NDTV Khabar

Navratri 2019: 5 टिप्स से जानें त्योहारी सीजन में कैसे लें प्रोटीन डाइट

Navratri Panchami 2019: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट ले रहे हैं तो नवरात्रि का उपवास आपके लिए एक चुनौती साबित हो सकता है, लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप इस त्योहारी सीजन में प्रोटीन से भरपूर डाइट ले सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Navratri 2019: 5 टिप्स से जानें त्योहारी सीजन में कैसे लें प्रोटीन डाइट

High Protein Diet: नवरात्रि के दौरान न भूलें प्रोटीन की डाइट लेना

खास बातें

  1. नवरात्रि में पूरे एनर्जी से भरे रहने के लें प्रोटीन डाइट
  2. नवरात्रि में न भूलें वजन कम करने वाली डाइट लेना
  3. बादाम और हेल्दी नट्स से मिलेगा प्रोटीन

Navratri 2019: त्योहारों का मौसम चल रहा है. शरद नवरात्रि 29 सितंबर 2019 से शुरू हो चुकी हैं. आज नवरात्रि का तीसरा दिन यानी आज मां दुर्गा के चंद्रघंटा की पूजा होगी. नौ दिनों के इस महोत्सव का समापन 7 अक्टूबर 2019 को होगा. कई भक्त इस दौरान नवरात्रि व्रत को करते हैं, जिसमें वे मांस, मछली, दाल और यहां तक कि नियमित रूप से चावल और गेहूं के आटे से बने खाने से परहेज करते हैं. नवरात्रि के उपवास का खाना आमतौर पर देश के ज्यादातर लोग रोजाना की डाइट से अलग खाना खाते हैं. अगर आप वजन कम करने वाली डाइट ले रहे हैं तो नवरात्रि का उपवास आपके लिए एक चुनौती साबित हो सकता है, लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप इस त्योहारी सीजन में प्रोटीन की अच्छी खुराक पा सकते हैं.

1. बादाम और हेल्दी नट्स और कुछ हद तक अखरोट भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. अगर आपका व्रत है तो आप कुछ न कुछ चबाते रहिए. इसमें आप हेल्दी नट्स लें सकते हैं.


oi49clkg

High Protein Diet: आप उपवास के दौरान हेल्दी नट्स को चबाते रहें

2. व्रत के लिए जो सही आटा हो जैसे कुट्टू का आटा यह भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जा सकता है. जैसा कि आप रोजाना खाए जाने वाले आटे को नहीं खा सकते ऐसे में आप अपने प्रोटीन डाइट में इस आटे एक विकल्प के तौर पर खा सकते है. आप कुट्टू का डोसा जैसे कई आइटम तैयार कर सकते हैं.

3. दूध भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इसका सेवन किया जा सकता है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार सोया दूध, काजू दूध या बादाम दूध को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दही और पनीर भी आपकी डाइट को बेहतर बना सकते हैं.

4. व्रत के दौरान हाइड्रेटेड रहना काफी जरूरी है. हेल्दी और पौष्टिक प्रोटीन शेक से आपको एनर्जी मिल सकती है. अपने प्रोटीन शेक को आप घऱ पर कई तरह के फलों और नट्स के साथ बना सकते हैं. यह ध्यान रहे कि अपने जूस में मौसमी को जरूर शामिल करें जिससे ज्यादा लाभ मिल सके. 

buttermilk

High Protein Diet: आप घर पर खुद हेल्दी शेक बना सकत हैं

5. आप खुद के लिए प्रोटीन से भरपूर लड्डू को भी बना सकते हैं. जी हाँ, लड्डू सिर्फ मिठाइयों में नहीं गिना जाता बल्कि इसको खास तरह से बनाकर आप इसका फायदा ले सकते हैं. बादाम और कई हेल्दी नट्स मिलाकर लड्डू बनाएं और इस त्योहारी सीजन में प्रोटीन की डाइट लें. इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको आप बड़ी आसानी से घर बना सकते हैं.


नवरात्रि 2019: सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement