NDTV Khabar

Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब

Does Tea Or Coffee Really Help You Poop In The Morning: सुबह की चाय (Morning Tea) हम में से कई लोगों के लिए दिन की सबसे जरूरी चीज है. कुछ लोगों के लिए तो यह लगभग सुबह की रस्म की तरह होता है, ताकि चाय या कॉफी (Tea Or Coffee in Morning) के एक कप से दिन की शुरुआत की जा सके.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब

खास बातें

  1. कुछ लोग सुबह पेट साफ करने यानी नेचर्स कॉल के लिए चाय का सहारा लेते हैं.
  2. सुबह खाली पेट चाय पीने से नुकसान होते हैं.
  3. सुबह की चाय हम में से कई लोगों के लिए दिन की सबसे जरूरी चीज है.

Does Tea Or Coffee Really Help You Poop In The Morning: सुबह की चाय हम में से कई लोगों के लिए दिन की सबसे जरूरी चीज है. कुछ लोगों के लिए तो यह लगभग सुबह की रस्म की तरह होता है, ताकि चाय या कॉफी (Tea Or Coffee in Morning) के एक कप से दिन की शुरुआत की जा सके. और हां, कुछ लोगों के लिए तो यह पेट साफ करने के नुस्खे (Constipation Home Remedies) की तरह काम करता है. हमें गहरी नींद से जगाने और दिन के लिए तैयार करने के लिए दिन के पहले पेय के तौर पर चाय या कॉफी काफी समय से इस्तेमाल की जाती है. इतना ही नहीं कुछ लोग तो सुबह पेट साफ करने यानी नेचर्स कॉल के लिए भी चाय का सहारा लेते हैं. उन लोगों का कहना है क‍ि सुबह की एक कप चाय पेट साफ करने (Tea for Constipation) में उनकी मदद (Natural Constipation Relief) करती है. लेक‍िन कहा जाता है क‍ि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहि‍ए, क्योंक‍ि सुबह खाली पेट चाय ( Drinking Green Tea On An Empty Stomach) पीने से नुकसान होते हैं.  तो चलिए जानते हैं क‍ि क्या सुबह चाय पेट पर प्रेशर बन जाता है और मलत्याग आसान हो जाता है. तो चलिए जानते हैं क‍ि आखिर क्यों कॉफी या चाय के सेवन से बन जाता है प्रेशर... 


सुबह चाय पीने के फायदे | Benefits of Black Tea in Morning

Tea for Constipation Relief? असल में चाय या कॉफी कैफीन से भरपूर ड्रिंक हैं. ये पीने से सुबह की एनर्जेटिक शुरुआत तो होती ही है साथ इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट और पौष्टिक तत्‍वों भी होते हैं. कई सुबह चाय या कॉफी पेट को फ्रेश करने यानी प्रेशर बनाने के ल‍िए लेते हैं. यह कहना गलत नहीं होगा क‍ि हममें से ही बहुत से लोग सुबह पेट को साफ करने के ल‍िए चाय और कॉफी का सेवन करते हैं. यकीनन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सुबह की वह चाय आपके लिए बहुत मायने रखती है. पर क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है कि आखि‍र सुबह की चाय या कॉफी में ऐसा क्‍या होता है क‍ि यह अंदर जाते ही प्रेशर (मल त्‍यागने का दबाव) बनने लगता है. 

सुबह पेट साफ करने में मददगार हो सकता है कैफीन (The Caffeine Fix) 

आपकी इंद्रियों को रिजेन्यूएट (rejuvenating your senses) करने के अलावा कैफीन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है और मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित (stimulate brain activity) कर सकता है. कैफीन की एक सही मात्रा (Adequate amounts of caffeine) स्वाभाविक रूप से आपके चयापचय को प्रभाव‍ित कर सकती है. और यही वजह है क‍ि सुबह सुबह खुद को आसानी से फ्रेश करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. असल में गर्म तरल पदार्थ वासोडिलेटर के रूप में काम करते हैं. जिसका अर्थ है कि यह पाचन तंत्र (digestive system) में रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है. यह आगे जीआई गतिविधि (GI activity) को बढ़ाने में मदद करता है. 



coffee

Caffeine: कैफीन की आपके मेटाबॉल‍िज्‍म को संशोधित करने का काम करता है Photo Credit: NDTV Beeps

सुबह मलत्याग को आसान बनाती है चाय और कॉफी, पर कोई भी गर्म पेय कर सकता है यह काम

कैफीन की आपके मेटाबॉल‍िज्‍म को संशोधित करने का काम करता है. कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन सुबह के समय आपके आंतों बाउल मूवमेंट को आसान बनाता है. असल में गर्म तरल पदार्थ वासोडिलेटर के रूप में काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि यह पाचन तंत्र रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने के अलावा पेट से जुड़ी समस्‍याओं से राहत दिलाता है. न सिर्फ चाय और कॉफी,  अगर आपको मल त्‍यागने में कोई दिक्‍कत आ रही है, खासतौर से सुबह, तो एक गिलास गर्म पानी भी आपके पेट में प्रेशर बनाने का काम करता है. डॉक्टर सिमरन सैनी का कहना है क‍ि "गर्म पेय पाचन तंत्र में संकुचन और राहत देने में मददगार हैं, जो मल त्‍यागने में मदद करता है.''

constipation

कैफीन से काफी हद तक लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि यह स्फिंक्टर के दबाव को बढ़ाता है. 

विशेषज्ञों का दावा है, कि पाचन की सरल प्रक्रिया को समझने में एक छोटा सा रहस्य है. एक प्रक्रिया है जिसे पेरिस्टलसिस कहा जाता है, जो आपकी आंतों में होने वाली प्राकृतिक तरंग जैसी गति है. यह आपकी आंतों की दीवारों से गुजरने के लिए भोजन के लिए बहुत अहम  है, जो अपशिष्ट के अंतिम उन्मूलन की प्रक्रिया के लिए नुकसानदायक है. कुछ लोगों के लिए यह प्रक्रिया कठनि होते है, वे कैफीन से काफी हद तक लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि यह स्फिंक्टर के दबाव को बढ़ाता है. 

चाय वास्तव में कब्ज के इलाज के सबसे पुराने उपचारों में से एक है. पानी और चाय जैसे तरल पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना कब्ज ठीक करने के लिए इस्तेमाल सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है. यदि आप अपने आप को अधिक हाइड्रेटेड रखते हैं, तो आपकी आंतें अधिक चिकनाई युक्त होती हैं, जो मल के चिकनी पारित होने को सुनिश्चित करती हैं. 

जिन लोगों को मल को पास करने के लिए किसी बाहरी उत्तेजक पदार्थ की जरूरत नहीं होती है, उन्हें अपने बाउल मुवमेंट (bowel movement) के लिए कैफीन या गर्म तरल पदार्थों के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं होती है. जो कुछ समय से अपने मल के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उन्हें चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए. फाइबर युक्त फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने से भी मदद मिल सकती है. 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्ल‍िक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement