Side Effects Of Coffee: हड्डियों को कमजोर बना सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें 5 नुकसान!

Side Effects Of Coffee: बहुत से लोगों को कॉफी पीना पसंद है. कुछ लोग तो अपने दिन की शुरूआत ही एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का मानना है कि इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस होती है. तो वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर की वजह से इसे पीते हैं.

Side Effects Of Coffee: हड्डियों को कमजोर बना सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें 5 नुकसान!

Disadvantages Of Coffee: कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो नींद को दूर करने में सहायक हो सकती है.

खास बातें

  • कॉफी को भूलकर भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए
  • कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है
  • हड्डियों के लिए नुकसानदायक है कॉफी का अधिक सेवन.

Side Effects Of Coffee: आज के समय में बहुत से लोगों को कॉफी पीना पसंद है. कुछ लोग तो अपने दिन की शुरूआत ही एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का मानना है कि इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस होती है. तो वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर की वजह से इसे पीते हैं. अकसर ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति कॉफी पीना पसंद करते हैं. दरअसल कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो नींद को दूर करने में सहायक हो सकती है. कॉफी पीना हम सभी को पसंद होता है और हम सभी किसी भी समय कॉफी पी लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने का भी एक समय होता है? जी हां! कॉफी को किसी भी समय पीने से नुकसान हो सकता हैं. कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन आपको फायदा भी पहुंचा सकता है. कॉफी को भूलकर भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए, और कॉफी को रात के समय सोने से पहले नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ये रात के समय आपकी नींद में बाधा डाल सकती है. तो चलिए आज हम आपको कॉफी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

कॉफी से होने वाले नुकसानः (Side Effects Of Drinking Too Much Coffee)

1. चिंता या घबराहटः

कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन दिल की धड़कन को बढ़ाने का काम कर सकता है. कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिसका अधिक सेवन अकारण चिंता या घबराहट होने का कारण बन सकता है. 

q1ccedo8

कॉफी का अधिक सेवन अकारण चिंता या घबराहट होने का कारण बन सकता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हड्डियों के लिए नुकसानदायक है कॉफी का अधिक सेवन. कॉफी का अधिक सेवन हड्डियों को भुरभुरा करने और ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा बन सकता है. ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन हड्डियों को पतला बना सकता है. 

3. नींद

रात को सोने से पहले भूलकर भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो रात में आपकी नींद में बाधा डालने का काम कर सकता है. सही तरीके से नींद न आने की वजह से स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है.

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. खाली पेटः

सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में मौजूद कॉर्टीसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. यह आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है. अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है.

5. भूखः

Newsbeep

देर शाम भी कॉफी पीने से बचना चाहिए. देर शाम कॉफी पीने से आपको भूख नहीं लगती है. ऐसे में कई बार डिनर करने की इच्छा भी नहीं करती है. इसलिए इस समय कॉफी के सेवन से बचे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.