Healthy Breakfast: सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

Quick Breakfast Recipe: सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं तो हम लाएं आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स (Healthy Foods). सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको न सिर्फ पूरे दिनभर एनर्जी देता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रख सकता है.

Healthy Breakfast: सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

Quick Breakfast Recipe: सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जानें यहां

खास बातें

  • जानें नाश्ते में क्या खाने से रहेंगे हेल्दी?
  • सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट में क्या खाना है फायदेमंद.
  • सुबह नाश्ते में इन फूड्स को शामिल कर रहे हेल्दी.

Healthy Breakfast Tips: सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं तो हम लाएं आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स (Healthy Foods). सुबह का हेल्दी नाश्ता (Morning Healthy Breakfast) आपको न सिर्फ पूरे दिनभर एनर्जी देता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रख सकता है. सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में हेल्दी फूड्स (Healthy Breakfast Food) खाने चाहिए, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि सुबह के नाश्ते को हेल्दी और स्वादिष्ट कैसे बनाएं. खाली पेट गुनगुने पानी (Empty Stomach Lukewarm Water) के साथ शहद पीने से दिन की शुरूआत करने के साथ आपको नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए. सुबह के ब्रेकफास्ट में ओटमील, अंडा, दही, केला, पनीर, सब्जियों का जूस, चिया सीड्स, बादाम, सेब पपीता, अखरोट जैसे फूड खाने चाहिए. सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को उर्जा देता है. 

शिल्पा शेट्टी ने शेयर की होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी, पाचन, डायबिटीज और एसिडिटी में भी है फायदेमंद!

Breakfast Tips: हेल्दी डाइट के लिए सुबह के नाश्ते की शुरुआत भी हेल्दी होनी चाहिए. कई बीमारियों जैसे मोटापा (Obesity), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों से बचने के लिए लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना जरूरी है. कई बार लोगों के मन में यह चिंता रहती है कि वो सुबह-सुबह खाली पेट क्या खाएं? सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए. अगर आपके मन में भी इस तरह की चिंता रहती है, तो हम यहां कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं (Healthy and tasty Breakfast) ये आपको स्वस्थ तो रखेंगे ही साथ ही वजन घटाने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

1. ओटमील (Oatmeal)

सुबह के नाश्ते में ओटमील का सेवन करना चाहिए. क्योंकि ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

ul61tbqoHealthy Breakfast Tips: सुबह नाश्ते में ओटमील खाने से कई लाभ होते हैं.

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

2. दही (Curd)

ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है.

3. केला (Banana)

सुहक के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा. केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है.

10 मिनट में घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल वेज फ्राइड राइस! सबसे आसान है यह रेसिपी

4. बादाम (Almond) 

सुबह खाली पेट बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. बादाम को अगर भिगोकर खाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है. बादाम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाते हैं.

क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

अंगूर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल! जानें अंगूर के फायदे और नुकसान

iuah4rn8Healthy Breakfast Tips: खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से भी कई बीमारियों से बचा जा सकता है 

5. सेब और संतरा (Apples And Oranges)
 

सबुह के नाश्ते में कोई फल जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को शामिल करने से ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है. नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रहता है.

Alia Bhatt ने ऐसे किया खुद को चीट, हेल्दी मील की जगह खाया ये, देखें Photo

तेजी वजन घटाने के लिए हल्दी है असरदार, नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए आसान उपाय है यह सुपरफूड!

6. अंडा (Egg)

सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद है. अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। रोज़ एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये पांच जूस, नेचुरल तरीके से घटेगा Body Fat और मोटापा!

अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

एसिडिटी के घरेलू उपाय में कमाल हैं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम, पेट की गैस का होगा तुरंत इलाज!

ये तीन ड्रिंक्स डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल, Blood Sugar लेवल के लिए भी हैं असरदार!

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com