Potassium Rich Food:  हार्ट और किडनी को रखना चाहते हैं हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये पोटेशियम फूड्स

High Potassium Food:  पोटेशियम फूड जो दिल किडनी और मांसपेशियों के लिए हैं फायदेमंद. पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में दर्द, दिल की धड़कन का कम हो जाना, या फिर हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Potassium Rich Food:  हार्ट और किडनी को रखना चाहते हैं हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये पोटेशियम फूड्स

Potassium Rich Food: हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है हार्ट और किडनी.

खास बातें

  • किडनी और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है पोटेशियम.
  • आलू में विटामिन बी6, बी 3 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • किशमिश में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.

Potassium Food:  हार्ट (Heart)और किडनी को स्वास्थ रखने के लिए आपको पोटेशियम फूड की आवश्यकता होती है. हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है हार्ट और किडनी. यदि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम नहीं मिलता तो बहुत सी बीमारियां जैसे कि मांसपेशियों में दर्द, दिल की धड़कन का कम हो जाना, या फिर हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. पोटेशियम केवल फलों में ही नहीं और भी कई चीजें है जिनमें आसानी से मिल जाता है. और वो भी भरपूर मात्रा में जिनको आप आपने खाने में शामिल करके आसानी से पोटेशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं उन पोटेशियम फूड के बारे में

इन 5 चीजों से मिलता है भरपूर पोटेशियम- Potassium Rich Foods:

1 टमाटर के फायदे: (Tomatoes)

टमाटर को आप सलाद के रुप में खा सकते है. आप किसे हुए टमाटर से सॉस भी बना सकते हैं यह टमाटर पोटेशियम से भरपूर होते हैं. आप इन्हे अपनी सब्जी या वैसे ही जरूर खाएं यह आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक भी होते हैं अतः टमाटरों को जरूर अपने खाने में शामिल करें.

73fv5kjg

2 किशमिश के फायदे: (Raisins)

किशमिश खाने में स्वादिष्ट होती है इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं. और आप इन्हे सलाद, किसी सब्जी या मिठाई आदि में मिला कर भी खा सकते हैं. किशमिश आप की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है यह पोटेशियम का  एक अच्छा स्रोत है इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है अतः किशमिश को अपनी सब्जी या अपने आहार में जरुर शामिल करें.

3 तरबूज के फायदे: (Watermelon)

तरबूज खाने से आप अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं. गरमियों में तरबूज खाने से राहत मिलती है इसके साथ साथ तरबूज से आप को ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं. यह फल पानी से भरपूर होता है इसलिए आप के शरीर में पानी की कमी नहीं होती इसके साथ साथ आप को तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

4 आलू के फायदे: (Potato)

आलू आपको हर घर में मिलेगा और सबसे ज्यादा पंसद भी किया जाता है पर शायद ही आप इसके फायदों के बारे में जानते हो मीडियम आलू में कैलोरीज़, सचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल आदि में कम होते हैं. आलू में विटामिन बी6, बी 3  का अच्छा स्रोत होता है. यदि आप आलुओं पर बटर या  क्रीम आदि लगा कर खाएंगे तो जाहिर है उनका आधा पोटेशियम कम हो जाएगा इसलिए जब भी आप आलू खाएं तो ब्रोकली आदि सब्जियों के साथ खाएं इससे आपको आधिक लाभ होगा.

5 एवोकाडो के फायदे: (Avocado)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एवोकाडो फल एक ऐसा फल है जो खाने में थोड़े से खट्टे होते हैं और एवोकाडो को सबहुत से लोग सब्जी भी बोलते है लेकिन ये सब्जी न होने की बजाए एक फल है. यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है यह न केवल पोटेशियम बल्कि यह फल विटामिन ए, सी व ई से भी भरपूर होता है. इससे आप को कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी बहुत मदद मिलती है. इसलिए आपको अपने आहार मे यह फल आवश्य शामिल करना चाहिए.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.