NDTV Khabar

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

Salt: खाने में अगर नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जाए तो खाने का पूरा स्‍वाद खराब हो जाता है. उसी तरह अगर शरीर में ज्‍यादा मात्रा में नमक जाने लगे तो यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. नमक के ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

Salt: खाने में अगर नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जाए तो खाने का पूरा स्‍वाद खराब हो जाता है.

खास बातें

  1. नमक कम या ज्यादा दोनों के हो सकते हैं नुकसान.
  2. नमक ब्लड प्रेशर लेवल को प्रभावित करता है.
  3. यहां जानें एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए.

Salt: खाने में अगर नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जाए तो खाने का पूरा स्‍वाद खराब हो जाता है. उसी तरह अगर शरीर में ज्‍यादा मात्रा में नमक जाने लगे तो यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. नमक के ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आहार में नमक ज्यादा लेने से रक्तचाप (Blood Pressure) पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए ताकि आप स्वस्थ्य रहें. दरअसल आप जब भी घर से बाहर खाना खाते हैं या किसी पार्टी में जाते हैं तो आप तय सीमा से ज्यादा नमक खा लेते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक है. कई चीजें तो ऐसी होती हैं जिनमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है और आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं लेकिन आप इस बारे में जानते तक नहीं है. ऐसा नहीं है कि ज्यादा नमक ही नुकसानदायक है नमक का कम सेवन करने से भी आप बीमार हो सकते हैं. यहां जानिए हमें नमक कितनी मात्रा में खाना चाहिए...

क्या होते हैं ज्यादा नमक खाने से नुकसान (Health Side Effects of Salt) 


भारतीय आहार सोडियम से भरपूर होता है और नमक की अधिक खपत गैर-संक्रमणीय बीमारियों के लिए सबसे बड़ा योगदान कारक है. समय के साथ अत्यधिक नमक गुर्दे को अपूरणीय क्षति का कारण बन सकता है. ज्यादा नमक रक्तचाप बढ़ाता है, जिसे हाइपरटेंशन के रूप में जाना जाता है. उच्च रक्तचाप धमनियों को कठोर कर सकता है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी आती है. इससे चेहरे में ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी आती है और त्वचा सूखने के अलावा तेजी से झुर्रियां भी पड़ सकती हैं. इससे व्यक्ति की उम्र बढ़ी हुई दिखती है. स्वास्थ्य पर और भी कई नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं.

iodised salt is good for healthSalt: ज्यादा नमक का सेवन कई बीमारियों को न्योता दे सकता है

आपको रोज कितना नमक खाना चाहिए (How much sodium should you eat per day)

- डब्ल्यूएचओ  (WHO) की सिफारिश है कि एक वयस्क को एक दिन में 5 ग्राम से ज्याद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. दुनियाभर में शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने पर दबाव डाला है, क्योंकि इसके प्रमुख ट्रिगर्स- तनाव और दोषपूर्ण जीवनशैली को नियंत्रित करना मुश्किल है.

- अमेरीकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि हर व्यक्ति को दिनभर में  2,300 मिलीग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए. यह मात्रा ज्यादा नमक खाने वालों के लिए है जबकि रोज नमक की आदर्श मात्रा 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. लेकिन हम इस बात पर गौर नहीं करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं.

- नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसके अलावा, ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी होने लगती है. अगर आप तय मात्रा से ज्यादा नमक खाते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

- शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो सकती है. हालांकि यहां एक बात भी ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप तय मात्रा से कम नमक लेते हैं तो भी आप बीमार पड़ सकते हैं.

- आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियां का अगर सही वक्त पर इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर खतरा बन सकती है. शरीर में नमक की कमी से हार्ट का आकार बढ़ने और हार्ट के फेल होने की संभावना रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement