NDTV Khabar

Winter Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करेगी यह एक चीज

Winter skincare tips: सर्दियों में स्किन को भी एक खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों के दौरान त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए विशेष रूप से ऐहतियात बरतनी चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Winter Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करेगी यह एक चीज

Keep Your Skin Moist And Healthy During Winter: सर्दियों में स्किन को भी एक खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों के दौरान त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए विशेष रूप से ऐहतियात बरतनी चाहिए. सर्दियों की ठंडी-ठंडी हवा जहां गर्मी से राहत देती है, वहीं कई तरह की स्किन और बालों की समस्या भी खड़ी कर देती है. सर्दियों की हवा में नमी नहीं होती, ऐसे में शुष्क हवा स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती है. सर्दियों के बढ़ने के साथ इस तरह की स्किन समस्या भी बढ़ती जाती हैं. ऐसे में अक्सर स्किन बुझी-बुझी लगती है और ऐसा सबसे ज़्यादा कोहनी, घुटने और दर्दनाक फटी हुई एड़ियों पर देखने को मिलता है. यहां तक की भरोसेमंद क्रीम लगाने के बाद भी इनमें आराम नहीं आता. इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने की क्वॉलिटी (Best Foods for Healthy Skin) भी आपकी स्किन की क्वॉलिटी पर निर्भर करती है. तो रोज़मर्रा के डेयरी प्रोडक्ट्स पर ज़्यादा ध्यान दें. साथ ही, अंजीर, किशमिश, लीन मीट, ड्राई फ्रूट्स और बहुत सारी हरी सब्जियों को अपने रूटीन में जगह दें. इसके अलावा, विटामिन सी की पूरी डोज़ लेने के लिए सर्दियों में आने वाले सेब और ऑरेंज को डाइट (Diet) में शामिल करें. अकसर लोग अपनी स्किन केयर (Skin Care) तो करना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी न हो पाने के कारण वह सही ट्रीटमेंट नहीं दे पाते. तो हम बताते हैं त्वचा की देखभाल के लिए एक घरेलू नुस्खा ( Natural, DIY Remedies to Moisturize Dry Skin), जो त्वचा में डालेगा नई जान. तो चलिए इससे निपटने के लिए हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी चीज जो आपके किचन में रखी है और आसानी से मिल सकती है. हम बात कर रहे हैं मलाई यानी मिल्क क्रीम (Malai or milk cream) की. 


मलाई या मिल्क क्रीम (Malai, or milk cream) दूध को गर्म करने के बाद उसके ठंडा होने पर ऊपर आई परत है. इसे कई भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल व्यंजन को गाढ़ा करने या उसमें क्रीमी फ्लेवर डालने के लिए किया जाता है. मलाई भी घी की तरह ही सेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है. इसलिए यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज (moisturisation) करने के लिए अच्छी साबित होती है. 
 

 

o6jov2t8Skin Care in winters: मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है.

सर्दियों में त्वचा को नमी देने के लिए कैसे करें मलाई का इस्तेमाल - How To Use Malai To Moisturise Your Skin This Winter

1. मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई को एक चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

2. मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है और यही वजह है कि यह आपकी डेड स्किन की समस्या को दूर करती है. इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं. यह एक तरह से आपकी त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करती है. इसे अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह ही इस्तेमाल करें. आप इसे कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर लगाएं. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 

टिप्पणियां

3. सोफ्ट और स्मूद त्वचा के साथ ही मलाई आपकी त्वचा को दमकती हुई बना सकती है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन भी मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें. आप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं. इसे त्वचा पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.


और खबरों के लिए क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement