Weight Loss: ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है, लेकिन क्या चाय भी वजन घटा सकती है. जी हां! कई मसालों से बनने वाली ड्रिंक्स तेजी से वजन कम (Weight Loss Fast) करने में फायदेमंद हो सकती हैं. इन ड्रिंक्स को अपने वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) में शामिल कर मोटापा घटाने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss: ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन चाय का करें सेवन

खास बातें

  • रोजाना करें इन 4 चाय का सेवन, घटेगा वजन!
  • तेजी से वजन घटाने के लिए इन चाय का करें सेवन.
  • जानें कौन सी हैं वह 4 चाय जो बनाएंगी आपको फिट.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है, लेकिन क्या चाय भी वजन घटा सकती है. जी हां! कई मसालों से बनने वाली ड्रिंक्स तेजी से वजन कम (Weight Loss Fast) करने में फायदेमंद हो सकती हैं. इन ड्रिंक्स को अपने वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) में शामिल कर मोटापा घटाने में मदद मिल सकती है. जैसे तेजी से वजन घटाने के लिए सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) कारगर हो सकती है ठीक वैसे ही कुछ चाय भी आपका वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती हैं. पेट की चर्बी के कारण अगर आप दूसरों के साथ असहज महसूस करते हैं तो ये 4 तरह की चाय आपके लिए हैं. इन चाय का सेवन आप एक्सरसाइज करने के बाद कर कते हैं. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Weight Loss Home Remedies), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food), वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine) तलाशते हैं. तो यहां बता रहे हैं कुछ ऐसी कारकर उपाय जो आपके स्लिम औफ फिट होने के सपने को पूरा कर सकते हैं. 

इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

ये 4 चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन

1. सिंहपर्णी  चाय 

वजन बढ़ने और मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं जो लगातार बढ़ते वजन को कम करने में तो फायदेमंद हैं ही साथ ही वजन घटाने में भी लाभदायक हो सकते हैं. सिंहपर्णी चाय उन्हीं उपायों में से एक है. इस चाय से लीवर को डिटॉक्स किया जा सकता है. इस चाय का रोजाना सेवन करने से आप आसानी वजन कम कर सकते हैं.

इन चीजों को खाने से होते हैं चेहरे पर पिंपल, ये घरेलू नुस्खे मुंहासे और पिंपल से दिलाएंगे राहत!

dandelion tea 620Weight Loss: ये चाय तेजी से घटाएगी आपका वजन!

2. दालचीनी चाय

दालचीनी के फायदे तो आपने सुने ही होंगे. दालचीनी लगभग हर किचन में आसानी से मिल जाती है. दालचीनी की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकती है. दालचीनी चाय ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकती है. इससे आफका वजन तो तेजी से कम होता ही है साथ ही आपकी बॉडी भी फिट रह सकती है. दालचीनी आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद हो सकती है.

3. मोरिंगा चाय

मोरिंगा चाय अम्लतास के पेड़ से बनाई जाती है. मोरिंगा में एमीनो एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. उत्तर भारत में मोरिंगा काफी मात्रा में पाई जाती है. मोरिंगा चाय हमारे शरीर में धीरे-धीरे जमा हो रहे फैट को बर्न करने का काम कर सकती है.

08gqdg8gWeight Loss: मोरिंगा चाय का रोजाना करें सेवन तेजी से घटेगा मोटापा!


4. कैमोमाइल  चाय 

कैमोमाइल टी सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है और यह हर्बल टी में काफी लोकप्रिय भी है. कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है जो फूल से ली जाती है. रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम कर वजन घटाने में फायदेमंद हो सकती है. इससे हृदय से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं. एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com