खानपान को लेकर कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां, जानें रोजाना कितने तेल का करें सेवन? 

Food Mistakes To Avoid: सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी है हमारा खानपान. अगर हम अपनी डाइट (Diet) में ही गड़बड़ करने लगेंगे तो बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. क्या आप भी तो अपने खानपान में गलतियां (Food Mistakes) नहीं करते हैं. हम में से कई लोग खानपान को लेकर कई गलतियां करते हैं.

खानपान को लेकर कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां, जानें रोजाना कितने तेल का करें सेवन? 

Diet Mistakes: अगर भी करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावाधानी

खास बातें

  • अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान.
  • जानें खानपान से जुड़ी ये 5 गलतियों के बारे में.
  • यहां जानें हमें एक दिन में कितने तेल का सेवन करना चाहिए.

Food Mistakes To Avoid: सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी है हमारा खानपान. अगर हम अपनी डाइट (Diet) में ही गड़बड़ करने लगेंगे तो बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. क्या आप भी तो अपने खानपान में गलतियां (Food Mistakes) नहीं करते हैं. हम में से कई लोग खानपान को लेकर कई गलतियां करते हैं. अगर हम इन गलतियों से बच जाएं तो एक बेहतर सेहत पा सकते हैं. अच्छी सेहत (Good Health) के लिए पौष्टिक और संतुलित खानपान (Balanced Eating) सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. अक्सर लोग खाने पीने पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन फिर भी जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा जाती हैं. हम जाने-अनजाने खानपान में बहुत सी गलतियां करते रहते हैं. कई बार जीवनशैली से जुड़ी कुछ गलतियां ज्यादा नुकसानदेह भी साबित हो सकती हैं. चाहे वह तेल से जुड़ी हो या फलों से. यहां हम खाने से जुड़ी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं...

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

खानपान से जुड़ी ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी | Mistakes In Your Daily Food Habits

1. गलत तरीके से तेल का इस्तेमाल

अगर आप रोजाना बनने वाले खाने में तेल को गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. कुछ लोग हेल्दी तेल के चक्कर में इतने तेल का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप बाजार में आसानी से उपलब्ध राइस ब्रान, सनफ्लावर, केनोला या फली के तेल में से किसी एक तेल को ले सकते हैं. हमें रोजाना खानपान में दो चम्मच से ज्यादा तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

kk2blvtgFood Mistakes: तेल को भी एक निश्चित मात्रा में लेना चाहिए!

अर्जुन कपूर ने किया ऐसा लंच, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन! देखें Photo

2. फल कम खाना
 

हमारे शरीर के लिए जितना बाकी और चीजों की जरूरत है उतना ही फलों की भी होती है. आहार में फलों को शामिल करने के कई फायदे हैं. फल फाइबर के भरपूर स्त्रोत होते हैं. यह आपकी क्रेविंग को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने जैसी परेशानियों से नहीं जूझना पड़ता है. फल आपको पेट की समस्याओं से भी राहत दिला सकते हैं साथ कई पोषक तत्व भी मिल सकते हैं. 

3. खाने का समय  

हमारे खाने का समय भी हमारी सेहत पर असर डाल सकता है. खासकर जो लोग वजन कम करने के बारे सोचते हैं उनके लिए खाने का समय काफी अहम होता है. खाने के समय से हमारे पाचन पड़ भी असर हो सकता है. आपको किस समय कौन सी चीज का सेवन करना है इसका आपके वजन पर काफी असर पड़ता है. 

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

o843ufrgFood Mistakes To Avoid: खाने के समय भी सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है

4. नाश्ता न करना

सुबह के खाने (Breakfast) पर ध्यान देने की जरूरत होती है. सुबह की डाइट आपके स्वास्थ्य के लिए काफी मायने रखती है कि आप ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको हर तरह की बीमारियों से बचा सकता है. नाश्ता न करने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. 

ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

5. पानी की कमी

कहा जाता है कि 2 से 3 लीटर पानी रोज पीना जरूरी है. पानी की कमी से आपके डिहाइड्रेशन की समस्या तो होती है साथ ही सिरदर्द, थकान और मेटाबॉलिज्म पर भी असर हो सकता है. खूप पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है. इसके अलावा नूडल्स, चिप्स, केक, पेस्ट्री और क्रीम बिस्कुट्स के पैकेट सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकते हैं. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

Healthy Breakfast: नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!