Pineapple Peel Benefits: क्या अनानास खाने के बाद आप भी फेंक देते इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद!

Pineapple Peel Health Benefits: अनानास यानी पाइनएप्पल के स्वास्थ्य लाभ तो कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनानास के छिलके के फायदे (Pineapple Peel Benefits) क्या होते हैं. अनानास में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Pineapple Peel Benefits: क्या अनानास खाने के बाद आप भी फेंक देते इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद!

Pineapple Peel Benefits: अनानास ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद

खास बातें

  • यहां जानें अनानास के छिलको के 4 कमाल के फायदे.
  • अनानास के छिलको में कई तरह के एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं.
  • अनानास के छिलके में फाइबर भी फरपूर मात्रा में होता है.

Pineapple Peel Health Benefits: अनानास यानी पाइनएप्पल के स्वास्थ्य लाभ तो कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनानास के छिलके के फायदे (Pineapple Peel Benefits) क्या होते हैं. अनानास में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. हो सकता है आपको अनानास खाना या अनानास का जूस पीना पसंद न हो लेकिन इसके छिलको के फायदों के बारे में जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. अनानास में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी6, कॉपर, थाइमिन,फॉलेट, पौटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

आप अनानास को खाने या जूस पीने के बाद उसके छिलको का क्या करते हैं, क्या वाकई फेंक देते हैं! आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. न सिर्फ अनानास बल्कि इसके छिलके भी कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. यहां जानें अनानास के छिलकों (Pineapple Peel) के फायदों के बारे में...

1. पाचन के लिए फायदेमंद 

अनानास का छिलके में फाइबर का काफी मात्रा होती है. इस वजह से यह हमारे पाचन को बेहतर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनानास एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी ज्यादा होती है लेकिन इसके छिलके में कैलोरी की बजाय फाइबर ज्यादा होता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण ये पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

lautocv8Pineapple Peel Benefits: अनानास के छिलके पाचन के लिए होते हैं फायदेमंद

2. विटामिन सी से भरपूर

अनानास में कापी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके छिलके में भी विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हो सकता है. साथ ही कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में भी लाभदायक हो सकता है. विटामिन सी कफ और खांसी को भी ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

3. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

पाइनएप्पल के तने और छिलके में ब्रोमालाइन नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो रक्त का थक्का बनाने में काफी मददगार होता है. पाइनएप्पल का छिलका शरीर में सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है. किसी भी चोट या सर्जरी के बाद की सूजन को कम करने में ये मदद कर सकता है.

4. दांतों और हड्डियों को करता है मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनानास न सिर्फ हड्डियों के लिए बल्कि दातों के मसूड़ों के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं. अनानास के छिलकों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.