NDTV Khabar

Navratri 2018: जानिए कब से शुरू हैं चैत्र नवरात्रि और ये लाजवाब व्यंजन बनाएंगे आपके व्रत को खास

Navratri 2018: होली के त्योहार के बाद लोगों ने नवरात्रि 2018 की तैयारी शुरू कर दी है. नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.

122 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Navratri 2018: जानिए कब से शुरू हैं चैत्र नवरात्रि और ये लाजवाब व्यंजन बनाएंगे आपके व्रत को खास

Navratri 2018: नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है

खास बातें

  1. इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.
  2. इस बार चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से शुरू होंगे और 26 मार्च तक चलेंगे.
  3. नवरात्रि के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं.
होली के त्योहार के बाद लोगों ने नवरात्रि 2018 की तैयारी शुरू कर दी है. नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों के इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. आप में से कई लोग इस बात को जानकर हैरान होंगे की यहां साल में चार बार नवरात्रि आते हैं जिसमें से चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 18 मार्च 2018 से शुरू होंगे और 26 मार्च तक चलेंगे. चैत्र नवरात्रि हिन्दू माह चैत्र में आते हैं जो आमतौर पर मार्च और अप्रैल का महीना होता है.

नवरात्रि के नौ दिनों को हिन्दू बेहद ही पवित्र मानते हैं और देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विभिन्न तरह भोग आदि लगाते हैं. देवी का आशीर्वाद उनपर सदैव बना रहे इसके लिए कुछ लोग इन दिनों नौ दिन का उपवास करते हैं. इस दौरान लोग व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ घर में साफ सफाई आदि कई चीजों का बहुत ध्यान रखते हैं.

नवरात्रि के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं. इसके अलावा दूध, दूध से बनी चीज़ें, साबुदाना और आलू जैसी चीजें खाते हैं.साथ ही नवरात्रि के दौरान खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं लेकिन इस नवरात्रि आप कुछ अलग तरह की रेसिपी बनाने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपको व्रत के दौरान बनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन डिश बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.

 

चैत्र नवरात्रि 2018: उपवास में खाएं यह स्वादिष्ट व्यंजन

 
 

कुट्टू का डोसा




कुट्टू के आटे से तैयार होने वाला यह डोसा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. कुट्टू के आटे में अरबी मिलाकर क्रिस्पी डोसा बनाया जाता है और इसके बीच में आलू की मसालेदार फिलिंग रखी जाती है. कुट्टू के डोसे को आप नारियल या फिर पुदीने की चटनी के साथ खा सकते हैं.

 
dosa
कुट्टू के आटे से तैयार होने वाला यह डोसा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.​


 

पनीर रोल्स 

 

नवरात्रि के दौरान पनीर खूब चाव से खाया जाता है. आप चाहे तो कद्दूकस किए गए पनीर में आलू, सेंधा नमक और कुछ मसाले डालकर व्रत के दौरान एक बढ़िया स्नैक्स तैयार कर सकते हैं. झटपट तैयार होने वाले इस स्नैक्स को आप मेन कोर्स के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. पुदीने की चटनी इन पनीर रोल्स का मजा और दोगुना कर देगी.

 
paneer rolls
नवरात्रि के दौरान पनीर खूब चाव से खाया जाता है.


 

आलू रसेदार 




व्रत के दौरान आलू की रसेदार सब्जी बनाई जाती है जिसे कुट्टू की पूरी के साथ खाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. आप चाहे तो हमारी आलू रसेदार व्रतवाले रेसिपी भी फॉलो कर सकते हैं.
 
aloo rasedaar recipe
इसे बनाना बेहद ही आसान है. ​
 


आलू की कढ़ी 




अगर आप व्रत के दौरान आलू की सब्जी नहीं खाना चाहते तो यहां हम आपको एक बेहतरीन आॅप्शन बताने जा रहे हैं. आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है.

 
kadhi
आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं.


 

व्रतवाला चावल ढोकला



व्रतवाले चावल से आप यह स्वादिष्ट ढोकला तैयार कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. व्रतवाले से चावल ढोकला बनाकर इसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है.
 
dhokla
व्रतवाले चावल से आप यह स्वादिष्ट ढोकला तैयार कर सकते हैं.


 

लो फैट मखाना खीर 



मखाने और दूध से तैयार होने वाली इस खीर को हल्की आंच पर बनाया जाता है. इसे डालने जाने वाले ड्राई फ्रूट्स मखाना खीर के फ्लेवर को और बढ़ा देते हैं. इस स्वादिष्ट डिज़र्ट को इस बार नवरात्रि में जरूर ट्राई करें.

 
kheer

मखाने और दूध से तैयार होने वाली इस खीर को हल्की आंच पर बनाया जाता है.


 

सिंघाड़े के आटे का समोसा




व्रत के समय अगर आप कुछ अलग खाने के मन करे तो सिंघाड़े के आटे का समोसा ट्राई करें. सिंघाड़े के आटे से समोसे से बाहरी परत तैयार करके इसमें चिरौंजी की फीलिंग भरी जाती है और इसमें डाले जाने वाले मसाले इसको अलग स्वाद देते हैं.

 
samosa
व्रत के समय अगर आप कुछ अलग खाने के मन करे तो सिंघाड़े के आटे का समोसा ट्राई करें.


 

बनाना-वॉलनट लस्सी




अगर आप एक ही टेस्ट की लस्सी पीकर बोर हो गए हैं तो बनाना-वॉलनट लस्सी जरूर पीएं. दही, अलसी के बीज, खसखस, अखरोट, शहद, और केला डालकर इस लस्सी को तैयार किया जाता है. इसे पीने के बाद आपको अपना पेट काफी भरा हुआ महसूस होगा.

टिप्पणियां
 
lassi
अगर आप एक ही टेस्ट की लस्सी पीकर बोर हो गए हैं तो बनाना-वॉलनट लस्सी जरूर पीएं.


 

Happy Navratri 2018


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement