NDTV Khabar

जिसे आप हेल्दी समझ कर खा रहे हैं वही बढ़ा सकता है हार्ट डिजीज, मौत का खतरा!

अगर आप भी पूरक आहार पर निर्भर हो जाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हां, अगर आप भी पोषण के लिए सप्लिमेंट्स या पूरक आहार ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं. कभी-कभी पूरक आहार यानी सप्लिमेंट्स फायदे की जगह नुकसान (Supplements Side Effects) पहुंचा सकते हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिसे आप हेल्दी समझ कर खा रहे हैं वही बढ़ा सकता है हार्ट डिजीज, मौत का खतरा!

हेल्दी हार्ट के लिए क्या खाएं: ट्रांस फैटी एसिड्स खाने से बचें.

अक्सर ऐसा होता है कि हमें खाना खाने का समय नहीं लगता या फिर हम जो खाते हैं उससे जरूरी पोषण नहीं मिल रहा. ऐसे में अगर आप भी पूरक आहार पर निर्भर हो जाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हां, अगर आप भी पोषण के लिए सप्लिमेंट्स या पूरक आहार ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं. कभी-कभी पूरक आहार यानी सप्लिमेंट्स फायदे की जगह नुकसान (Supplements Side Effects) पहुंचा सकते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि पूरक आहार यानी सप्लिमेंट के तौर पर विटामिन, मिनिरल का सेवन करना दिल के लिए कतई फायदेमंद नहीं, बल्कि कई मामलों में यह नुकसानदायक ही साबित होते हैं. एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन नाम के जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक पूरक आहार जिन्हें सप्लीमेंट्स के नाम से जाना जाता है, अगर कैल्सियम और विटामिन डी से युक्त हैं तो ये आपके लिए दिल के दौरे का कारण बन सकते हैं.

High-Protein Vegetarian Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

हेल्थ सप्लीमेंट लेने से हो सकते हैं नुकसान


इस सम्बंध में हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं कि कैल्शियम या फिर विटामिन डी का स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल असर पड़ता है. वेस्ट वर्जिनिया यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर सैफी यू. खान ने अपने इस अध्ययन में कहा, "हमारे विश्लेषण से एक सरल संदेश मिलता है कि हालांकि कुछ सबूत भी हो सकते हैं कि कुछ हस्तक्षेपों से मृत्यु और हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है." इस सम्बंध में गाजियाबाद के कोलम्बिया एशिया अस्पताल के कंसल्टेंट कार्डियोलाजिस्ट अभिषेक सिंह ने कहा कि पूरक आहार यानी सप्लिमेंट का दिल की सेहत या कहें कि ह्रदय के स्वास्थ्य पर कोई सकारात्मक असर नहीं होता है. सिंह ने कहा, "ह्रदय सम्बंधी जटिलताओं (Heart Disease) से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ऐसे भोजन से बचा जाए जो दिल के लिए अच्छा नहीं है. इसमें ट्रांस फैटी एसिड्स शामिल हैं. साथ ही कार्बोहाइड्रेट के सेवन को भी सीमित करना होता है."

Health Tips: रोटी खाएं या चावल, क्‍या है सेहत के लिए बेहतर? चलिए कंपेयर करते हैं

हेल्दी हार्ट के लिए क्या खाएं 

- स्वस्थ ह्रदय (Healthy Heart) के लिए अधिक से अधिक हरी सब्जियां खानी चाहिए. 
- हरी सब्जियां विटामिन के और आहार नाइट्रेट में समृद्ध हैं, जो धमनियों यानी नसों की रक्षा करने और रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशन को कम करने में मदद करते हैं.
- उत्तम जीवन के लिए हरी सब्जियों और फलाहार पर निर्भर रहा जाए तो सबसे उत्तम है. 
- साथ ही साथ स्वस्थ ह्रदय के लिए व्यायाम और योग का भी सहारा लिया जा सकता है, लेकिन पूरक आहार के नाम पर शरीर के असुंलित करने वाले पदार्थो का सेवन उचित नहीं है.

Home Remedies For Monsoon: मानसून में इन चीजों का सेवन करने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

त्रेहन ने कहा, "इस तरह के अध्ययन कैल्शियम और विटामिन डी पूरक के उपयोग से नुकसान के बारे में चिंता बढ़ाते हैं. जहां तक विटामिन डी सप्लीमेंट (कैल्शियम के बिना) का संबंध है, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि इसका हृदय संबंधी जोखिम कम करने पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं लेकिन इन सब पचड़ों से अलग रहते हुए अगर फलों, हरी सब्जियों के साथ-साथ सात्विक भोजन का सेवन किया जाए और शरीर को चुस्त रखा जाए तो कोई बीमारी शरीर के किसी भी हिस्से को छू नहीं सकती." (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें -
पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

क्यों मॉनसून में शरीर को चाहिए 'गुड बैक्टीरिया' ? इन 5 फूड से पाचन रहेगा बेहतर

Dear Food Lovers: क्या आपको पता है फाफड़ा और खाखरा का फर्क? जानिए यहां...

Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

टिप्पणियां

खाने से जुड़ी इन 9 आदतों को अपनाकर मानसून में खुद को रखें स्वस्थ...

कैसे करें 'सूर्य नमस्कार' से वर्कआउट, तस्वीरों में देखें योगासन के स्टेप



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement