रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

Healthy Drink: त्वचा की देखभाल (Skincare Tips)के लिए आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. यह इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसके अलावा यह तेजी से वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार है.

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

Skincare Tips: त्वचा की देखभाल के लिए आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • ग्रीन टी शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज करती है.
  • ब्‍लैक टी में मौजूद फ्लेवोन हार्ट संबंधी समस्‍यों से बचाता है.
  • ब्लैक टी में बायोएक्टिव यौगिक पॉलीफेनोल होता हैं.

Benefits Of Using Black Tea For Skin: चीन में लगभग 4000 साल पहले चाय की खोज की गई थी, लेकिन आज इसे पूरे देश में पसंद किया जाता है. वास्तव में, चाय कॉफी की तुलना में कम हानिकारक होती है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम पाई जाती है, लेकिन इसके साथ ही चाय के लाभों (Black Tea For Skin) को समझना बेहद जरूरी है. ब्लैक टी काफी हेल्‍दी होती है. ग्रीन, व्‍हाइट और ब्‍लैक टी के बीच का अंतर सिर्फ इसके बनाने के तरीके पर निर्भर करता है. ब्‍लैक टी में फ्लोराइड की उपस्थिति हड्डियों के लिए लाभदायी होती है. ब्लैक टी हार्मोनल स्तरों को संतुलित करने में मदद करती है, इसमें एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल. इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

10 दिन में वजन कम करें: यहां है वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट, टिप्स और ट्रिक्स!

Black Tea For Skin: दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से ब्‍लैक टी का सेवन किया जाता है. पश्चिमी देशों में, यह आइस टी चीनी और शहद के साथ इस्‍तेमाल की जाती है. दूसरी ओर, पूर्वी देशों में इसे ब्‍लैक टी के रूप में गर्म पिया जाता है. दक्षिणी एशिया, जैसे श्रीलंका और भारत में यह आमतौर पर डेली ड्रिंक है और इसे ब्रेकफास्‍ट में अकसर लिया जाता है.

ब्लैक टी कैसे स्किन के लिए है फायदेमंद (Benefits Of Black Tea For Skin)

1. इसमें एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल. इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

क्यों नहीं करनी चाहिए चाय से दिन की शुरुआत, सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान...

wrinkle ageing

Black tea for skin: यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

ब्लैक टी के अन्य फायदे - Benefits Of Black Tea

2. तनाव आपकी पूरी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. साथ ही यह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. आजकल की जिंदगी में तनाव होना आम हो गया है. ऐसे में एक कप ब्‍लैक टी आपके तनाव को कम करने में काफी मदद कर सकती है. ब्लैक टी स्‍ट्रेस हार्मोन के उत्पादन को कम कर नसों को आराम देती है.

3. स्वास्थ्य समस्‍याओं से बचने के लिए, दिल का हेल्‍दी रहना जरूरी है. ब्‍लैक टी में मौजूद फ्लेवोन हार्ट संबंधी समस्‍यों से बचाता है. ब्‍लैक टी हार्ट पेशेंट में कॉरनेरी धमनी रोगों, रक्त वाहिकाओं जो स्ट्रोक, एथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य कार्डियोवैस्कुलर का कारण बन सकती है, को रोकने में मदद करती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका हार्ट हेल्‍दी रहे तो दिन में 2-3 कप ब्‍लैक टी जरूर लें.

High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

4. एक गंभीर मेटाबोलिक डिसऑर्डर, डायबिटीज दुनिया भर में फैली हुई समस्या है. दो से तीन कप ब्‍लैक टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 42 फीसदी कम हो जाता है. ब्लैक टी में बायोएक्टिव यौगिक पॉलीफेनोल होता हैं, जो ग्लिसरीन इंडेक्स को कम करते हैं.

5. गर्म तरल पदार्थ अस्थमा के रोगियों को राहत देते हैं क्योंकि वे ब्रोन्कियल ट्यूबों की सूजन को कम करते हैं. ब्‍लैक टी श्वासनली और निकास को सरल बनाती है. अस्थमा रोगियों के लिए ब्‍लैक टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स भी फायदेमंद होता है.

6. ब्लैक टी बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है, जो मुख्य रूप से अस्वस्थ भोजन और जीवनशैली के कारण होता है. बेड कोलेस्ट्रॉल रक्त प्रवाह को सीमित कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.