Side Effects Of Guava: अमरूद खाने के होते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी, हो सकती हैं कई बीमारियां 

Side Effects Of Guava: सर्दियां आते ही ज्यादातर घरों में अमरूद (Guava) आ जाते हैं. ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. फलों का सेवन आमतौर पर नुकसानदायक नहीं होता है. लेकिन, किसी भी चीज की अति बुरी होती है. फलों पर भी यही बात लागू होती है.

Side Effects Of Guava: अमरूद खाने के होते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी, हो सकती हैं कई बीमारियां 

Guava: ज्यादा अमरूद का सेवन नुकसानदायक हो सकता है

खास बातें

  • अमरूद खाने से पाचन पर पड़ सकता है असर.
  • ज्यादा अमरूद का सेवन बन सकता है कई बीमारियों का कारण.
  • जानें क्या होते हैं ज्यादा अमरूद खाने के नुकसान.

Side Effects Of Guava: सर्दियां आते ही ज्यादातर घरों में अमरूद (Guava) आ जाते हैं. ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. फलों का सेवन आमतौर पर नुकसानदायक नहीं होता है. लेकिन, किसी भी चीज की अति बुरी होती है. फलों पर भी यही बात लागू होती है. अमरूद (Guava) भी ऐसे फलों की गैटेगरी में आता है. इस बिजी लाइफ में खुद की सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है. ऐसे में ताजा सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में ताजे फलों को भी शामिल करें. जब बात आती है फलों की, तो सेब (Apple), अनार, आम और अंगूर की बात हर कोई करता है, लेकिन अमरूद जैसे गुणकारी फल का जिक्र कम ही होता है. यह भारत में आसानी से पाया जाने वाला सामान्य फल (Fruit) है. अमरूद कई फायदों से भरा हुआ है लेकिन इसके ज्यादा सेवन और कई बीमारियों में खाने से नुकसान भी हो सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं अमरूद खाने के नुकसानों के बारे में... 

Weight loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सॉस, असर देख हो जाएंगे हैरान!

Side Effects Of Green Coffee: ग्रीन कॉफी पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं कई गंभीर नुकसान 

अमरूद के बारे में कही जाती हैं ये बातें

लोगों का मानना है कि एक अमरूद को कभी बांटना नहीं चाहिए. अगर कोई व्यक्ति एक अमरूद खा रहा है, तो उसे पूरा खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पूरे अमरूद में एक बीज ऐसा होता है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है और सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार हो सकता है. अमरूद के बीज वाली बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है.

Garlic Peeling Trick: बीते साल लोगों ने खूब पूछा 'कैसे छीले लहसुन'... ये Kitchen Tricks वीडियो हुए वायरल

bcpprckoSide Effects Of Guava: ज्यादा अमरूद खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं

अमरूद खाने के नुकसान | Side Effects Of Guava

अमरूद के कुछ गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होते हैं, लेकिन खाते वक्त और कई बीमारियों में थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है. 


- ज्यादा अमरूद के सेवन से सूजन, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
- अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है, तो ज्यादा अमरूद का सेवन न करें.
- ज्यादा अमरूद खाने से पेट खराब हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

- गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से उन्हें पेट संबंधी परेशानियां हो सकती है.
- अगर किसी को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, जिसमें फाइबर और पोटैशियम का सेवन न के बराबर करना हो, तो ऐसी स्थिति में अमरूद के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह-परामर्श कर लें.

- अगर किसी को ठंड या सर्दी-खांसी की ज्यादा परेशानी है, तो ऐसे में अमरूद कम खाएं, क्योंकि अमरूद की तासीर ठंडी होती है और इससे ठंड लग सकती है.
- सिर्फ अमरूद ही नहीं उसके पत्ते से भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं. गर्भवती महिला को अमरूद के पत्ते की चाय या अमरूद के पत्ते से बनी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. 

- अमरूद के पत्ते के सेवन से खून की कमी यानी एनीमिया, सिरदर्द यहां तक कि किडनी की भी समस्या हो सकती है.
- अगर अमरूद को ध्यान और सावधानी के साथ खाया जाए तो अमरूद के नुकसान से बचाव हो सकता है.

नोट: अमरूद के ये नुकसान तभी होते हैं जब अधिक मात्रा में या गलत तरीके से इसका सेवन किया जाता है अगर आप अमरूद को सावधानी के साथ खाते हैं तो अमरूद के नुकसान से बचा जा सकता है. अमरूद सबसे सरल फलों में से एक है, जो गुणकारी, सस्ता और आसानी से मिलने वाला फल है. और यह आपके लिए सबसे पौष्टिक भी है। तो आज से ही अमरूद खाना शुरू करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com