NDTV Khabar

10 छोले से बने हुए स्वादिष्ट व्यंजनों की विधि

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10 छोले से बने हुए  स्वादिष्ट व्यंजनों की विधि

खास बातें

  1. चना, फोलेट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है।
  2. चना ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।
  3. चने में फैट की मात्रा कम होती है और डायट्री फाइबर ज़्यादा होता है
अच्छा खाना बनाने में सबसे मुश्किल काम है स्वाद और पोषक तत्व को एक बार बनाए रखना। हम हमेशा ऐसा खाना देखते हैं, जो हमारे डेली रुटीन में फिट हो सके और साथ ही हमारे स्वाद को भी बनाए रखे।फलियां, प्रोटीन का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। इसमें दाल, सोयाबीन, मटर और चने आते हैं। चने एक ऐसी सामग्री है, जो पूरी दुनिया में खाने में शामिल की जाती है। ख़ासतौर से इन्हें भारत और मिडिल ईस्टर्न क्यूज़ीन में इस्तेमाल किया जाता है। क्रीम रंग के दिखने वाले मोती, जो मटर के अलावा गारबान्जो बीन्स के नाम से भी जाने जाते हैं। यह पकाने में काफी आसान होते हैं। आप इन्हें सलाद, डिप, सूप और करी में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा गार्डन की ताज़ा सब्जियों और ब्रेड के साथ भी यह खाए जा सकते हैं। मीट और सीफूड के साथ आप इन्हें परोस सकते हैं।

इसलिए खाने में शामिल करें चना...
  • प्रोटीन युक्त आहारः चने प्रोटीन युक्त आहार है। इनमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर, मैग्नीज़, पोटेशियम और फॉलिक एसिड मौजूद होता है।
  • दिल के लिए अच्छा और कोलेस्ट्रोल को कम करने में करता है मददः चना, फोलेट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। फोलेट्स, अमीनो एसिड को कम करने और होमोसिस्टीन, जो दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, दिल के दौरे को बढ़ावा देते हैं, उन्हें कम करने में भी मदद करता है। चने के रोज़ाना इस्तेमाल से आप बुरे कोलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करने में भी मदद करता है।
  • डायबिटीज़ के लिए है बेहतर विकल्पः कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वज़ह से चना ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है।
  • ग्लूटन-फ्री लोगों के लिए बेस्टः ग्लूटन न बर्दाशत करने वाले और बीगन लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। चना, प्रोटीन को अच्छा स्रोत माना जाता है। चने का आटा या बेसन बीगन लोगों के लिए अच्छा ऑपशन है।
  • वज़न कम करने वालों के लिए अच्छा खानाः चने में फैट की मात्रा कम होती है और डायट्री फाइबर ज़्यादा होता है। यह पाचन क्रिया को बेहतर करने में भी मदद करता है। चना खाने से आप लंबे समय तक भरा पेट महसूस कर सकते हैं।
 
chole
चने प्रोटीन युक्त आहार है

इन सभी कारणों को पढ़ने के बाद आप अपनी मील में चना शामिल करने से नहीं चूकेंगे। इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इससे कुछ लज़ीज़ व्यंजन भी पका सकते हैं। सूप से लेकर सलाद तक बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसेः

1. रगड़ा

शेफः नीरू गुप्ता

महाराष्ट्र की सड़कों का मशहूर स्नैक आपके दिल को जीत लेने वाला है। इसमें आलू की टिक्की पर चना करी डालकर सर्व किया जाता है।





2. थ्री बीन चाट

शेफः विक्की रतनानी

चने के साथ हरी मटर और राजमा का कॉम्बिनेशन आपको एक पौष्टिक चाट देगा। यह पोषक तत्वों से युक्त स्वाद में काफी अच्छी है। किसी भी वक़्त भूख लगने पर आप इसे खाने में शामिल कर सकते हैं।
 
beans chaat
चने के साथ हरी मटर और राजमा का कॉम्बिनेशन​

3. मसाला चना

शेफः गुंजन गोयला

क्या आप इस समस्या में हैं कि आज लंच में क्या पकाया जाए?तो इस पेट भरने वाली रेसिपी को तैयार करें। आप इसे भटूरों के साथ पार्टी में सर्व कर सकते हैं।




4. धनिये के साथ हुम्मस

शेफः आदित्य बल

आदित्य बल की यह रेसिपी आपको बेसिक की तरफ वापिस ले जाएगी। यह मिडिल ईस्टर्न रेसिपी की स्टार रेसिपी मानी जाती है।



5. छोले भटूरे

शेफः आदित्य बल

पंजाबी सुपरस्टार, छोले भटूरे भारत की सबसे लज़ीज़ डिश में से एक मानी जाती है। चनों को तीखे मसालों में पकाकर सुनहरे रंग के भटूरों के साथ सर्व किया जाता है।
 
chole bhature
छोले भटूरे भारत की सबसे लज़ीज़ डिश में से एक मानी जाती है​

6. पीटा ब्रेड के साथ फलाफल

शेफः नीरू गुप्ता

फ्राई की हुई चने की पैटीज़ पीटा ब्रेड में स्टफ की जाती है। मिडिल ईस्टर्न रेसिपी बनाने की आर्ट को आप शेफ नीरू गुप्ता से सीख सकते हैं।


 
7. चना मद्रा

शेफः अवनीत, होटल सैसिल ओब्रॉय, हिमाचल प्रदेश

चने, दही और मसालों को मिक्स करके आप हिमाचली रेसिपी तैयार कर सकते हैं। इसे आप घी में पकाकर करी के रूप में सर्व कर सकते हैं।

chana
चने, दही और मसालों को मिक्स करके आप हिमाचली रेसिपी तैयार कर सकते हैं​

8. मिंट चिकपीज़ और क्रिस्पी ओक्रा

शेफः विक्की रतनानी

शेफ विक्की रतनानी ने भिंडी को फ्राई करके एक सुंदर चने का सैलेड तैयार किया है, जिसे आप भी अपने घर पर बहुत ही आसानी से तैयार कर सकते हैं।




9. कुशारी

शेफः विक्की रतनानी

चावल, दाल, मैकरॉनी और चने से तैयार होने वाली यह रेसिपी एक इजिपशन व्यंजन है। जल्दी पकने वाली और आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी आप सभी का दिल जीत लेने वाली है।
kushari
चावल , दाल, मैकरॉनी और चने से तैयार होने वाली यह रेसिपी एक इजिपशन व्यंजन है​

10. चने का सूप

शेफः विक्की रतनानी

गुनगुने सूप को ताज़ा सब्जियों और चने से तैयार करके पार्टी में सर्व कर सकते हैं। 



 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement