NDTV Khabar

Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्त को रक्षाबंधन पर भाई को दें सेहत भरा गिफ्ट, बनाएं ये लो कैलोरी स्वीट्स

Raksha Bandhan 2019: हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार साल 2019 में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्‍योहार 15 अगस्त के दिन पड़ रहा है. 15 अगस्‍त (15 August) के दिन ही भारत के स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 72वीं वर्षगांठ भी है.राखी का त्‍योहार इस बार 15 अगस्‍त, यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्त को रक्षाबंधन पर भाई को दें सेहत भरा गिफ्ट, बनाएं ये लो कैलोरी स्वीट्स

Raksha Bandhan: इस साल रक्षा बंधन पर राखी बांधने मुहूर्त काफी लंबा है.

खास बातें

  1. साल 2019 में रक्षाबंधन का त्‍योहार 15 अगस्त के दिन पड़ रहा है.
  2. रक्षाबंधन का हर साल श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है.
  3. रक्षाबंधन भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है.

Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्त (15 August) को रक्षाबंधन है. आपको याद है, पहले स्कूलों में रक्षाबंधन पर निबंध लिखे जाते थे. उसे कभी याद करने की जरूरत ही नहीं पड़ी. क्योंकि यह एक जीवंत रिश्ते पर जो होता था. बस अपने भाई या बहन के लिए मन में जो भी भावना होती थी वह लिख डालते थे. रक्षाबंधन भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन सभी बहनें अपने भाइयों को राखी (Rakhi) बांधती हैं. इस साल रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2019) गुरुवार के दिन 15 अगस्त को है. यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) और रक्षाबंधन इस साल एक साथ मनाए जाएंगे. रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा (Sawan Purnima) को मनाया जाता है. दोनों ही पर्व देश के लिए अहम होते हैं. इस मौके पर रक्षाबंधन के गाने (Raksha Bandhan Song) और संदेश भी भाई बहन आपस में साझा करते हैं. भारत त्योहारों का देश है और तीज त्योहार में मीठा तो घर पर आता ही है. लेकिन यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में आपको अपने भाई को राखी बांधने के साथ ही उसकी सेहत का ख्याल भी रखना होगा. लेकिन यह भी सच है कि त्योहारों के दौरान मिठाइयों को अनदेखा नहीं किया जा सकता. तो क्यों न इस बार आप रक्षाबंधन पर अपने भाई के लिए लो कैलोरी वाली मिठाइयों का (Low-Calorie Sweets) विकल्प चुनें. यह आपके भाई को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगी और स्वाद की सैर भी करा ही देंगी. तो कुछ इस तरह आप इस रक्षा बंधन पर ट्राई कर सकते हैं और अपनी और अपने भाई की कैलोरी मात्रा (Low-Calorie Sweets) को कंट्रोल में रख सकते हैं.

2019 Festivals Calendar: कब है तीज, रक्षाबंधन व जन्माष्टमी, देखें अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्यौहारों की लिस्ट, तिथि, मुहूर्त और खास रेसिपी


Raksha Bandhan 2019: कब है रक्षा बंधन, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और फूडी भाई के लिए बेस्ट गिफ्ट आईडिया

कब है रक्षाबंधन 2019, तिथि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और पांचांग

कब है रक्षाबंधन 2019, तिथि और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार साल 2019 में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्‍योहार 15 अगस्त के दिन पड़ रहा है. 15 अगस्‍त (15 August) के दिन ही भारत के स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 72वीं वर्षगांठ भी है.राखी का त्‍योहार इस बार 15 अगस्‍त, यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन होगा. इस दिन गुरुवार पड़ रहा है. अक्सर रक्षा बंधन के दिन बहनें यह देखती हैं कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है? तो आपको बता दें कि इस साल रक्षा बंधन पर राखी बांधने मुहूर्त काफी लंबा है.

हिंदू पंचांग के अनुसार देखते हैं रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त- 

रक्षा बंधन 2019 के दिन बहने अपने भाई को सुबह 05:49 से शाम के 6:01 बजे तक राखी बांध सकती हैं. चलिए हिंदू पंचांग के अनुसार देखते हैं रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त- 

Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्त को है रक्षाबंधन, शेयर करें ये Wishes और शायरी, आपके पार्टनर इन क्राइम को दें ये खास तोहफा

रक्षाबंधन 2019 : घर पर कैसे तैयार करें लो कैलोरी मिठाईयां | Raksha Bandhan 2019: Try These Low-Calorie Sweets This Rakhi

1. घर पर तैयार करें हेल्दी केक

बाजार से कुछ मीठा लाकर भाई को खिलाने की बजाए आप खुद उसके लिए केक तैयार कर सकती हैं. यह हेल्‍दी केक तैयार होने में ज्यादा समय नहीं लगता और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है. यहां आपको कई ऑप्शन भी मिलेंगे जैसे गाजर का केक या केले तथा खजूर का केक काफी अच्‍छा ऑप्‍शन है. आप इसमें हेल्‍दी शुगर का इस्‍तेमाल कर इसे और अच्छा बना सकते हैं. 

Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

2. भाई के लिए बनाएं गाजर का हलवा

रक्षाबंधन के मौके पर आप मिठाई की जगह गाजर का हलवा भी अपना सकते हैं. यह एक ऐसी इंडियन डिश है जो हर किसी को पसंद है. त्योहारों के मौकों पर मिठाई की दुकान पर भी आपको गाजर का हलवा खूब दिखाई देगा. इसे आप त्योहार और खास मौकों पर बना सकते हैं. अगर आपको कम कैलोरी लेनी है तो शुगर की जगह आप खांड का इस्तेमाल कर सकते हैं. या शुगरफ्री भी इस्तेमाल में ली जा सकती है. कैलोरी को कंट्रोल में रखने के लिए इसमें एक्‍स्‍ट्रा घी न डालें. यहां पढ़ें रेसिपी

3. खसखस का हलवा 

अगर आपका भाई हेल्थ को लेकर फिक्रमंद रहता है, तो यह ऑप्शन उसके लिए बेहतर होगा. ज्यादातर भारतीय खाने में ग्रेवी बनाने के लिए खसखस का इस्तेमाल किया जाता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसका इस्तेमाल ब्रेड, केक, कुकीज़, पेस्ट्री और मिठाई में भी किया जाता है. वहीं आज हम आपको खसखस का हलवा बताने जा रहे हैं जिसे दिवाली, रक्षाबंधन के अलावा कई अन्य त्योहारों पर बनाया जाता है. खसखस को दूध के साथ पकाकर यह स्वादिष्ट हलवा तैयार किया जाता है. खसखस का हलवा यहां पढ़ें

Kajari Teej 2019: तीज पर बनने वाले पकवानों की विधि, जानें कब है कजरी तीज, तिथि, व्रत कथा, पूजन विधि और मुहूर्त


इस फेस्टिव सीजन में इन टिप्‍स का रखें ध्‍यान:

- ऑइली चीजों से दूरी बनाए रखें. आप घर पर तैयार पकवान आप खा सकते हैं, लेकिन बाहर से आई मिठाई और अन्य चीजों को खाने से पहले हेल्थ के बारे में सोच लें. कहीं इनका सेवन आपको इस शुभ मौके पर बीमार न कर दे. 
- व्यायाम पर भी दें ध्यान वैसे तो व्यायाम रोजाना करना सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन फेस्टिव सीजन में अगर आपको टाइम ज्यादा नहीं मिल पा रहा है तो आप व्यायाम का टाइम कम कर सकते हैं. लेकिन इसे छोड़ देना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. 
- फेस्टिव सीजन में खूब मीठा खाने के लिए मिलता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप फल खाते रहें. कोशिश करें कि मीठा कम खाएं. अगर मन मीठा खाने के लिए ललचाए तो अपना मनपसंद फल लें. इससे आपकी भूख मिट जाएगी और आप अनहेल्दी मीठा खाने से खुद को बचा लेंगे. 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement