के दौरान जिस तर​ह सात्विक भोजन का खाया जाता है उसी प्रकार भगवान का चढ़ाए जाने वाले भोग प्रसाद का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. वैसे तो भगवान शिव को बेर, बेलपत्र, धतूरा और पंचामृत से अभिषेक करके प्रसन्न किया जाता है लेकिन आप चाहे तो महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को मखाने की खीर का भोग भी लगा सकते हैं. व्रत के अलावा मखाने की खीर को विशेष अवसरों पर भी बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है, साधारण सी दिखने वाली इस खीर को ढेर सारे मेवा डालकर बनाया जाता है.

 
kheer
व्रत के अलावा मखाने की खीर को विशेष अवसरों पर भी बनाया जाता है.

मखाने की खीर को भी अन्य खीर की तरह ही बनाया जाता है सिर्फ इसमें चावल की जगह भूनें हुए मखाने का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें केसर और इलाइची पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. खीर में मीठा आप अपने हिसाब से रख सकते हैं. इसके अलावा इसमें बादाम, काजू और किशमिश भी डाल सकते हैं. तो इस बार आप भी महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को मखाने की खीर बनाकर भोग लगा सकते हैं. 
 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement