Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!

Summer Breakfast: गर्मियों में ब्रेकफास्ट को लेकर हमें और भी सतर्क रहने की जरूरत होती है. गर्मियों में कई तरह के प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट (Protein Rich Breakfast) के विकल्प हो सकते हैं. गर्मियों में हमें एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है साथ ही एक ऐसे मॉर्निग ब्रेकफास्ट आइडिया (Mornong Breakfast Ideas) की तलाश होती है जो हमें हाइड्रेट भी रखे और प्रोटीन की कमी को भी पूरा कर दे.

Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!

Healthy Breakfast Ideas: गर्मियों में रोजाना इन 4 ब्रेकफास्ट में से कोई एक जरूर बनाएं.

खास बातें

  • यहां गर्मियों में खाए जाने वाले 4 बेस्ट हेल्दी ब्रेकफास्ट.
  • हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के लिए यहां है 4 डिश.
  • प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए सुबह का पहला मील.

Protein Rich Breakfast: अगर दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) से न हो तो आपका पूरा दिन थकान से भरा हो सकता है. साथ ही आपको पेट से जुड़ी समस्याएं (Stomach Problems) भी हो सकती हैं.  सुबह का ब्रेकफास्ट न सिर्फ हेल्दी होना चाहिए बल्कि प्रोटीन से भरपूर (Protein Rich) भी होना चाहिए. एक हेल्दी प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपका दिन बना सकता है. कई लोग सुबह के नाश्ते को मिस कर देते हैं जो काफी नुकसानदायको हो सकता है. आपको हमेशा ये याद रखना है कि कहीं भागदौड़ में आप अपने स्वास्थ्य के स्वास्थ्य के साथ तो खिलवाड़न नहीं कर रहे हैं. गर्मियों में का सीजन चल रहा है. गर्मियों में ब्रेकफास्ट (Summer Breakfast) को लेकर हमें और भी सतर्क रहने की जरूरत होती है.

गर्मियों में कई तरह के प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट (Protein Rich Breakfast) के विकल्प हो सकते हैं. गर्मियों में हमें एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है साथ ही एक ऐसे मॉर्निग ब्रेकफास्ट आइडिया (Mornong Breakfast Ideas) की तलाश होती है जो हमें हाइड्रेट भी रखे और प्रोटीन की कमी को भी पूरा कर दे. अगर आप सुबह हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) करते हैं तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ सकता है.

हमारी इम्यूनिटी (Immunity) छोटी-छोटी गतिविधियों से मिलकर बनती है. इसमें से एक नाश्ता भी शामिल है. यहां हम 4 ऐसे हेल्दी ब्रेककफास्ट के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए बना सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर हैं ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट | These 4 Healthy Breakfasts Are Full Of Protein

1. ओट्स इडली

गर्मियों में ओट्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यह न सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होता है बल्कि पचाने में भी आसान होता है. दही ,चना दाल, उड़द की दाल ,कद्दूकस की हुई गाजर और ओट्स  मिलाकर इनको तैयार किया जा सकता है. यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं वहीं कैलोरी में भी कम होते हैं जो आपको एनर्जी तो देते हैं लेकिन आपको वजन नहीं बढ़ाते हैं.

e2dqq0igProtein Rich Breakfast: गर्मियों में आप हर रोज प्रोटीन रिच ओड्स इडली बना सकते हैं

2. अंडा 

अंडा सुबह के नाश्ते में खाया जाने वाला सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है. अंडे प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी माने जाते हैं. अंडे को आप कई तरीकों से भी बना सकते हैं. जैसे भी आपको पसंद हो अंडे को उस तरह  से बनाकर आप इस हेल्दी ब्रेकफास्ट का आनंद ले सकते हैं. आप उबले हुए अंडे, आमलेट या अंडे की भुर्जी किसी भी रूप में अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

3. सोया उत्तपम

इस समय ज्यादातर लोग घरों में ही रहने को तवज्जो दे रहे हैं. ऐसे में सुबह फैमिली के साथ एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने के लिए आपसोया उत्तपम बना सकते हैं. यह भी एक हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट है. इसे आप सोया ,सूजी,कटी हुई सब्जियों से तैयार कर सकते हैं. जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि स्वास्थ्य वर्धक भी है.

soya uttapams

4. सेब की खीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपने कभी ट्राई की है सेब की खीर. जी हां! सेबे की खीर एक हेल्दी और पोषण से भरपूर रेसिपी है. जिसे सुबह के नाश्ते के लिए बनाया जा सकता है.सेब की खीर को आप कई तरीकों से बना सकते हैं. इसको और भी हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें कई तरह की चीजें मिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.