Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Diabetes Diet: ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

Diabetes Diet: मधुमेह रोगियों को खान-पान को लेकर हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है. खासकर कुछ फल (Fruits) ऐसे होते हैं जो आपका ब्लड शुगल लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ा सकते हैं. फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे फल भी हैं जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diabetes Diet: ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

Diabetes Diet: डाइबिटीज में कुछ फूड्स बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

खास बातें

  1. डाइबिटीज में ये फल खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल.
  2. न बढ़े ब्लड शुगर लेवल इन फलों के सेवन से करें परहेज.
  3. जानें डाइबिटीज में कौन से फल नहीं खाने चाहिए.

Diabetes Diet: मधुमेह रोगियों को खान-पान को लेकर हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है. खासकर कुछ फल (Fruits) ऐसे होते हैं जो आपका ब्लड शुगल लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ा सकते हैं. फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे फल भी हैं जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल कर डायबिटीज (Diabetes) से राहत पाई जा सके. अक्सर लोगों का मानते हैं कि फलों में नेचुरल शुगर (Natural Sugar) होती जिससे यह शुगर लेवल नहीं बढ़ाते हैं. ऐसे में डाइबिटीज रोगी सभी तरह के फलों का सेवन शुरू कर देते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि कुछ फलों में नेचुरल शुगर भी आपका ब्ड शुगर लेवल बढ़ा सकती है. किसी भी बीमारी में दवाओं के साथ आपकी डाइट (Diet) का भी काफी महत्व होता है. ऐसे में दवाएं भी तभी असर करती हैं, जब आप अपनी डाइट में हेल्दी (Healthy Diet) चीजों को बीमारी के हिसाब से चुनते हैं. डाइबिटीज से बचने के लिए आपको इन फलों से परहेज करने की जरूरत है...

सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती है दूर!

डाइबिटीज में ये फ्रूट्स न खाएं

1. अनार से बढ़ सकता है ब्लड शुगर 


आपको यकीन नहीं होगा लेकिन अनार आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है! अनार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसमें भी पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है. एक अनार में 39 ग्राम के लगभग शुगर होती है। मधुमेह या डायबिटीज रोगियों को अनार का सेवन करने से बचना चाहिए.

वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

7eqq4q48Diabetes Diet: अनार बढ़ा सकता है आपका ब्लड शुगर लेवल 

2. चेरी डाइबिटीज में नुकसानदायक

चेरी में अधिक शुगर होती है इसलिए इसका इस्तेमाल आइसक्रीम आदि बनाने में किया जाता है. एक चेरी में लगभग 8 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए. चेरी भी डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. मीठी चेरी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती है.

इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

3. आम बढ़ा सकता है शुगर लेवल

आम सभी का पसंदीदा होता है! लेकिन डाइबिटीज में इससे परहेज करना ही बेहतर हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से बचना चाहिए, क्योंकि एक आम में ही करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज के लिए दो आम भी बहुत खतरनाक है.

5. लीची खाना भी फायदेमंद नहीं 

लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है. जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती है. एक कप लीची में 29 ग्राम नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

46k7u31Diabetes Diet: डाइटबिटीज में लीची को खाने से परहेज करें!

4. डाइबिटीज में अंगूर से करें परहेज

अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना चाहते हैं तो आपको अंगूर के सेवन से बचना चाहिए. एक कप अंगूर खाने पर शरीर में 23 ग्राम शुगर जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस फल को सीमित मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर है.

संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: अंकित शर्मा की मौत पर बोले कपिल मिश्रा, अगर ताहिर हुसैन की कॉल डिटेल्स...

Advertisement