NDTV Khabar

Ram Navami 2018: क्या है राम नवमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त, इन खास चीजों का लगाएं भगवान राम को भोग

Ram Navami 2018: रामनवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है जिसे बेहद उल्लास के साथ मनाया जाता है. हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है, इस साल राम नवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ram Navami 2018: क्या है राम नवमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त, इन खास चीजों का लगाएं भगवान राम को भोग

Ram Navami 2018: रामनवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है.

खास बातें

  1. हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है.
  2. इस साल रामनवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा.
  3. रामनवमी के दिन मंदिरों में भजन-कीर्तन आयोजन किया जाता है.
राम नवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है जिसे बेहद उल्लास के साथ मनाया जाता है. हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है, इस साल राम नवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा. शास्त्रों को अनुसार इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था जिसे लोगों द्वारा बड़े स्तर पर मनाया जाता है. भगवान राम को विष्णु जी का  अवतार माना जाता है. हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार त्रेतायुग में रावण के अत्याचारों को समाप्त कर और पुन: धर्म की स्थापना हेतु भगवान विष्णु ने धरती पर मनुष्य के रूप में राम अवतार लिया था. यह त्योहार आमतौर पर मार्च-अप्रैल के दौरान मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार राम नवमी चैत्र माह का नौवें दिन है, जो नवरात्रि का आखिरी दिन भी होता है. इसलिए भी हिंदू त्योहारों में राम नवमी का विशेष महत्त्व है, पूरे देश में रामनवमी के पर्व को उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में विशेष रूप से अयोध्या में इस दिन भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है जोकि भगवान राम की जन्मभूमि है.
राम नवमी के दिन मंदिरों में भजन-कीर्तन आयोजन किया जाता है और कई जगह पर भगवान राम और सीता की झांकिया भी निकाली जाती हैं. इस दिन लोग पूरे दिन का उपवास करके भगवान राम के जन्म दिवस को मनाते हैं और सूर्यास्त के बाद भोजन करते हैं. इस दिन भगवान को प्रसाद के रूप में पंचामृत, श्री खंड, खीर या हलवे का भोग लगाया जाता है. राम जी के पूजन में दूध और घी का अहम स्थान होता है और इसी वजह से राम नवमी के शुभ अवसर घी की बनाई गई मिठाईयां खाई जाती हैं. उपवास और भोज दोनों ही इस त्योहार का आवश्यक हिस्सा है.  यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मीठे व्यंजनों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिन्हें आप उपवास के दौरान खा सकते हैं और अगर आपने व्रत नहीं भी रखा तो भी इनका स्वाद ले सकते हैं.

 

Ram Navami 2018:  राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन



 

श्रीखंड 




श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इस क्रीमी डिज़र्ट को दही, चीनी, इलाइची और केसर फ्लेवर के साथ तैयार किया जाता है.
 
shrikhand
श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है.

 

काजू की बर्फी



काजू कतली जो काजू की बर्फी के नाम से मशहूर है. ये मिठाई कई त्योहारों पर बनाई जाती है. काजू और दूध के मिश्रण से इस बर्फी को बनाया जाता है जिसके बाद चांदी का वर्क लगाकर इसे सर्व किया जाता है.

 
kaju barfi
काजू कतली जो काजू की बर्फी के नाम से मशहूर है.


 

साबूदाना खीर 



साबूदाना खीर बहुत ही लोकप्रिय है जिसे व्रत के दौरान खूब चाव से खाया जाता है. इसे बनाना बेहद आसान है और यह खाने में काफी हल्की होती है. साबूदाने को दूध के साथ पकाया जाता है.
 
sabudana kheer recipe
साबूदाना खीर बहुत ही लोकप्रिय है जिसे व्रत के दौरान खूब चाव से खाया जाता है.

 

मखाना खीर




खीर को कई तरह से बनाया जा सकता है लेकिन अगर आप व्रत में खीर खाना चाहते हैं तो मखाने की खीर बेस्ट आॅप्शन है. मखाने की खीर को हल्की आंच पर बनाया जाता है और इसमें डाले जाने वाले ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.
 
kheer
अगर आप व्रत में खीर खाना चाहते हैं तो मखाने की खीर बेस्ट आॅप्शन है.

 

आटे का हलवा




हलवा बनाने की कई रेसिपीज़ हैं. अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग फ्लेवर का हलवा बना सकते हैं जैसे आटे का हलवा, सूजी का हलवा या फिर मूंग दाल का हलवा लेकिन यहां हम आपको गुड़ और आटे से तैयार किए गए हलवे के बारे में बता रहे हैं. गुड़ और आटे का हलवा बनाने के लिए आप हमारी रेसिपी भी फोलो कर सकते हैं.
 
halwa
अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग फ्लेवर का हलवा बना सकते हैं

 

Ram Navami 2018:  राम नवमी पूजा का मुहूर्त



टिप्पणियां
राम नवमी का शुभ मुहूर्त = 11:14 बजे से 13:40 तक  
मुहूर्त की कुल अवधि = 2 घंटा 25 मिनट 

राम नवमी के दिन पूजा का श्रेष्ठ समय यानी मध्याह्न मुहूर्त दोपहर 12:27 मिनट का है.
नवमी तिथि का प्रारंभ 25th मार्च 2018, रविवार को 08:02 पर होगा.
समापन 26th मार्च 2018, सोमवार 05:54 पर होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement