Navratri 2017: इस नवरात्रि पनीर से बनाएं जाने वाले ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन जरूर करें ट्राई

नवरात्रि (नवरात्रि 2017) का पर्व 21 सितंबर से शुरू होने वाला है. नौ दिनों तक चलने इस उत्सव में कई लोग देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं.

Navratri 2017: इस नवरात्रि पनीर से बनाएं जाने वाले ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन जरूर करें ट्राई

नवरात्रि का पर्व 21 सितंबर से शुरू होने वाला है.

खास बातें

  • नवरात्रि का पर्व 21 सितंबर से शुरू होने वाला है.
  • इस दौरान लोग दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं.
  • पनीर से ऐसे ही कुछ व्यंजन बनाएं जाते हैं.

नवरात्रि (नवरात्रि 2017) का पावन पर्व गुरूवार से 21 सितंबर से शुरू हो गया है. नौ दिनों तक चलने इस उत्सव में कई लोग देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं. यह वह समय होता है जब उत्तर भारत और गुजरात में अधिकतर लोग, बिना प्याज, लहसुन, मांसहारी भोजन, अनाज, दाल और अन्य कई तरह की सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं। इस दौरान लोग दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं. नवरात्रि के दौरान डेयरी प्रोडक्ट से कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं खासतौर पर पनीर से ऐसे ही कुछ व्यंजन बनाएं जाते हैं जिनका सेवन इन नौ दिनों में किया जाता है.

पनीर एक लोकप्रिय शुद्ध शकाहारी भोजन है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान विभिन्न तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. पनीर कबाब, पकौड़ा, सब्जी और पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी ऐसी ही कुछ डिश हैं. लेकिन इस नवरात्रि आप कुछ अलग तरह की रेसिपी बनाने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम पनीर से बनाएं जाने वाली ऐसी ही पांच डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं।

पनीर टिक्की

पनीर टिक्की बनाने में बेहद आसान है, इसे पनीर और आलू के साथ तैयार किया जाता है. जिसमें सिघांडे के आटे और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है तो इस बार नवरात्रि पर इसे जरूर बनाएं.
 

paneer tikki
शेफ: नीरू गुप्ता

पनीर पिज्जा

यहां हम आपको नवरात्रि में घर पर पिज्जा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसका बेस बनाने के लिए कट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है और टॉपिंग में पनीर और मखाने का। व्रत में आमतौर पर मखाने खाएं जाते हैं.
 

pizza
रेसिपी बाय: शेफ अक्षय दोपटकर

पनीर अफगानी

पनीर के टुकड़ों को खरबूज के बीज, काजू, खसखस और मलाईदार पेस्ट में मैरीनेट करके तंदूर में गोल्डन ब्राउन होने तक ग्रिल किया जाता है.
 

paneer
शेफ: नीरू गुप्ता

पनीर पयेश

पयेश एक प्रसिद्ध बंगाली डेसर्ट है जो दिखने में खीर की तरह होता है. इसे पनीर, केसर, दूध और इलाइची से तैयार किया जाता है.
 

paneer
शेफ: नीरू गुप्ता

हॉट पनीर संदेश पुडिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह संदेश की तरह होता है, जिसमें मीठा नहीं होता सिर्फ फलों का इस्तेमाल किया जाता है।
 

paneer
रेसिपी बाय: सीमा जिंदल जजोदिया