गर्मियों में त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें? मिनटों में पाएं ग्लोइंग स्किन और चमकते मजबूत बाल, जानें टमाटर के 5 फायदे

Skin Care Tips to Follow This Summer: टमाटर आपकी सेहत के लि‍ए बहुत ही फायदेमंद है. टमाटर में आपकी सेहत के लिए जरूरी बहुत से तत्व होते हैं. टमाटर विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है. यह सभी पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद हैं. टमाटर आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है.

गर्मियों में त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें? मिनटों में पाएं ग्लोइंग स्किन और चमकते मजबूत बाल, जानें टमाटर के 5 फायदे

Skin Care Tips to Follow This Summer: टमाटर आपकी सेहत के लि‍ए बहुत ही फायदेमंद है. टमाटर में आपकी सेहत के लिए जरूरी बहुत से तत्व होते हैं. टमाटर विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है. यह सभी पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद हैं. टमाटर आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है. टमाटर पेट और दिल की सेहत के लिए अच्छा है. कई शोधों के अनुसार टमाटर का सेवन कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी मददगार है. इतना ही नहीं टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. जी हां, अगर आप गर्मियों में त्वचा की समस्याओं से परेशान हैं. या यह जानना चाहते हैं कि गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें, तो इसका जबाव आपके फ्रिज में रखा है! जी हां, टमाटर का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और जवां बना सकते हैं. कैसे? जानिए नीचे.

गर्मियों में त्वचा की देखभाल और दमकती त्वचा पाने में कैसे मददगार है टमाटर (How to Use Tomato in Your Facial Skin Care Routine)

1. गर्मियों में टैनिंग होगी दूर
धूप से हुई टैनिंग को दूर करने में टमाटर मददगार हो सकता है. इसके लिए आपको करना बस यह है कि टमाटर को अच्छी तरह साफ कर दो टुकड़ों में काट लें और इसे चेहरे पर रगड़ें. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें टै‍निंग कम होगी.

2. मुंहासे और एक्ने दूर करने का सबसे बेहतर घरेलू नुस्खा!
जी हां, टमाटर में मौजूद विटामिन्स चेहरे के एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद सकते हैं. इसे रोज चेहरे पर लगाने से मुहांसे यानी एक्ने कम हो सकते हैं. इसके लिए टमाटर के टुकड़े को सर्कुलर मोशन में रगड़ें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

3. त्वचा होगी जवां और कम लगेगी उम्र 
जी हां, टमाटर आपकी उम्र को भी कम दिखाता है. आपने देखा होगा किसी-किसी के चेहरे के बढ़ते पोर्स बहुत खराब दिखते हैं. उन्हें कम करने के लिए बस टमाटर के जूस को रोज़ाना चेहरे पर लगाएं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. ऑयली स्किन के लिए बेस्ट
अगर ऑयली स्किन होने की वजह या बहुत ज्यादा मेकअप के चलते आपके पोर्स खुल गए हैं, तो टमाटर बड़े पोर्स को कम करने में मददगार हो सकता है. इससे चेहरे के ऑयल प्रोडेक्शन धीरे-धीरे कम हो जाता है, इससे पिंपल्स और एक्ने की परेशानी कम होती है. 

5. बालों के लिए भी है फायदेमंद,  गर्मियों में नहीं झड़ेंगे बाल
डैंड्रफ खत्म कर हेयर फॉल को रोकने में भी टमाटर मददगार है. यह बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है. बालों के लिए टमाटर का इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का छिलका और बीज निकालकर उसके गूदे को मिक्सी में पीस लें और बालों पर लगाकर मसाज दें.