NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • Weight Loss: 4 लो कैलोरी इंडियन फूड जो वजन कम करने में करेंगे मदद...
    Low-Calorie Indian Foods for Weight Loss Diet: चलिए मान लेते हैं, कि हमने वजन कम करने से जुड़ी हर चर्चा और लेख में एक शब्द हमेशा सुना है, वह है 'कैलोरी'. तो यह सवाल मन में उठना लाजमी है कि कैलोरी क्या है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि कैलोरी किसे कहते हैं या कैलोरी का मतलब क्या है, भारतीय कैलोरी चार्ट कैसा हो सकता है, कम कैलोरी वाले आहार कौन से हैं, कैलोरी बर्न चार्ट किस आधार पर बनाया जाता है, कैलोरी क्या होता है या 1 कैलोरी का मान कितना होता है. तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए.
  • PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार
    What is PCOS, PCOD Diet: पीसीओएस या पीसीओडी क्या है, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख में मिलेंगे आपके सवालों के जवाब. पीसीओएस या पीसीओडी क्या होता है, पीसीओएस या पीसीओडी के लक्षण क्या हैं, पीसीओएस या पीसीओडी के लिए घरेलू नुस्खे, क्या पीसीओडी के रोगी गर्भधारण कर सकते हैं? ऐसे ही कई सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे. 
  • इवेंट में सर्व की गईं तैमूर अली खान कुकीज, आपने देखीं क्या?
    सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) के बेटे तैमूर अली खान इंटरनेट के वायरल किंग कहलाते हैं हाल ही में तैमूर अली खान की तस्वीरें कुकीज (Taimur Ali Khan Cookies) पर भी नजर आईं. जी हां, एक बेकरी शॉप ने ये कुकीज तैयार कीं, जो कि दिल्ली में एक इवेंट पर सर्व की गईं.
  • Eid 2019: ईद मुबारक! क्या रमजान और ईद-उल-फितर से जुड़ी इन 7 रोचक बातों को जानते हैं आप...
    Eid al-Fit 2019: रमजान 2019 का पहला रोजा 6 मई को और अंति‍म रोजा 4 जून को मनाया जा सकता है. इस हि‍साब से ईद 2019 (Eid al Fitr 2019) 5 जून को मनाया जा सकता है. पर इस बारे में कुछ भी ठीक से कह पाना अभी सही नहीं, क्योक‍ि यह तभी संभव हो पाएगा जब 5 मई को रमजान का चांद दिखेगा.
  • मेकअप नहीं ये पेस्ट करेगा कमाल, लाएगा चेहरे पर नई चमक...
    Blackheads removal mask: अगर हम आपको एक ऐसे पेस्ट या पैक के बारे में बताएं, तो कम समय लेते हुए आपकी इन समस्याओं को दूर कर देगा तो आप क्या कहेंगे... 
  • ऐसे 5 वादे, जिन्‍हें आप करते हैं, बस तोड़ देने के लिए 
    कुछ वादे तो पक्‍का ऐसे हैं, जिन्‍हें आप करते हैं और तोड़ देते हैं। फर्क बस यह है कि ये वादे आप किसी और से नहीं, खुद से करते हैं। तो पेश है ऐसे 5 वादों की लिस्‍ट जो आपने खुद से कई बार किए और हां तोड़ भी दिए...
  • Choti Holi Or Holika Dahan 2019: 20 मार्च को है छोटी होली, जानें क्यों करते हैं होलिका दहन, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, भोजपुरी गाने और होली फूड...
    Happy Holi 2019: देशभर में होली का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. फि‍र भी मथुरा की होली का अपना अलग ही महत्व है. मथुरा की होली (Mathura Holi Rasiya) या ब्रज की होली के रसिया (Braj Ki Latthh Mar Holi 2019 [Mathura]) की खूब धूम रहती है. मथुरा की होली के वी‍ड‍ियो (Mathura ki Holi Video) लोग साल भर देखते रहते हैं. इसके अलावा होली के गानों को भी खूब सुना जाता है. होली के मौके पर होली के भोजपुरी गीत यानी भोजपुरी होली गीत (Bhojpuri Song Holi 2019) खूब सुने जाते हैं. इस साल होली के मद्देनजर भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema)  के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव का गाना (Khesari Lal Yadav Latest Bhojpuri Holi Song) 'भतार अईहें होली के बाद 2' (Bhatar Aiehe Holi Ke Baad lyrics) यूट्यूब पर रिलीज हो चुका है. जो होली पर धूम मचाने को तैयार है. 
  • आज जान लो वो बातें, जो मां ने तुम्हें कभी नहीं बताई... 
    मां और बच्चे का रिश्‍ता बेहद करीबी होता है. इसमें खूब सारा प्यार और भरोसा होता है. एक बच्चे को शायद इस दुनिया में सबसे ज्यादा विश्वास अपनी मां पर ही होता है. उसे लगता है कि उसकी मां उससे कुछ नहीं छिपाती, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी बहुत सी बातें हैं, तो मां अपने बच्चें से शेयर नहीं करती. एक नजर उन्हीं बातों पर...
  • <b>Mothers Day 2019: 5 ऐसी बातें जो हर मां जरूर कहती है और बेटी कतई सुनना नहीं चाहती...</b>
    Mothers Day 2019: मदर्स डे यानी मातृ दिवस कब है (When is Mother's Day 2019) . यह सवाल यकीनन आपके मन में उठने लगा होगा. तो आपको बता दें क‍ि साल 2019 में मदर्स डे 12 मई, रविवार को होगा. मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रव‍िवार (2nd Sunday of May) को मनाया जाता है. 
  • Weight Loss: सर्दियों में ये 5 हाई प्रोटीन चीजें घटाएंगी मोटापा, कम होगा वजन...
    Promote Weight Loss: एपेटाइट कंट्रोल गुण के कारण, हमें लगता है कि अधिक प्रोटीन लेने से वजन कम हो सकता है. हालांकि, यह सही नहीं है क्योंकि सभी पोषक तत्वों का संतुलन बनाना आपको स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है.
  • Green Tea: जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और ग्रीन टी दिन में कितनी बार पीना चाहिए
    Best Time To Drink Green Tea: तो जो बातें आपको याद रखनी हैं वह यह कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना ठीक है, इससे ज्यादा लेना फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. और हां, शाम के बाद ग्रीन टी न लें.
  • Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...
    Cardamom for hypertension: इलायची (Elaichi) जिसे इंग्लिश में कार्डमम (Cardamom) कहा जाता है, कई भारतीय पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. यह एक सुगंध से भरा मसाला है. इतना ही नहीं इलायची के कई फायदे (cardamom health benefits) भी होते हैं. इलायची के गुण (Cardamom Nutrition) जानकर आप हैरान रह सकते हैं शायद यही वजह है कि इलायची को औषधि (Cardamom as medicine) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...
    What Is Diabetes: डायबि‍टीज क्या है? डायबिटीज़ एक मेटाबोलिक ड‍िसऑर्डर है. जिसमे शुगर को शरीर में ठीक से मेटाबोल नहीं मिलता है. इसका मतलब है कि रक्त शुगर का स्तर ऊंचा होना जारी रहता है. डायबिटीज़ दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ . टाइप 1 डायबिटीज़ (Type 1 Diabetes) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, इसमें बीटा कोशिकाएं इंसुलिन नहीं बना पाती हैं. वहीं टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा कम हो जाती है या शरीर सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता.
  • आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Amla, यहां हैं 3 बेस्ट Amla Recipes
    Benefits Of Amla (Indian Gooseberry):आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amazing Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं.
  • Ayurvedic Kadha For Cold: सर्दी खांसी और जुकाम को दूर करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा...
    कई बार मौसम में बदलाव के चलते हुए इन संक्रमणों से आयुर्वेदिक नुस्खों या घरेलू नुस्खों से भी बचा जा सकता है. इसमें आपकी मदद कर सकता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा. जी हां, आयुर्वेदिक काढ़े का अपना अलग ही महत्व होता है (Benefits of Ayurvedic Kadha For Cold). बदलते मौसम में तो यह और भी खास हो जाता है. सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचने के लिए आप काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में जो आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाएगा.
  • Kalonji For Type-2 Diabetes: कैसे कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में है फायदेमंद
    Type-2 Diabetes: कलौंजी जिसे इंग्लिश में ब्लैक सीड्स (Black seeds, Nigella Seeds or kalonji) कहा जाता है ज्यादातर घरों में होते हैं. कलौंजी (Black cumin or Nigella Sativa) को ब्रेड्स के ऊपर, कई दालों के अंदर और करी में इस्तेमाल किया जाता है. स्वाद और सुगंध के अलावा यह छोटा सा मसाले का बीज कई स्वास्थ्य लाभ (Health benefits Nigella Seeds or kalonji) देता है. यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है. अपने इन्हीं गुणों की वजह से कलौंजी को मसालों में सबसे हेल्दी माना गया है. 
  • महाशिवरात्री स्‍पेशल: व्रत में इन पांच फलों का करें सेवन, वजन शर्तिया होगा कम
    पेश है ऐसे 5 फलों की लिस्‍ट, जिन्‍हें अपने व्रत के दिन या नियमित तौर पर खाकर आप वजन कम कर सकते हैं... जी हां, भूखे रह कर नहीं खाकर करें वजन कम...
  • Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...
    Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 मार्च 4 को है. महाशिवरात्रि पर शिवभक्त भगवान शंकर (Lord Shankar) की अराधना करते हैं. महाशिवरात्रि की पूजा विधि (Shivratri Puja Vidhi) में बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं. शिव के पूजन में बेलपत्र का विशेष महत्व है. शिवरात्रि या महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर शिवलिंग (Shivling) पर बेलपत्र अर्पित (Belpatra on Maha Shivratri) किए जाते हैं. मान्यता है कि देवों के देव महादेव शिव की उपासना बेलपत्र के बिना पूरी नहीं होती. महाशिवरात्रि 2019 (Maha Shivratri 2019) के साथ ही मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. 
  • <i>मूंछ नहीं तो कुछ नहीं...</i>: अमूल ने कुछ इस तरह दिया IAF Pilot अभिनंदन को सम्मान...
    देश के जांबाज हीरो भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Indian Air Force Wing Commander Abhinandhan Varthaman) को अमूल ने भी अपने स्टाइल में सम्मान भेजा है. हर घर में फेवरेट माने जाने वाले अमूल मक्खन के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर देखा जा रहा. इस वीडियो की खूब तारीफ भी हो रही है. फेसबुक और ट्वीटर दोनों ही पर प्रशंसक इसे जमकर सराह रहे हैं.
  • बुद्ध पूर्णिमा से जुड़ी मान्‍यताएं और रोचक बातें
    बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म अनुयायियों का सबसे बड़ा त्योहार है. इस दिन बौद्ध धर्म को मानने वाले कई तरह के समारोह आयोजित करते हैं. दुनिया भर में फैले बौद्ध अनुयायी इसे अपने अपने तरीके से मनाते हैं. आइए नजर ड़ालें इससे जुड़ी रोचक बातों पर-
«123456»

Advertisement