प्रोटीन लेने से कहीं ज्यादा जरूरी है उसे संतुलित मात्रा में लेना...

विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए. संतुलित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के संबंध में सुझाव-

प्रोटीन लेने से कहीं ज्यादा जरूरी है उसे संतुलित मात्रा में लेना...

शाकाहारी लोगों के आहार में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि मांसाहारियों के आहार में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है. प्रोटीन युक्त आहार का कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए, इसे जानने के कई तरीके हैं. पारंपरिक तरीकों के अलावा आप एक जर्नल में अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक प्रोटीन के सेवन को नोट कर सकते हैं और उसी के अनुसार प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें. विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए. संतुलित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के संबंध में सुझाव :

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से


* आजकल फिटनेस एप्लिकेशन मौजूद हैं, जो आपको प्रोटीन के सेवन की मात्रा संबंधी जानकारी दे सकते हैं. 

* उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने का संबंध स्वस्थ व संतुलित आहार के सेवन से हैं. 

वहीं, दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित 'फिटनेस फर्स्ट' की आहार विशेषज्ञ अवनी कौल का कहना है कि प्रोटीन एक बेहद जरूरी अवयव है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है, हालांकि प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. 

* प्रोटीन के सेवन के साथ ही अन्य पोषक तत्वों के सेवन पर भी ध्यान दें, जो आमतौर पर शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. 


* प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. (इनपुट आईएएनएस)

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 

मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ