वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, Acidity और सर्दी-खांसी, अलग-अलग परेशानी में क्या खाने से मिलेगी राहत? जानें यहां

Healthy Diet: आपके पास कई ऐसी चीजें होती हैं जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है टमाटर (Tomato). मोटापे का इलाज (Treatment Of Obesity) करने के लिए आप न जाने क्या-क्या फंडे अपनाते हैं लेकिन उसमें हर बार नाकामयाब ही होते है! साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करना भी एक चुनौती है. एसिडिटी (Acidity) की समस्या आपको अक्सरस परेशानी कर सकती है.

वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, Acidity और सर्दी-खांसी, अलग-अलग परेशानी में क्या खाने से मिलेगी राहत? जानें यहां

Healthy Diet: अलग-अलग परेशानियों से बचाव के लिए कुछ खास चीजों का सेवन किया जाता है.

खास बातें

  • वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं?
  • पेट की गैस के लिए भी कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • जानें किस-बीमारी में क्या खाना रहेगा फायदेमंद.

Healthy Diet: आपके पास कई ऐसी चीजें होती हैं जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है टमाटर (Tomato). मोटापे का इलाज (Treatment Of Obesity) करने के लिए आप न जाने क्या-क्या फंडे अपनाते हैं लेकिन उसमें हर बार नाकामयाब ही होते है! रोजाना सलाद और सब्जियों (Vegetables) में खाई जाने वाली चीजें आपका वजन कम (Weight Loss) कर सकती हैं. अगर ताजी चीजों सब्जियों और फलों (Fruits) का सेवन किया जाए तो यह आपके लिए किसी दवा (Medicine) से कम नहीं होते हैं. अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि वजन घटाने में टमाटर का जूस (Tomato Juice), वेट लॉस के लिए फायदेमंद हो सकता है.

इससे बॉडी फैट (Body Fat) कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा कई ऐसी सब्जियां हैं जो न सिर्फ आपका मोटापा घटाने (Lose Obesity) में मददकर सकती हैं बल्कि आपके पाचन (Digestion), स्किन (Skin), बालों (Hair), के साथ-साथ एसिडिटी (Acidity), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती हैं. यहां जानें ऐसे ही कुछ फलों और सब्जियों के बारे में...

1. वजन कम करने के लिए खाएं ये

जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें सुबह-सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीना चाहिए. गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से भी फायदा हो सकता है. यह लाल रसीली सब्ज़ी, एक लो-कैलोरी फूड  है, जिसमें, कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी काफी कम होती है. इसमें, पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह पेट जल्दी भरने का अहसास दिलाता है। साथ ही ये पचने में भी आसान होते हैं.

h5tfajiHealthy Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

2. हाई ब्लड प्रेशर में

गाजर, अंगूर, मोसंबी और ज्वारों का रस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. हाई बीपी के रोगी इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. लो ब्लड प्रेशर के लिए

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप मीठे फलों का रस लें और खट्टे फलों का इस्तेमाल न करें. अंगूर और मोसंबी का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. एसिडिटी की समस्या होने पर

पेट की समस्याओं में कब्ज, एसिडिटी होने पर आप गाजर, पालक, खीरा, मोसंबी, संतरे और सीजनल फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे पेट की समस्याओं को दूर करने में फायदा मिल सकता है. 

o270btugHealthy Diet: यहां जानें क्या खाने से दूर होगी एसिडिटी की समस्या

5. सर्दी-खांसी के लिए

लंबे समय से सर्दी खांसी से पीड़ित लोगों को या ठंड की वजह से होने वाली सर्दी खांसी सो राहत पाने के लिए मूली, अदरक, लहसुन, तुलसी, गाजर का रस, मूंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए

Newsbeep

आंखों की नजर बरकरार रखने के लिए वैसे तो कई सुपरफूड्स को खाने की बात की जाती है लेकिन गाजर और हरे धनिए का रस सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.