NDTV Khabar

Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन 2019 का त्योहार 15 अगस्त 2019, वीरवार को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के रिश्ता को सेलेब्रेट करने का त्यौहार होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Raksha Bandhan 2019: भाई से रिटर्न गिफ्ट (Rakhi Gift) की उम्मीद लगाना तो बनता है.

Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन 2019 का त्योहार 15 अगस्त 2019, वीरवार को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के रिश्ता को सेलेब्रेट करने का त्यौहार होता है. रक्षाबंधन 2019 पर हर साल की तरह बहनें भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र यानी राखी बांधती (Rakhi) हैं वहीं भाई बहन को जीवनभर रक्षा का वचन देता है. लेकिन अब चलन जरा सा बदल गया है. आजकल बहनें भी भाई को गिफ्ट (Rakshabandhan 2019) देती हैं. और यकीनन भाई से रिटर्न गिफ्ट (Rakhi Gift) की उम्मीद लगाना तो बनता है. कई बार हम अनजान होने के चलते रक्षाबंधन पर गिफ्ट में ऐसी चीजें दे देते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो अगर आप सोच रहे हैं कि रक्षाबंधन 2019 पर बहन को क्या गिफ्ट दें, तो हम आपको बताते हैं कि किन किन चीजों का ध्यान रखें - 

Raksha Bandhan 2019: जानिए कब है रक्षा बंधन और राखी बांधने का शुभ समय

पहले जान लेते हैं कब है रक्षा बंधन 2019 


इस साल रक्षा बंधन का त्यौहार 15 अगस्त, 2019 को है. इस बार यह स्वतंत्रता दिवस 2019 यानी गुरुवार के दिन मनाया जाएगा. राखी का त्यौहार भाई-बहन के बीच के अनूठे प्यार, तकरार, हंसी जैसे यादगार पलों के जश्न का प्रतीक है.

रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त

2019 में रक्षाबंधन कब है: 15 अगस्त, गुरुवार. 
रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त - सुबह 05:49 से शाम 6:01

कैसे चुनें रक्षाबंधन पर गिफ्ट में क्या दें और क्या नहीं

मिठाईयों से बनाएं दूरी (Raksha Bandhan 2019 Gift)

रक्षाबंधन 2019 पर गिफ्ट में या गिफ्ट के साथ मिठाईयां न दें. हो सकता है कि आपकी बहन या भाई को मीठा पसंद हो. लेकिन जैसा कि त्यौहार के आसपास खबरों में आता है कि इस दौरान मिठाईयां मिलावटी होती हैं. कई बार नकली खोया या खराब चीजें आपके भाई या बहन को बीमार बना सकता है. ऐसे में रक्षाबंधन पर अपने भाई या बहन को गिफ्ट में मिठाईयां देने से बचें. इसके बजाए आप उसे घर पर अपने हाथों से तैयार यह मिठाई दे सकते हैं. यहां पढ़ें काजू की बर्फी रेसिपी (Kaju ki barfi Recipe)

दूध और दूध से बने पदार्थ

त्योहार के मौसम में अचानक से मीठे और दूध व दूध से बने आहार की मांग बढ़ जाती है. इसकी वजह होती है इस दौरान मिठाईयों और मेवे की बढ़ी मांग. तो अगर आप अपने भाई, बहन के लिए कुछ दूध या दूध से बनी खाने की चीज ले रहे हैं तो ऐसा न करें. इसके बजाए घर पर ही उसके लिए कुछ अच्छा तैयार करें. 

रक्षाबंधन पर मेटल की राखी न खरीदें 

6srau80o

Raksha Bandhan 2019: राखी हल्के सूती धागे वाली हो तो सबसे अच्छा है.  

बाजार में अलग-अलग तरह की राखी मौजूद हैं. बहनें भाई के लिए अपनी पसंद की राखी लेती हैं. तो अगर आप अपने भाई के लिए राखी खरीद रही हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें. उसकी सेहत के अच्छे के लिए आप मेटल की राखी न खरीदें. राखी हल्के सूती धागे वाली हो तो सबसे अच्छा है. लेकिन आजकल बाजार में मेटल वाली राखी होती हैं. इनमें इस्तेमाल किया गया मेटल त्वचा पर संक्रमण या नुकसान पहुंचा सकता है.

ऑफर वाले फूड लेने से पहले देख लें

टिप्पणियां

अक्सर राखी पर कई तरह के ऑफर वाले फूड पैक आइटम देखने को मिलते हैं. इनमे एक खरीदने पर दूसरा फ्री जैसे ऑफर तक देखने को मिलते हैं. तो अगर आप भी इनका फायदा उठाना चाह रहे हैं तो इससे पहले एक्सपायरी देख लें. अक्सर ऐसा होता है कि कंपनियां इस दौरान जल्दी ही एक्सपायर होने वाले प्रोडक्ट डाल देती हैं. जो जल्दी खराब हो सकते हैं.

Happy Raksha Bandhan 2019

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement