NDTV Khabar

गर्मियों में बनी रहेगी ताजगी, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स...

Summer Skin Care Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के कुछ घरेलू नुस्‍खे है, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में भी खुद को तरोताजा और खूबसूरत महसूस करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मियों में बनी रहेगी ताजगी, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स...

Summer Skin Care Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के कुछ घरेलू नुस्‍खे है, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में भी खुद को तरोताजा और खूबसूरत महसूस करेंगे. गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में त्वचा अपनी चमक और रंगत खो सकती है. ऐसे में घंटों पार्लर में समय देने के लिए अगर आप फ्री नहीं हैं, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो न सिर्फ गर्मियों के मौसम में देंगे दमकती, बेदाग और एकसार त्वचा बल्कि इसके साथ ही पसीने और उमस से भरे इस मौसम में ताजगी भी बनी रहेगी. चलिए देखते हैं गर्मियों के मौसम में तरोताजगी बनाए रखने के कारगर उपाय और घरेलू नुस्खे- 

एलोवेरा के 10 फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...

रूसी करे इरिटेट...

बालों में रूसी हो जाना एक आम समस्या है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रूसी से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों से भी लाभ उठा सकते हैं. मेथीदाना पानी में रात के समय भिगो दें. सुबह उसे पीसकर सिर की त्वचा पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. इसके अलावा आप हफ्ते में एक बार खट्टे दही से भी बालों को धो सकते हैं इससे भी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी. इस बात का ध्‍यान रखें कि आप हर दूसरे दिन बालों को शैंपू और कंडीशनर करें. हफ्ते में एक बार सिर की त्वचा पर तेल से मसाज जरूर करें.

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे

फेस मास्‍क करेगा कमाल...

चेहरे पर निखार लाने के लिए फेस मास्क बेहद काम की चीज है. और फेस मास्‍क अगर घर के नुस्‍खों से तैयार किया गया हो तो बात ही क्‍या... इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते. कुछ ऐसे घरेलू मास्क हैं, जो आसानी से बनाए जा सकते हैं और चेहरे पर रौनक लाते हैं. एक कप ओटमील में थोड़ा खीरा और एक चम्मच दही मिला दें. इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इसकी एक मोटी लेयर चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह सभी तरह की स्किन पर सूट करता है.

अब नहीं होंगे चेहरे पर दाग

अगर आप दागदार और धब्बेदार है त्‍वचा से परेशान हैं तो इसके लिए भी हमारे पास है कुछ घरेलू नुस्‍खे. कुछ गांठ ताजा हल्दी, बड़ी चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल लें. अब हल्दी को काट कर सिल कर पीस लें. इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक हर रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी. इसके अलावा एक बड़ा चम्मच नीम की सूखी पत्तियां, दो बड़ा चम्मच जौ का आटा, दो बड़ा चम्मच चने का आटा, दो बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्मच शहद, कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगाने से भी दाग-धब्‍बे कम होते हैं.

घर पर लें साल्‍ट स्‍पा

युवाओं में आजकल साल्ट स्पा का बेहद क्रेज देखने को मिल रहा है. अगर आप घर पर साल्ट स्पा लेना चाहते हैं, तो इसके लिए नमक, सी सॉल्ट और सेंधा नमक लें. मार्केट में स्पा के लिए अरोमा साल्ट, सी साल्ट और डेड सी मिनरल सॉल्ट भी मौजूद हैं. लेकिन ध्यान रखें कि ये साल्ट बहुत हार्ड होते हैं और इन्हें प्योर फॉर्म में यूज करने से स्किन ड्राई हो सकती या इस पर रैशेज आ सकते हैं. इसलिए साल्ट में दही, पपीता वगैरह मिला सकती हैं. वहीं इस बात का ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि मसाज स्मूद हो, इसके लिए ऑलिव ऑयल या आलमंड ऑयल मिलाना बेहतर रहेगा.

और घरेलू नुस्खों के लि‍ए क्लिक करें.

एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement