NDTV Khabar

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, क्या होता है PCOS, कैसे पहचाने लक्षण

What is PCOS: पीसीओएस क्या है, पीसीओएस में क्या खाएं, कौन से फूड्स पीसीओएस में हो सकते हैं फायदेमंद यहां मिलेंगे आपके सारे सवालों के जवाब. पीसीओएस क्या होता है, कई लोग जानना चाहते हैं कि पीसीओएस के लक्षण क्या हैं, पीसीओएस या पीसीओडी के लिए घरेलू नुस्खे क्या होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, क्या होता है PCOS, कैसे पहचाने लक्षण

Pcos Causes: पीसीओएस के लक्षणों को जानना काफी जरूरी है

खास बातें

  1. PCOS एक हानिकारक बीमारी है.
  2. यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है.
  3. इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह खतरानाक हो सकता है.

What is PCOS: पीसीओएस क्या है, पीसीओएस में क्या खाएं (What to eat in PCOS), कौन से फूड्स पीसीओएस में हो सकते हैं फायदेमंद यहां मिलेंगे आपके सारे सवालों के जवाब. पीसीओएस क्या होता है (What Is PCOS), कई लोग जानना चाहते हैं कि पीसीओएस के लक्षण (Symptoms Of PCOS) क्या हैं, पीसीओएस के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For PCOS) क्या होते हैं. पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) एक हानिकारक बीमारी है जो एक महिला में कई समस्याएं पैदा करती है. यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. क्या पीसीओडी के रोगी गर्भधारण कर सकते हैं? पीसीओएस के लिए उपचार (Remedies For PCOS) ऐसे कई सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. पीसीओएस के रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं अगर यह पता चल जाए तो इसके खतरे को कम किया जा सकता है. हम यहां बता रहे हैं कि पीसीओएस में क्या खाना चाहिेए. पीसीओएस आहार (PCOS Diet) क्या होता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली महिलाओं से पैदा होने वाले बच्चों में ऑटिज्म होने की अधिक संभावना हो सकती है. इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो पीसीओएस महिलाओं को अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे उच्च रक्तचाप (High BP), हाई कोलेस्ट्रॉल, चिंता, अवसाद (Depression), मधुमेह (Diebeties), स्तन कैंसर (Breast Cancer) जैसी बीमारियां हो सकती हैं. यहां जानिए पीसीओएस के लक्षण, पीसीओएस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं..

पीसीओएस में क्या खाएं | What To Eat In PCOS

सेब का सिरका (Apple Vinegar)


इसे आप सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं साथ ही पीसीओएस में भी फायदेमंद हो सकता है. सेब का सिरका वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है. 

हरी सब्जियां (Green Vegetables) 

हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं. ब्रोकली आपके लिए सबसे बेहतर हो सकती है. 

नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, साथ ही यह पीसीओएस में लाभदायक हो सकता है. नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित हो सकता है.

d551k34PCOS Symptoms And Treatment: नारियल पानी पीसीओएस में लाभदायक हो सकता है

नट्स (Nuts)

नट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट जैसे कई नट्स PCOS में लाभकारी हो सकते हैं.

PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार


पीसीओएस में क्या नहीं खाना चाहिए | What Not To Eat In PCOS


प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड फूड के ज्यादा सेवन सेक्स ड्राइव पर बुरा असर डालता है. प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं. 

शराब का सेवन न करें

शराब पीने से आपको पीसीओएस का खतरा बढ़ सकता है. अल्कोहल पीने से आपको उच्च रक्तचाप, अनियमित हृदय धड़कन और कभी-कभी दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

ज्यादा चीनी हो सकती है नुकसानदायक

सफेद चीनी की अधिक मात्रा लेने से इंसुलिन के लेवल भी बढ़ने लगता है और पीसीओएस का संभावना भी हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में सफेद चीनी की मात्रा कम कर दें.

कम खाएं सोयाबीन 

सोया मिल्क और सोयाबीन के तेल में मौजूद ट्रांस फैट्स पीसीओएस के साथ-साथ हार्ट प्रॉब्लम और मोटापे जैसी बीमारियों को बढ़ाते हैं. 

पीसीओएस के लक्षण | Symptoms of PCOS

अगर आपका वजन बढ़ रहा है औऱ आप थकान महसूस कर रहे हैं या आपको बालों से संबंधित को परेशानी हो रही है तो आपको पीसीओएस की बीमारी हो सकती है. साथ ही सिरदर्द नींद न आना, मुहांसे और बांझपन की समस्या भी इस बीमारी का शिकार बना सकती है.  

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement