Pineapple Peels Benefits: अनानास जितने ही होते हैं इसके छिलकों के फायदे, इन 2 तरीकों से कर सकते हैं सेवन!

Benefits Of Pineapple Peels: अनानास आपने बहुत बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी अनानास के छिलकों (Pineapple Peels) को खाने के बारे में विचार किया है. नहीं न! अनानास के छिलके स्वास्थ्य के लिए (Pineapple Peel For Health) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इस फल को लगभग सभी जगह खाया जाता है, लेकिन बहुत से लोग अनानास छिलके के फायदों (Benefits Of Pineapple Peel) के बारे में नहीं जानते हैं.

Pineapple Peels Benefits: अनानास जितने ही होते हैं इसके छिलकों के फायदे, इन 2 तरीकों से कर सकते हैं सेवन!

pineapple peel Benefits: पाइनेप्पल के छिलके पाचन को बेहतर कर कब्ज से राहत दिला सकते हैं.

खास बातें

  • अनानास के छिलको की चाय बनाकर पी सकते हैं.
  • अनानास के छिलको का जूस भी बनाया जा सकता है.
  • कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं अनानास के छिलके.

How To Use Pineapple Peels: अनानास आपने बहुत बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी अनानास के छिलकों (Pineapple Peels) को खाने का विचार किया है. नहीं न! अनानास के छिलके स्वास्थ्य के लिए (Pineapple Peel For Health) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इस फल को लगभग सभी जगह खाया जाता है, लेकिन बहुत से लोग अनानास छिलके के फायदों (Benefits Of Pineapple Peel) के बारे में नहीं जानते हैं. हर कोई जानता है कि अनानास (Pineapple) सभी फलों का चटपटा चचेरा भाई है और यह स्वादिष्ट होने के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. अनानास में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

हो सकता है आपको अनानास खाना या अनानास का जूस (Pineapple Juice) पीना पसंद न हो लेकिन अनानास के छिलको के फायदों (Pineapple Peel Benefits) के बारे में जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. अगर आप भी अनानास के छिलको को फेंक देते हैं तो ऐसे बिल्कुल भी न करें. यहां हम अनानास के छिलकों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं साथ ही जानें कि इसको किस तरीके से खाया जा सकता है. 

अनानास के छिलकों का सेवन करने के होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Consuming Pineapple Peels

- अनानास के छिलकों में ब्रोमेलैन होता है, जो एक शक्तिशाली एंजाइम है. इसकी प्रकृति एंटी-इंफ्लेमेट्री होती है. इसका उपयोग सूजन पोस्ट सर्जरी या चोट को कम करने के लिए किया जा सकता है.

- यह पाचन के साथ मदद करने के लिए भी माना जाता है. यह कहा जाता है कि इसके छिलके आंतों के परजीवी से लड़ सकते हैं और कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

- अगर आप प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाह रहे हैं, तो आपको अनानास के छिलके पर विचार करना चाहिए. फल की तरह इसके छिलके भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर की समग्र प्रतिरक्षा का निर्माण कर सकते हैं, बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं, खांसी में राहत दिला सकते हैं.

vor9p6hoPineapple peel Benefits: अनानास के छिलके भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं 

- अनानास के छिलके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि यह मैंगनीज से भरपूर होते हैं. यह मौखिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि विटामिन सी मसूड़ों को स्वस्थ रख सकता है.

- एंजाइम ब्रोमेलैन रक्त के थक्के को भी रोक सकता है. वास्तव में, यह अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करके, रक्त को स्वस्थ भी बना सकता है.

- जो महिलाएं गर्भधारण करना चाह रही हैं, वे भी इस पर विचार कर सकती हैं. फल के रूप में, अनानास सभी को पसंद आता है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन और ब्रोमेलैन होता है, जो गर्भ में किसी भी सूजन को कम कर सकता है.

इन तरीकों से करें अनानास के छिलकों का सेवन | Use Pineapple Peels In These Ways

1. चाय बनाएं

अनानास की स्किन को निकालें और इसे सॉस पैन में रखें. आप लौंग, अदरक और दालचीनी की छड़ें भी डाल सकते हैं. थोड़ा पानी डालें और इसे धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए काढ़ा होने दें. इसे बंद करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप इसे गर्म या ठंडा परोस सकते हैं, और अपनी पसंद का स्वीटनर भी डाल सकते हैं.

2. इसका जूस बनाएं

चाय की तरह, आप इसकी स्किन को उतार सकते हैं और इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं. इसमें कुछ और जोड़ने की जरूरत नहीं है. इसे उबलने दें और फिर ठंडा होने दें. इसे ब्लेंडर में डालें, मिश्रण बनाएं और इसे छान लें. इसे एक गिलास में डालें और इसे ठंडा होने दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप जिस भी तरह से अनानास के छिलकों का इस्तेमाल करें यह ध्यान दें कि इसके छिलकों को सबसे पहले अच्छी तरह से धो लें. इसे आहार में शामिल करने से पहले, अपने चिकित्सक से जांच लें क्योंकि वे आपके चिकित्सकीय इतिहास को ध्यान में रखते हुए आपको बेहतर सलाह देने में सक्षम हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.