चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

Chia Seeds And Milk Benefits: हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिनको हम डाइट में कुछ फूड्स को शामिल के प्राप्त कर सकते हैं. इन फूड्स में फल, सब्जियां और अनाज शामिल हो सकते हैं, लेकिन सबसे पौष्टिक चीजों में से एक चिया के बीज (Chia Seeds) न सिर्फ हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

Chia Seeds And Milk: चिया को सीड्स को दूध में भिगोकर सेवन करने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे

खास बातें

  • चिया सीड्स का दूध में भिगोकर सेवन करने से घटाएं एक्स्ट्रा फैट.
  • चिया और दूध मिलकर बनाते हैं प्रोटीन का पावरहाउस.
  • रोजाना सेवन कर रखें संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी..

Chia Seeds And Milk: हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिनको हम डाइट में कुछ फूड्स को शामिल के प्राप्त कर सकते हैं. इन फूड्स में फल, सब्जियां और अनाज शामिल हो सकते हैं, लेकिन सबसे पौष्टिक चीजों में से एक चिया के बीज (Chia Seeds) न सिर्फ हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. चिया के बीज के फायदे कई हैं, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ तब और बढ़ सकते हैं जब चिया के बीजों को दूध (Milk) में भिगोकर सेवन किया जाए. दूध और चिया के बीज (Chia Seeds And Milk) आपको कमाल के फायदे दे सकते हैं. यह छोटा-सा दिखने वाला चीया बीज असल में गुणों का खजाना है. चिया सीड में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसलिए, चिया बीज के जरिए इन स्वस्थ फैटी एसिड का सेवन करने का सबसे आसान तरीका है. 

चिया सीड्स में फाइबर (Fiber) की भी काफी मात्रा होती है. इन बीजों को दूध में भिगोकर सेवन कर आपको कई अद्भुद फायदे मिल सकते हैं. यह तो आप जानते ही हैं कि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर दूध में चिया सीड्स को शामिल किया जाए तो स्किन को हेल्दी बनाने से लेकर, वजन घटाने (Weight Loss), प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

दूध और चिया का एक साथ सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Milk And Chia Together

1. हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद

यह बात हम सभी जानते हैं कि हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम होता है और चिया सीड्स को भी कैल्शियम का एक बेहतर विकल्प माना जाता है और हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से आप हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं.

sgcgll28Chia Seeds And Milk Benefits: दूध में भिगोकर चिया सीड्स का सेवन कर हड्डियों को बनाएं मजबूत

2. स्किन के लिए असरदार

चिया को दूध में भिगोकरर सेवन करना स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है. चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव दे सकती है. त्वचा संबंधित कई रोगों से बचे रहने के लिए भी यह नुस्खा काफी कारगर हो सकता है. 

​3. वजन घटाने के लिए कारगर

चिया सीड्स में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है. जो आपको अंदर से भरा हुआ महसूस कराते हैं. दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से यह वजन घटाने में और भी कारगर हो सकते हैं. इसमें भूख को नियंत्रित करके वजन घटाने का गुण पाया जाते हैं. रोजाना सेवन करने से आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है. 

v909k7coChia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स बढ़े हुए वजन घटाने में फायदेमंद माने जाता है

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

चिया के बीजों को दूध में भिगोकर सेवन कर पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो न केवल पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाता है बल्कि यह पूरे पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली को भी सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकता है. इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए भी यह नुस्खा काफी गुणकारी साबित हो सकता है.

5. प्रोटीन के लिए करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिया और दूध मिलकर प्रोटीन का पावरहाउस बनाते हैं. बॉडीबिल्डिंग के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है. अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन नहीं कर पा रहे हैं जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा किया जाए तो आप चिया सीड्स को दूध में भिगोकर सेवन कर सकते हैं.।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.