NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • Colorectal Cancer: आंत के कैंसर का खतरा कम करते हैं लहसुन, प्याज! पढ़ें लहसुन के 7 फायदे
    Colorectal Cancer: Foods to Eat and to Avoid: बड़ी आंत के कैंसर के कई कारण होते हैं. भारत में बड़ी आंत का कैंसर सबसे ज्यादा होने वाले 10 प्रकार के कैंसर में शामिल है. मोटापे और कम मोटे अनाज वाली खुराक को इस प्रकार के कैंसर का कारण माना जाता है. कुछ मामलों में यह आनुवंशिक भी होता है. इससे बचने के लिए लोगों को रेशे की अधिक मात्रा वाला भोजन लेना चाहिए और अल्कोहल तथा धूम्रपान से दूर रहना चाहिए. चिकित्सकों ने कहा कि सुस्त और गतिहीन जीवनशैली भी बड़ी आंत के कैंसर का कारण है.
  • Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर
    Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी को यूं तो हड्डियों की सेहत के लिए खास तौर पर जाना जाता है लेकिन पूर्व के अध्ययनों में इसे जुकाम, फ्लू और दमा का दौरा रोकने में भी सक्षम बताया गया. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खांए (What to eat Vitamin D deficiency)? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. 
  • Happy Holi 2019:  होली पर अपनी त्‍वचा को भी रखना है हैप्पी, तो इन तरीको से रखे अपनी स्किन का ख्याल
    होली का त्योहार बिल्कुल करीब है और इस बसंती त्योहार में लोग अपने कपड़ों, बालों, त्वचा तथा रंगरूप की परवाह किए बिना रंगों से सराबोर रहना पसंद करते हैं. लेकिन रंगों के त्‍योहार पर लोग इसलिए रंग खेलने से बचते हैं कि उनकी स्‍कीन खराब हो जाएगी. हालांकि आप कुछ आसान टिप्‍स को अपनाकर अपनी स्‍कीन का ख्‍याल रख सकते हैं और आप होली को पूरा एन्‍जॉय भी कर सकते हैं.
  • Weight Loss: 5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम
    नेगेटिव कैलोरी फूड (negative calories) ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कैलोरी में बहुत ही कम हैं और इन्हें वजन कम करने के लि‍ए क‍िसी क‍िसी भी डाइट (weight loss diet) में शामि‍ल क‍िया जा सकता है. तो अब अगर आपसे कोई पूछे क‍ि क्या नेगेटि‍व कैलोरी आहार जैसी कोई चीज वाकई है (do negative calorie foods really exist) तो उन्हें हां में जवाब दें.
  • Swine flu (H1N1) : 30 राज्यों में फैला स्वाइन फ्लू, 377 मौत, जानें लक्षण, बचाव के उपाय और घरेलू नुस्खे...
    Swine Flu : खबरों में है कि देश के 30 राज्यों में स्वाइन फ्लू फैलने की खबर, 377 की मौत, सबसे ज्यादा खराब हालत राजस्थान की है. मध्य प्रदेश में इस साल के शुरुआती दो माह में स्वाइन फ्लू से 35 मरीजों की मौत हो चुकी है.
  • Vitamin D Deficiency है डिप्रेशन समेत कई समस्याओं की वजह, विटामिन डी से भरपूर 5 आहार...
    Deficiency of Vitamin D: विटामिन-डी की कमी एक बड़ी समस्या है जो आपकी सेहत पर काफी प्रभाव डाल सकती है. जीवन में विटामिन डी के उत्पादन के लिए स्वस्थ आहार, शारीरिक गतिविधि और खुले में समय बिताने से विटामिन डी का उत्पादन त्वचा में बढ़ता है.
  • How to Increase Hemoglobin: 7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें
    खून की कमी को कैसे दूर करें: आप समझ सकते हैं कि आयरन आपके आहार में कितना अहम रोल निभाता है. इसे साथ ही यह कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों (Anaemia Symptoms) में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अब बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?) तो अपने आहार में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें और आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं. कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं. अगर आप आयरन की कमी (Iron deficiency) से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार
  • 5 High-Protein Dinner Foods: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें और कमाल देखें...
    क्या आप वजन कम करना चाहते हैं? क्या आप वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो कर रहे हैं? तो यह तय रहा कि आपको खूब सारी बिन मांगी सलाह मिलती होंगी. लोग आपको बताते होंगे कि क्या खाएं और क्या नहीं... अगर आप बिना सोचे इन सलाहों को मान लेते हैं तो यह गलत है. सलाह लेना अच्छी बात है, पर उस पर अमल करना या न करना आपकी अपनी सोच और समझ पर निर्भर करता है. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती करना.
  • Weight Loss, Breakfast To Melt Belly Fat: ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी करेगी पेट की चर्बी को कम...
    Weight Loss: पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है. वेस्ट के मशहूर फूड ट्रेंड की तरफ मुड़ने से पहले देखा जाए, तो नास्ते में खुद कई प्रकार के हेल्दी ऑपश्न तैयार करना जानते हैं. इसमें उपमा, डोसा, मुलायम इडली, ह्लके तेल में बने परांठे, पारंपरिक थेपला और पोहा शामिल हैं.
  • How To Lose Belly Fat Fast: वेट लॉस के लिए ये हैं 6 सबसे फेमस डाइट प्‍लान, ट्राई करके देखें...
    How To Lose Belly Fat Fast: संतुलित भोजन का सेवन करना और सही मात्रा में शारीरिक गतिविधि करते रहना वजन घटाने की कुंजी है. ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने के लिए, हमारे शरीर को पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है. डाइट प्‍लान कई तरह के होते हैं जैसे- हाई प्रोटीन डाइट, लो कार्ब डाइट, इन्‍हें वजन कम करने के लिए विकल्प के तौर पर चुना जा सकता है. आइए आपको बताते हैं टॉप 6 डाइट प्‍लान के बारे में.
  • Weight Loss: ये 5 देसी Ayurvedic Foods करेंगे वजन कम...
    Weight loss and a healthy diet: वेट लॉस करने के लिए हेल्दी डाइट अपनाना बहुत जरूरी है. वजन कम करने के लि‍ए आपको अपनी प्लेट पर नजर रखनी होगी. स्थायी रूप से वजन घटाने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मौसमी और ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसे कई खाद्य पदार्थों और फैट बर्न करने के बारे में बताया जाता है. अच्छी खबर यह है कि इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थ बाजार में आसानी से मि‍ल जाते हैं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं क‍ि आयुर्वेद के अनुसार वह कौन से आहार हैं जो वजन कम करने में मददगार हैं... 
  • Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा
    Easy Tips For Beginners To Lose Belly Fat: वो कहते हैं न क‍ि वजन कम (weight loss) करना आसान नहीं है. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के अपने इरादे को बीच में ही छोड़ देते हैं. अगर आप भी किसी बीमारी, मोटापे या क‍िसी भी दूसरी वजह से वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लि‍ए आपको ध्यान में रखनी होंगी कुछ बातें. आप नए हैं और पेट पर जमी उस चर्बी को कम करने के लि‍ए खूब जतन कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं इसे कम करने में आपकी मदद करेंगे ये 5 उपाय- 
  • Super Snow Moon: आज दिखेगा सुपर स्नो मून, क्या है खान-पान से जुड़ी सावधानियां!
    Super Snow Moon 2019: आज की रात दिखेगा सुपर स्नो मून. आज माघ पूर्णिमा है. जी हां, आज का दिन या कहें कि रात बेहद खास है. क्योंकि आज रात को जो होने वाला है वह आज के बाद पूरे सात साल बाद दोबारा दिखेगा. जी हां, आज है नासा के मुताबिक आज की रात यानी 19 फरवरी की रात चांद धरती के बेहद करीब होगा. इसके बाद यह इतना करीब साल 2026 में आएगा. आज रात चांद अपने आकार में करीब 14 फीसदी बड़ा दिखेगा और इतना ही नहीं यह 30 फीसदी ज्यादा चमकीला भी होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि सुपर स्नो मून देखने के लिए आपको क्या करना होगा, सुपर स्नो मून कब दिखेगा, सुपर स्नो मून देखने का सही समय क्या है. तो आपको बता दें कि नासा के अनुसार सुपर स्नो मून देखने का सबसे सही समय है रात के 9 बजकर 23 मिनट. 
  • Weight Loss, Burn Belly Fat: वजन कम करने और बैली फैट को तेजी से घटाने के लिए पीएं ये जूस...
    Best Ways to Beat Belly Fat: वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. इसके अलावा, हर शरीर परिवर्तनों के लिए प्रक्रिया और अनुकूलन के लिए अपना समय लेता है. यानी वजन (Beat Belly Fat) को कम करने या बढ़ाने का हर किसी के शरीर का अपना अलग-अलग हिसाब है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके (Effective Tips to Lose Belly Fat) जिससे आप आसानी से वजन भी कम कर लेंगे और वो जो आपके पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) है, जिसे हटाना आपको दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है उसे भी आसानी से निजात पा लेंगे.  वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते.
  • Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं
    Intermittent Fasting, Diet Tips To Burn Fat:  इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. इंटरमीटेंट फास्टिंग कई तरह की होती है. इनमें से एक तो हमने आपको ऊपर बताई ही है. इसके अलावा कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. इनमें से वजन कम होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. 
  • Is Ghee Healthy For Diabetics? डायबिटीज के मरीजों को घी खाना चाहिए या नहीं? यहां है जवाब...
    Ghee For Diabetics: डायबिटीज के मरीजों के मन में अक्सर डायबिटीज कंट्रोल, डायबिटीज लेवल, डायबिटीज क्या है, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, डायबिटीज लेवल, टाइप 2 डायबिटीज, डायबिटीज आहार, डायबिटीज के लक्षण, डायबिटीज में परहेज, डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन, डायबिटीज का घरेलू उपचार से जुड़े कई सवाल होते हैं. वे अक्सर ऐसी डाइट फॉलो करते हैं जो उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सके. मधुमेह में आपकी डाइट यानी आहार सही होना बहुत जरूरी है. कई बार डाइबिटीज के पेशंट आहार से संबंधी भूल भी बड़ा नुकसान कर सकती है. तो जरूरी है कि डायबिटीज के शिकार लोग अपने आहार में हर चीज का ध्यान रखें.
  • पुश-अप करने से कम होता है हृदय रोगों का खतरा, आजमाएं ये जड़ी बूटियां भी...
    भारत में दिल की बीमारियों (Heart)  के कारण होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाई कॉलेस्ट्रॉल, धूम्रपान एवं आनुवंशिक कारणों से दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ रही है. दक्षिण-पूर्वी एशियाई आबादी में आनुवंशिक रूप से दिल की बीमारियों की संभावना अधिक होती है.
  • कुंभ के बाद भी संगम से कोई भूखा नहीं लौटेगा...
    संगम तट पर पहुंचने वाला कोई भी शख्स भूखा नहीं जाए. कुंभ के बाद भी हर भूखे को भोजन मिले. संगम तट पर पूरे वर्ष भर अन्न क्षेत्र चलना चाहिए.
  • Dahi Ke Sholay: दही से बने ये डीप फ्राइड स्नैक्स आजकल हर किसी के फेवरेट हैं!
    Hung Curd Delight Is Sure To Get Your Drooling: क्या आप चाए के साथ समोसे और ब्रेड पकोड़े खा-खाकर अक चुके हैं? तो क्यों न यह नई चीज ट्राई की जाए? यह बनी है फ्राइड ब्रेड, जिसके अंदर है दही... क्यों मुंह में पानी आ गया क्या! अब आप सोच रहे होंगे आखिर ह चीज क्या है... तो हम आपको बताते हैं. इस चीज का नाम है दही के शोले (Dahi ke sholay). दही के शोले आजकल दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में खूब पसंद किए जा रहे हैं. यह डीप फ्राईड स्वादिष्ट स्नैक्स आपके मुंह में नया स्वाद घोल देंगे. यह काफी हद तक ब्रेड रोल जैसे होते हैं, जो कि पूरे भारत में खूब पसंद किए जाते हैं. ब्रेड रोल और दही कबाब में यही फर्क है कि इनमें आलू की जगह दही की फिलिंग होती है.
  • Anti-Ageing Herbs: ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कम करेंगी बढ़ती उम्र का असर...
    Ayurvedic Herbs May Help Slow Down Ageing: सफेद बाद (Grey hair) और चेहरे पर झुर्रियां (wrinkled skin) बढ़ती उम्र के दो सबसे बड़े लक्षण हैं. जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं वैसे-वैसे डीजनरेशन सेल्स (Degenerating Cells) की क्रिया में बदलाव होते हैं जोकि ऐजिंग के तौर पर जानी जाती है. हालांकि बढ़ती उम्र में होने वाले बदलावों को अनदेखा नहीं किया जा सकता न ही इन्हें पूरी तरह बदला या रोका जा (Ageing is inevitable) सकता. उम्र के साथ आने वाले बदलावों को आपको अपनाना ही होता है. लेकिन हां, आप अगर चाहें तो इन्हें कुछ समय तक टाल सकते हैं और इनके प्रभावों को भी कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसी बहुत सी चीजें और नुस्खे हैं जो उम्र के साथ होते बदलावों को कम करते हैं या उनका प्रभाव कम करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र में होने वाले बदलाव कम हों (Slow down ageing without any side-effects) तो क्यों न आयुर्वेद का सहारा लिया जाए. आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Natural Home Remedies) बढ़ती उम्र आपको युवा बनाए रखने में मदद करेंगे. आयुर्वेद (Ayu
«12345678»

Advertisement