NDTV Khabar

Healthy Diet: वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

Healthy Diet: सर्दियों में कई ऐसी चीजें आपके पास होती हैं जिनका सेवन करने से आप कही फायदे ले सकते हैं. इन्हीं में से एक है टमाटर (Tomato). मोटापे का इलाज (Treatment Of Obesity) करने के लिए आप न जाने क्या-क्या फंडे अपनाते हैं लेकिन उसमें हर बार नाकामयाब ही होते है! रोजाना सलाद और सब्जियों (Vegetables) में खाई जाने वाली चीजें आपका वजन कम (Weight Loss) कर सकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Diet: वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

Healthy Diet: सर्दियों में खाएं ये चीजें हर बीमारी से मिलेगी निजात!

खास बातें

  1. सर्दियों में क्या खाने से बीमारियां रहेगी दूर.
  2. वजन घटाने से लेकर, पेट की गैस को ये खाकर करें दूर.
  3. जानें किस-बीमारी में क्या खाना रहेगा फायदेमंद.

Healthy Diet: सर्दियों में कई ऐसी चीजें आपके पास होती हैं जिनका सेवन करने से आप कही फायदे ले सकते हैं. इन्हीं में से एक है टमाटर (Tomato). मोटापे का इलाज (Treatment Of Obesity) करने के लिए आप न जाने क्या-क्या फंडे अपनाते हैं लेकिन उसमें हर बार नाकामयाब ही होते है! रोजाना सलाद और सब्जियों (Vegetables) में खाई जाने वाली चीजें आपका वजन कम (Weight Loss) कर सकती हैं. अगर ताजी चीजों सब्जियों और फलों (Fruits) का सेवन किया जाए तो यह आपके लिए किसी दवा (Medicine) से कम नहीं होते हैं. अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि वजन घटाने में टमाटर का जूस (Tomato Juice), वेट लॉस के लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे बॉडी फैट (Body Fat) कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा कई ऐसी सब्जियां हैं जो न सिर्फ आपका मोटापा घटाने (Lose Obesity) में मददकर सकती हैं बल्कि आपके पाचन (Digestion), स्किन (Skin), बालों (Hair), के साथ-साथ एसिडिटी (Acidity), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती हैं. यहां जानें ऐसे ही कुछ फलों और सब्जियों के बारे में...

Benefits Of Seeds: इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

1. वजन कम करने के लिए


जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें सुबह-सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीना चाहिए. गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से भी फायदा हो सकता है. यह लाल रसीली सब्ज़ी, एक लो-कैलोरी फूड  है, जिसमें, कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी काफी कम होती है. इसमें, पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह पेट जल्दी भरने का अहसास दिलाता है। साथ ही ये पचने में भी आसान होते हैं.

h5tfajiHealthy Diet: वजन घटाने के खाएं ये चीजें, सर्दियों में मिलेगी मदद!

2. हाई ब्लड प्रेशर में

गाजर, अंगूर, मोसंबी और ज्वारों का रस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. हाई बीपी के रोगी इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

3. लो ब्लड प्रेशर के लिए

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप मीठे फलों का रस लें और खट्टे फलों का इस्तेमाल न करें. अंगूर और मोसंबी का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

4. एसिडिटी की समस्या होने पर

पेट की समस्याओं में कब्ज, एसिडिटी होने पर आप गाजर, पालक, खीरा, मोसंबी, संतरे और सीजनल फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे पेट की समस्याओं को दूर करने में फायदा मिल सकता है. 

o270btugHealthy Diet: सर्दियों में क्या खाने से दूर होगी एसिडिटी?

5. सर्दी-खांसी के लिए

लंबे समय से सर्दी खांसी से पीड़ित लोगों को या ठंड की वजह से होने वाली सर्दी खांसी सो राहत पाने के लिए मूली, अदरक, लहसुन, तुलसी, गाजर का रस, मूंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए

आंखों की नजर बरकरार रखने के लिए वैसे तो कई सुपरफूड्स को खाने की बात की जाती है लेकिन गाजर और हरे धनिए का रस सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Benefits Of Salad: क्या है सलाद खाने का सही समय? जानें सलाद खाने का बेस्ट तरीका और फायदे

Healthy Breakfast: नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... भारती सिंह जाने लगीं मायके तो पति की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, जूते उठाकर लगे चूमने- देखें Video

Advertisement