Nutrient Absorption: शरीर में खाया-पीया नहीं लगता, तो करें ये काम और इन बातों का रखें ध्यान

क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि खाया-पीया आपके शरीर को नहीं लगता. तो हम यहां आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप सेहतमंद और स्वस्थ रह सकते हैं. 

Nutrient Absorption: शरीर में खाया-पीया नहीं लगता, तो करें ये काम और इन बातों का रखें ध्यान

Nutrient Absorption: क्या आपको भी लोग अक्सर कहते हैं कि कुछ खाया-पिया करो बेहद कमजोर हो गए हो... और आप सोचते हैं कि डाइट तो आपकी अच्छी है फिर भी आप इतने कमजोर क्यों हैं. क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि खाया-पीया आपके शरीर को नहीं लगता. तो हम यहां आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप सेहतमंद और स्वस्थ रह सकते हैं. 

क्या करें क‍ि खाया-पीया लगे शरीर को  (Diet hacks that can enhance nutrient absorption) 

1. शरीर को हाइड्रेटेड रखें: पर्याप्त पानी की कमी से रक्त में पोषक तत्वों के परिवहन के लिए मुश्किल हो सकता है. इसलिए खूब पानी पिएं. यह आपकी सेहत के लिए हर लिहाज से अच्छा है.

2. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें: दही, केफिर, किम्ची और कोम्बुचा में प्रोबायोटिक्स आंत स्वास्थ्य और पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. एक स्वस्थ आंत और पाचन तंत्र के लिए भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में स्वाभाविक रूप से कुशल होता है. तो आंत और पाचन तंत्र को सेहतमंद बनाने के लिए आहार में प्रोबायोट‍िक्टस को शामिल करें.

3. भोजन में हेल्दी फैट शामिल करें: विटामिन ए, डी, ई और के वसा में घुलनशील विटामिन हैं. इसका मतलब है कि वे शरीर में घी, नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, एवोकैडो, आदि जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त स्वस्थ वसा की उपस्थिति में अवशोषित हो जाएंगे.

4. शराब का सेवन कम करें: शराब आपके सिस्टम में पाचन एंजाइमों की संख्या को कम कर सकती है. यह पेट और आंतों के सेल स्तर को नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे जो भी हेल्दी आप खाते हैं उसके पोषक तत्वों को आपका शरीर फायदा ही नहीं उठा पाता.

5. तनाव कम लें: तनाव कोर्टिसोल को छोड़ता है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है. यदि आप कई पोषण संबंधी कमियों का सामना कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने तनाव पर काम करना चाहिए. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com