NDTV Khabar

Skin Care Tips: 5 सुपरफूड जो देंगे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

Skin Care Tips: हम जो खाते हैं वैसी ही सेहत होती है. यह बात आपकी त्वचा के लिए भी सटीक है. आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. त्वचा का बचाव करने के लिए यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Skin Care Tips: 5 सुपरफूड जो देंगे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

Skin Care Tips: हम जो खाते हैं वैसी ही सेहत होती है. यह बात आपकी त्वचा के लिए भी सटीक है. आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. त्वचा का बचाव करने के लिए यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है.  गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है. सर्दियों में फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है और साथ-साथ आपकी त्वचा को चमकने में भी मदद करती है. त्वचा की सुंदरता के लिए गाजर का सेवन करें. यह विटामिन-ए का समृद्ध स्रोत है और यह आपके लिए सुंदरता के एजेंट जैसा है. मछली, अंगूर, एवोकैडो ब्रोकोली और बेरी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.  तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 सुपरफूड के बारे में जो आपकी त्वचा को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी.


 

5 आहार जो स्किन के लिए हैं अच्छे (Here Are 5 Everyday Superfoods For Your Skin)

 

त्वचा को ग्लोइंग बनाएगा अंडा : हम सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन से समृद्ध होते हैं. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन और एल्ब्यूमिन से भरपूर होता है, जिसमें स्किन टोनिंग गुण होते हैं. इन गुणों के कारण यह दाग-धब्‍बे मुक्‍त त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. सूरज की किरणों से नुकसान, प्रदूषण, अत्यधिक धूम्रपान और शराब, मोटापा, तेजी से वजन कम करना, अस्‍वस्‍थ जीवनशैली, केमिकल बेस्‍ड स्किन प्रोडक्‍ट का उपयोग, निर्जलीकरण और मुक्त कण त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे स्किन सैगिंग, पिंपल, ऑयली स्किन, झुर्रियों और दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है. एग व्हाइट फेस मास्क से स्किन में कसावट आती है और यह स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल सोख लेता है. यहां तक कि अंडे की सफेदी में मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यह घर का बना फेस मास्‍क आपको शाइनी और सॉफ्ट स्किन देने में मदद कर सकता है.

 

 

eggs diabetes diabetics

गाजर खाने से निखेगी त्वचा : गाजर पेट की समस्‍याओं को दूर कर खून की सफाई करता है.

 

गाजर खाने से निखेगी त्वचा : गाजर पेट की समस्‍याओं को दूर कर खून की सफाई करता है. जाहिर है कि ऐसे में स्‍किन भी अच्‍छी रहेगी और कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा. गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है. आंखों की अच्‍छी सेहत के लिए विटामिन A बहुत ही जरूरी है. यही नहीं गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा कर उनकी देखभाल करता है. जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उन्‍हें रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है.

 

carrots

बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है..

 

बादाम देगा त्वचा को नई जान: बादाम आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है. बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है. बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है. बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ बनाने में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित होता है. सर्दियों में बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके क़रीबी आखिर क्यों बादाम को आपकी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं. बादाम का दूध आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. बादाम का दूध शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. विटामिन A की पोष्टिकता से भरपूर बादाम का दूध आपकी आंखों की सेहत बनाए रखता है. बादाम के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन D और कैल्‍श‍ियम होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. बादाम का दूध ना सिर्फ पेट की गैस से बल्कि पेट की और काफी बीमारीयों से भी छुटकारा दिलाता है. बादाम का दूध बनाने के लिए रात भर बादाम भिगोकर रखें. बादाम के छ‍िलके उतार लें. ब्‍लेंडर में पानी और छिले हुए बादाम डालकर पतला पेस्‍ट बना लें. बादाम का दूध तैयार है.  

 

almonds

विटामिन A की पोष्टिकता से भरपूर बादाम का दूध आपकी आंखों की सेहत बनाए रखता है..

 

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज आपको मुंहांसे हैं और आप इनसे परेशान हो रहे हैं, तो कद्दू के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. जो मुंहासों को दूर करने में मददगार हैं.

 

pumpkin seeds

कद्दू के बीज आपको मुंहांसे हैं और आप इनसे परेशान हो रहे हैं, तो कद्दू के बीज आपकी मदद कर सकते हैं.

 

डार्क चॉकलेट देगी स्किन को नई चमक: डार्क चॉकलेट आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है. डार्क चॉकलेट में फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बढ़ती उम्र के प्रभावों को दूर कर त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. इतना ही नहीं चॉकलेट में एंटी-इन्फ्लामेटरी होती है, जिसकी वजह से यह रूखी और सेंसटिव त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होती है. कोको तनाव से लड़ने और मनोदशा में सुधार के लिए जाना जाता है. इसका वजन घटाने पर प्रत्यक्ष प्रभाव हो सकता है, क्योंकि तनाव का स्तर आपके पेट के चारों ओर वसा के लिए सीधे आनुपातिक हो सकता है. जब आप तनाव में होते हैं, तो आपके पास उचित तरीके से काम करने की ऊर्जा नहीं होती है, जो वजन घटाने में भी बाधा डाल सकती है.

 

dark chocolate

डार्क चॉकलेट देगी स्किन को नई चमक: डार्क चॉकलेट आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है.

 

तो इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करें और त्वचा को दें नई जान. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आहार में किसी भी तरह का बदलाव डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाए. डॉक्टर आपके शरीर को बेहतर जानता है. इसलिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां

 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement