Skin Care Routine: स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए अंगूर को डाइट में शामिल करने के 4 शानदार तरीके

Grapes For Skin Glow: संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाने वाला फल अंगूर स्किन के लिए (Grapes For Skin) भी कमाल हो सकता है. अंगूर के फायदे (Benefits Of Grapes) कई हैं उन्हीं में से एक है स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने का. अंगूर आपकी स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने के लिए एक शानदार फल है. आपको बस अंगूर को डाइट में शामिल करना है.

Skin Care Routine: स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए अंगूर को डाइट में शामिल करने के 4 शानदार तरीके

Skin Care Routine: अंगूर में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के गुण होते हैं

खास बातें

  • अंगूर को त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है
  • नियमित रूप से अंगूर का सेवन करने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.
  • यहां अंगूर को डाइट में शामिल करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है

Skin Care Routine Natural: स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते होंगे, लेकिन आपको यह जानना काफी जरूरी है कि हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर होता है. यानी हमारी डाइट स्किन से सीधे जुड़ी हुई है. कई ऐसे फल हैं जो स्किन के लिए (Fruits For Skin) फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें से एक अंगूर भी है. अंगूर स्किन के लिए (Grapes For Skin) काफी कारगर साबित हो सकता है. अंगूर को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल कर आप ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पा सकते हैं. बेहतर स्किन के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Skin) से बेहतर कुछ नहीं होता है. अगर आप गर्मियों के दौरान ताजे अंगूरों को खाना पसंद करते हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप भी ऐसा करके अपनी स्किन को बेहतर बना सकते हैं. उन छोटे फलों के बल्ब में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनमें आपकी त्वचा में सुधार करने की क्षमता शामिल होती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप आपकी त्वचा को तैलीय बना देती है, जिससे स्किन पर मुंहासे (Pimples On The Skin) और स्किन की एलर्जी जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. अंगूर में 'रेसवेराट्रोल' नामक यौगिक पाया जाता है. जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए फायदेमंद माना जाता है. स्किन की देखभाल के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Skin Care) के साथ-साथ आप अपनी डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं. यहां अंगूर को डाइट में शामिल करने के 4 शानदार तरीके बताए गए हैं..

अंगूर को अपने आहार में शामिल करने के 4 आसान तरीके | 4 Easy Ways To Add Grapes To Your Diet

1. अंगूर का जूस (Grape Juice)

फलों के सेवन को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है उनका जूस बनाकर पीना. इस तरह, आप एक बार में बड़ी मात्रा में फल खा सकते हैं. हालांकि फलों का जूस बनाने पर इनमें मौजूद फाइबर की मात्रा कम हो सकती है. अगर आप स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो अंगूर का जूस निकालकर अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

grape juiceSkin Care Routine: अंगूर का जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है 

2. ग्रेप स्मूथी (Grape Smoothie)

क्या अंगूर का तीखापन और खटास आपके लिए बहुत ज्यादा है? अंगूर में दूध, दही और शहद मिलाकर फ्लेवर को म्यूट करें और एक मीठा 'एन' खट्टी स्मूदी बनाएं. यह अंगूर को डाइट में शामिल करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

3. अंगूर मिठाई (Grape Dessert)

बहुत सारे मीठे डेसर्ट हैं जिन्हें आप अंगूर के साथ एक सामग्री के रूप में बना सकते हैं. हलवा, शर्बत, केक या भारतीय अंगुर रबड़ी. अंगूर को डाइट में शामिल करने का यह सबसे कमाल का ऑप्शन हो सकता है.  

l215j2s8Skin Care Routine: अंगूर को अपने ब्रेकफास्ट में एड किया जा सकता है

4. ब्रेकफास्ट में ऐसे करें शामिल

चाहे आप कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स दलिया पसंद करते हो, आप हमेशा ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाने के लिए अन्य फलों और नट्स के साथ अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

एक हेल्दी स्किन बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन अगर आप चालाकी से अपना रास्ता बनाते हैं तो यह असंभव नहीं है. अपने आहार में अंगूर को शामिल करें ताकि यह भीतर से काम कर सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com