Food To Avoid In Summer: गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

Summer Diet Tips: गर्मियां शुरू हो गई हैं. अब तक हमने सर्दी के सारे सामान को पैक भी कर दिया होगा और गर्मियों का सामान बाहर निकाल दिया गया होगा, लेकिन यह सिर्फ सामान पर ही लागू नहीं होता बल्कि आपका खाना भी अब गर्मियों के मुताबिक होना चाहिए. गर्मियों में अगर आपने खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां की तो आपको इसके नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं.

Food To Avoid In Summer: गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

Food To Avoid In Summer: गर्मियों में इन 5 चीजों का सेवन करने से हो सकता है नुकसान

खास बातें

  • गर्मियों में गर्म तासीर वाली चीजें खाने से करें परहेज.
  • गर्मियों में इन 5 चीजों को खाने से स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान.
  • जानें कौन सी हैं वह पांच चीजें जिन्हें गर्मियों में न खाएं.

Food To Avoid In Summer: गर्मियां शुरू हो गई हैं. अब तक हमने सर्दी के सारे सामान को पैक भी कर दिया होगा और गर्मियों का सामान बाहर निकाल दिया गया होगा, लेकिन यह सिर्फ सामान पर ही लागू नहीं होता बल्कि आपका खाना भी अब गर्मियों के मुताबिक होना चाहिए. गर्मियों में अगर आपने खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां की तो आपको इसके नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं. आयुर्वेद में भी मौसम के अनुसार चीजों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में हमें गर्म तासीर वाली चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए (Food To Avoid In Summer), जिन्हें हम अक्सर सर्दी के मौसम में स्वाद और जायके के लिए इस्तेमाल किया करते थे. जी हां! अगर आप इस चीजों का सेवन गर्मियों में करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. कई लोग जानना चाहते हैं कि गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए (What Should Not Eat In Summer). कई बार गर्मियों में हमें कुछ हेल्दी चीजों को भी त्यागना पड़ सकता है सिर्फ इसलिए कि उनकी तासीर गर्म होती है और गर्मियों में उनका सेवन करने से वह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदाय हो सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसी ही चीजों की लिस्ट दे रहे हैं जिन्हें आपको गर्मियों में अपनी डाइट से दूर करना चाहिए.

गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए | What Should Not Eat In Summer

1. गरम मसाले (Hot Spices)

गरम मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन गर्मियों में गरम मसालों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. गरम मसाले इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन जैसा कि इनका नाम ही गरम मसाले हैं तो गर्मियों में इनका सेवन आप पर भारी पड़ सकता है. इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें गर्मियों में सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है.

ir4kaf28Food To Avoid In Summer: गर्मियों में गर्म मसालों का सेवन करने से बचना चाहिए

2. लहसुन (Garlic)

लहसुन हमारे किचन में स्वाद को बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए भी जानी जाती है. लहसुन में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं बल्कि कई परेशानियों से निजात दिलाने में भी मदद कर सकते हैं. खाने में लहसुन न डालें तो स्वाद अधूरा लगता है, लेकिन लहसुन की तासीर भी गर्म होती है. अगर आप गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाएंगे तो इससे आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं. 

3. गुड़ (Jaggery)

गुड़ को स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. चीनी और गुड़ दोनों ही गन्ने के रस से बनाए जाते हैं, लेकिन चीनी बनाने में इसकी प्रॉसेसिंग और रिफाइनिंग की जाती है, जिसके कारण ये शरीर के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होती है. वहीं गुड़ अपने प्राकृतिक स्वरूप के ज्यादा निकट रहता है इसलिए स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. हालांकि गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में बहुत अधिक गुड़ खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

2iebauf8Food To Avoid In Summer: गर्मियों में गुड़ का सेवन करना भी हो सकता है नुकसानदायक

4. लाल मिर्च (Red Chilly)

लाल मिर्च के बिना मसालों को अधूरा माना जाता है. मगर लाल मिर्च काफी गर्म होती है. खासकर रेस्टोरेंट्स में मिलने वाले दूसरे आहारों में लाल मिर्च का खूब प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण गर्मियों में इनका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपको तीखा पसंद है तो आप लाल सूखी मिर्च की जगह हरी ताजी मिर्च का प्रयोग करें.

5. अदरक (Ginger)

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने और वायरस से बचाने में मददगार है, लेकिन गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा अदरक का प्रयोग करेंगे, तो इससे आपको सीने में जलन और त्वचा पर एलर्जी की समस्या हो सकती है. अदरक की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करें, लेकिन कम करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट: ऐसा नहीं है कि आप इन सभी चीजों को गर्मियों में खाना छोड़ने की सलाह दी जाती है, अगर आप इनके बिना रह नहीं सकते तो आप सीमित मात्रा में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं जिससे स्वास्थ्य को नुकसान न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.