NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • Green Tea: जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और ग्रीन टी दिन में कितनी बार पीना चाहिए
    Best Time To Drink Green Tea: तो जो बातें आपको याद रखनी हैं वह यह कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना ठीक है, इससे ज्यादा लेना फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. और हां, शाम के बाद ग्रीन टी न लें.
  • Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...
    Cardamom for hypertension: इलायची (Elaichi) जिसे इंग्लिश में कार्डमम (Cardamom) कहा जाता है, कई भारतीय पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. यह एक सुगंध से भरा मसाला है. इतना ही नहीं इलायची के कई फायदे (cardamom health benefits) भी होते हैं. इलायची के गुण (Cardamom Nutrition) जानकर आप हैरान रह सकते हैं शायद यही वजह है कि इलायची को औषधि (Cardamom as medicine) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...
    What Is Diabetes: डायबि‍टीज क्या है? डायबिटीज़ एक मेटाबोलिक ड‍िसऑर्डर है. जिसमे शुगर को शरीर में ठीक से मेटाबोल नहीं मिलता है. इसका मतलब है कि रक्त शुगर का स्तर ऊंचा होना जारी रहता है. डायबिटीज़ दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ . टाइप 1 डायबिटीज़ (Type 1 Diabetes) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, इसमें बीटा कोशिकाएं इंसुलिन नहीं बना पाती हैं. वहीं टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा कम हो जाती है या शरीर सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता.
  • आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Amla, यहां हैं 3 बेस्ट Amla Recipes
    Benefits Of Amla (Indian Gooseberry):आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amazing Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं.
  • Ayurvedic Kadha For Cold: सर्दी खांसी और जुकाम को दूर करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा...
    कई बार मौसम में बदलाव के चलते हुए इन संक्रमणों से आयुर्वेदिक नुस्खों या घरेलू नुस्खों से भी बचा जा सकता है. इसमें आपकी मदद कर सकता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा. जी हां, आयुर्वेदिक काढ़े का अपना अलग ही महत्व होता है (Benefits of Ayurvedic Kadha For Cold). बदलते मौसम में तो यह और भी खास हो जाता है. सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचने के लिए आप काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में जो आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाएगा.
  • Kalonji For Type-2 Diabetes: कैसे कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में है फायदेमंद
    Type-2 Diabetes: कलौंजी जिसे इंग्लिश में ब्लैक सीड्स (Black seeds, Nigella Seeds or kalonji) कहा जाता है ज्यादातर घरों में होते हैं. कलौंजी (Black cumin or Nigella Sativa) को ब्रेड्स के ऊपर, कई दालों के अंदर और करी में इस्तेमाल किया जाता है. स्वाद और सुगंध के अलावा यह छोटा सा मसाले का बीज कई स्वास्थ्य लाभ (Health benefits Nigella Seeds or kalonji) देता है. यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है. अपने इन्हीं गुणों की वजह से कलौंजी को मसालों में सबसे हेल्दी माना गया है. 
  • महाशिवरात्री स्‍पेशल: व्रत में इन पांच फलों का करें सेवन, वजन शर्तिया होगा कम
    पेश है ऐसे 5 फलों की लिस्‍ट, जिन्‍हें अपने व्रत के दिन या नियमित तौर पर खाकर आप वजन कम कर सकते हैं... जी हां, भूखे रह कर नहीं खाकर करें वजन कम...
  • Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...
    Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 मार्च 4 को है. महाशिवरात्रि पर शिवभक्त भगवान शंकर (Lord Shankar) की अराधना करते हैं. महाशिवरात्रि की पूजा विधि (Shivratri Puja Vidhi) में बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं. शिव के पूजन में बेलपत्र का विशेष महत्व है. शिवरात्रि या महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर शिवलिंग (Shivling) पर बेलपत्र अर्पित (Belpatra on Maha Shivratri) किए जाते हैं. मान्यता है कि देवों के देव महादेव शिव की उपासना बेलपत्र के बिना पूरी नहीं होती. महाशिवरात्रि 2019 (Maha Shivratri 2019) के साथ ही मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. 
  • <i>मूंछ नहीं तो कुछ नहीं...</i>: अमूल ने कुछ इस तरह दिया IAF Pilot अभिनंदन को सम्मान...
    देश के जांबाज हीरो भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Indian Air Force Wing Commander Abhinandhan Varthaman) को अमूल ने भी अपने स्टाइल में सम्मान भेजा है. हर घर में फेवरेट माने जाने वाले अमूल मक्खन के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर देखा जा रहा. इस वीडियो की खूब तारीफ भी हो रही है. फेसबुक और ट्वीटर दोनों ही पर प्रशंसक इसे जमकर सराह रहे हैं.
  • बुद्ध पूर्णिमा से जुड़ी मान्‍यताएं और रोचक बातें
    बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म अनुयायियों का सबसे बड़ा त्योहार है. इस दिन बौद्ध धर्म को मानने वाले कई तरह के समारोह आयोजित करते हैं. दुनिया भर में फैले बौद्ध अनुयायी इसे अपने अपने तरीके से मनाते हैं. आइए नजर ड़ालें इससे जुड़ी रोचक बातों पर-
  • Buddha Purnima 2019: बुद्ध पूर्णिमा: महत्व, मान्याताएं और प्रावधान
    वैशाख मास की पूर्णिमा को मनाई जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन का काफी महत्व है. इस दिन को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती और उनके निर्वाण दिवस दोनों के ही तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन भगवान बुद्ध को बौध यानी ज्ञान प्राप्त हुआ था.
  • सफलता और शांति के लिए अपनाएं गौतम बुद्ध के ये 10 विचार
    सुख और सुविधाओं से इसी विरक्ति ने उन्हें राजकुमार गौतम से भगवान बुद्ध बनने की राह पर अग्रसर किया. उन्होंने जीवन में ज्ञान प्राप्त किया और इसे सभी मनुष्यों में बांटा भी. पेश हैं भगवान बुद्ध के वह 12 वचन जो अपनाने से आपको जीवन में सफलता और शांति मिलेगी...
  • Skin Care And Wellness: 5 आसान तरीके, जिनसे बसंत के मौसम में स्किन करेगी ग्लो...
    अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अपने आहार में कुछ ऐसा शामिल कर सकते हैं जो आपको दमकती और जवां त्वचा देने में फायदेमंद होगा. ऐसे बहुत से फूड हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर हेल्दी त्वचा पा सकते हैं. तो अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेशन फाइटिंग फूड शामिल करें. यह एंटी एजिंग फूड साबित होंगे... इस तरह के आहार में अंडे की जर्दी, ओलिव ऑयल, मेवे, बेरी वगैरह शामिल हैं. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 स्किन केयर टिप्स जो बंसत के मौसम में त्वचा को देंगे नई चमक. 
  • Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin
    Get a flawless skin without chemicals: बाजार में बहुत सी स्किन केयर क्रीम मौजूद हैं, लेकिन चेहरे की चमक के लिए अगर आप स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम होंगी. अक्सर आप अपनी डेमेज स्किन के लिए इंटरनेट पर - 'त्वचा की देखभाल या स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं, heal your damaged skin, how about turning your eyes into the kitchen' जैसी चीजें तलाशते हैं तो आपको इंटरनेट को छोड कर रसोई की तरफ रुख करना चाहिए.
  • Skin Care Tips: स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है ब्लैक टी, पढ़ें ब्लैक टी के फायदे...
    दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से ब्‍लैक टी का सेवन किया जाता है. पश्चिमी देशों में, यह आइस टी चीनी और शहद के साथ इस्‍तेमाल की जाती है. दूसरी ओर, पूर्वी देशों में इसे ब्‍लैक टी के रूप में गर्म पिया जाता है. दक्षिणी एशिया, जैसे श्रीलंका और भारत में यह आमतौर पर डेली ड्रिंक है और इसे ब्रेकफास्‍ट में अकसर लिया जाता है.
  • Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार
    Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? (When is Maha Shivratri 2019) अगर आप यही तलाश रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) 4 मार्च को है.
  • Weight Loss & Diet Plans: वजन कम करना है तो रात में खाएं ये फूड...
    What to Eat for Dinner to Lose Weight: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सिर्फ डाइट प्लान और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीज़ें और शामिल करनी होंगी. जैसे कि कुछ फूड जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. कुछ लोगों को लगता है कि वजन कम करने के लिए डिनर को अवॉइड कर देना चाहिए. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें इससे आपका वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाएगा. जब आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे. 
  • टैनिंग से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आपके काम आ सकते हैं संतरे
    विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है.
  • कटहल के 15 फायदे, ये है Vegan Meat Alternative, जानें कटहल क्या है? फल या सब्जी...
    Jackfruit Nutrition: कटहल के फायदे बहुत हैं. कटहल क्या है (What Is Jackfruit?). यानी कटहल फल है या सब्‍जी इस सवाल को लेकर लोगों के बीच अलग-अलग बातें हैं. कटहल का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है और साथ ही साथ इसे पका कर फल की तरह भी खाया जाता है. कटहल के कई फायदे ( Benefits of kathal) होते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में. 
  • How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...
    What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.
«1234567»

Advertisement