NDTV Khabar

दिवाली पर खास संदेश: 'धनतेरस पर सोने में नहीं आयरन में करें इनवेस्ट' Anemia से जुड़ा वीडियो Viral

Iron Deficiency Anemia: एनिमिया आयरन की कमी से होने वाला एक ऐसा रोग है जो लड़कियों में सबसे ज्यादा होता है. भारत में ही लगभग 120 मिलियन लड़कियां एनिमिया की शिकार हैं. एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें सीख दी जा रही है कि इस धनतेरस सोना नहीं आयरन पर इनवेस्ट करें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिवाली पर खास संदेश: 'धनतेरस पर सोने में नहीं आयरन में करें इनवेस्ट' Anemia से जुड़ा वीडियो Viral

Anemia: वायरल हो रहे इस वीडियो में आयरन की कमी पर ध्यान देने का संदेश है

खास बातें

  1. सबसे ज्यादा आयरन की कमी महिलाओं में होती है.
  2. वायरल वीडियो में धनततेरस में सोना नही लोहा खरीदने की है सलाह.
  3. लोगों को खूब पसंद आ रहा है एनिमिया को दर्शाता वीडियो.

Iron Deficiency Anemia: एनिमिया आयरन की कमी से होने वाला एक ऐसा रोग है जो लड़कियों में सबसे ज्यादा होता है. सिर्फ भारत में लगभग 120 मिलियन लड़कियां एनिमिया की शिकार हैं. भारत में जन्म के समय लगभग एक तिहाई न्यू बोर्न बेबीस का वजन 2.5 किलोग्राम से कम होता है.  बच्चों का डेड बोर्न होने, बोर्न होने के पहले कुछ दिनों के भीतर ही डेड होने का खतरा बहुत होता है. महिलाओं में आयरन की कमी होने से एनिमिया के होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. आजकल सोशल मीड़िया पर एक विज्ञापन (Advertisement) खूब वायरल हो रहा है.. जो दर्शाता है कि महिलाओं में हो रही आयरन की कमी को दूर करने के लिए इस धनतेरस (Dhanteras)  सोना नहीं लोहा खरीदें. प्रोजेक्ट स्त्रीधन (Project Streedhan) जिसको लोग खूब शेयर कर रहे हैं. क्या है इस एड में ऐसा जिससे लोग इसे पसंद कर रहे हैं, आखिर क्यों महिलाओं आयरन की ज्यादा कमी होती है. आयरन की कमी से होने वाले एनिमिया रोग कैसे रोका जा सकता है. एनिमिया में क्या खाएं कि इसके खतरे का रोका जा सके. लड़कियों की सेहत बेहद महत्वपूर्ण है, न केवल इसलिए क्योंकि वे फ्यूचर की मां हैं, बल्कि इसलिए भी कि न्यूट्रिशन न मिलने से उन्हें अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमता प्राप्त करने में मदद मिले ताकि वे स्वस्थ, सुखी जीवन जी सकें. शरीर के वजन को बनाए रखना, विटामिन और मिनरल की कमियों से बचना और खाने की आदतों को बनाए रखना जरूरी है. तो आइए जानते हैं वायरल हो रहे इस विज्ञापन वीडियो में ऐसा क्या है खास...

क्यों ज्यादातर लड़कियां ही होती हैं एनिमिया की शिकार? जानें क्या हैं आयरन की कमी से बचने के उपाय



वायरल हो रहे वीडियो में महिलाओं में आयरन की कमी को दिखाया गया है साथ ही वीडियो यह भी दर्शाता है कि महिलाओं में आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए.   

वायरल हो रहे वीडियो में क्या है खास- 

एक मिनट के इस वीडियो की शुरुआत एक पेड़ के नीचे महिला के चलने से होती है वीडियो में पीछे से एक गाना चल रहा कि जिसमें सोना और लोहे का जिक्र है.. जी हम बताते हैं आपको तसल्ली से कि वीडियो में आयरन की कमी कैसे दिखाई गई है. वीडियो में महिला ऐसे फूड्स को खाते हुए दिखाई गई जो आयरन के भरपूर स्रोतों में से एक हैं जिनमें मकई (Corn), आनार, तरबूज, पिस्ता, लोहे के बर्तनों में खाना बनाना और लोहे के बर्तनों में ही महिला को खाना खाते हुए दिखाया गया है. वीडियों ये कंटेंट तो बेहतर बनाता ही है साथ ही वीडियों के बैकग्राउंड में जो म्यूजिक चल रहा है वह इसको परफेक्ट बनाता है. गाने में कहा गया है कि हमें सोने के पीछे नहीं बल्कि लोहे के पीछे भागना चाहिेए. अगर हमारे शरीर में आयरन भरपूर मात्रा में है तो सोना इसके आगे कुछ भी नहीं है. यह वीडियो खासतौर पर धनतेरस पर बेल्ड हैं. धनतेरसम (Dhanteras) में सोना खरीदने की मान्यता है. यह वीडियो इसके बिल्कुल विपरीत है. 

अनीमिया से होती है चक्कर, थकान, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं, ऐसे बचें

क्या है अनिमिया का कारण?

अनिमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी, ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम लेना, हरी सब्जियां न खाना और शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाना. 
इसी वजह से यह जरूरी है कि इस परेशानी को नजरअंदाज़ ना करके नीचे दिए गए फूड को अपनी डाइट में शामिल कर अनीमिया से छुटकारा पाया जाए. 

Fruits For Anemia: शरीर में बढ़ानी है खून की मात्रा तो काम आएंगे ये फल

1. फलों में सेब, केला, आड़ू और आलूबुखारे. सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, शकरकंद और अनाज को अपने खाने में शामिल करें,  
2. विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में लें. विटामिन बी12 के लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल खाएं, वहीं, फॉलिक एसिड के लिए दाल, मटर, मेवे और पालक खाएं. 
3. कॉफी और चाय ना पिएं, इससे आपके शरीर में आइरन बाधित होगा. इसके अलावा चीनी को अपने खाने से कम करने पर आइरन सही मात्रा में बना रहता है. 
4. किशमिश और सूखे आलूबुखारे जैसे ड्राइ फलों को डाइट में शामिल करें. यह आइरन का बेहतर सोर्स होता है. 
5. विटामिन सी से भरपूर खाना और ड्रिंक लें. यह आइरन को शरीर से कम नहीं होने देते.

क्या है सिकल सेल, इसके इलाज, कारण और लक्षण...

किन चीजों में पाया जाता है आयरन-

1. अनार
2. सेब
3. चुकंदर
4. अंगूर 
5. गाजर
6. सूखे मेवे
7. तरबूज
8. कोर्न 

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

अंडे से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, आज ही करें ट्राई...

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

Benefits of Spinach: पालक के 4 आश्चर्यजनक फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते आप!

टिप्पणियां

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement