NDTV Khabar

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

Type 2 Diabetes: डायबिटीज को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. मधुमेह यानी डायबिटीज डाइट (Diabetic Diet) आपके लिए वह सबसे जरूरी काम होगा जिस पर ध्यान देना होगा. अमरूद (Guava) टाइप 2 डाइबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

Type 2 Diabetes: अमरूद करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल!

खास बातें

  1. अमरूद है टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद.
  2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अमरूद को नाश्ते में खाएं.
  3. जानें डाइबिटीज में क्यों है अमरूद लाभदायक.

Type 2 Diabetes: डायबिटीज को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. मधुमेह यानी डायबिटीज डाइट (Diabetic Diet) आपके लिए वह सबसे जरूरी काम होगा जिस पर ध्यान देना होगा. अमरूद (Guava) टाइप 2 डाइबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन, सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) क्यों बढ़ जाता है, डायबिटीज (Diabetes) आहार कैसा होना चाहिए और डायबिटीज की दवा (Diabetes Medicine) कब लेनी चाहिए. टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज के लिए हमेशा ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को मैनेज करना बहुत जरूरी होता है. हेल्थ से जुड़ी समस्याओं के बचने के लिए शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सही रखना होता है और इसमें डाइट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भले ही कोई फल कितना ही लाभदायक क्यों न हो, आहार में उसे शामिल सीजन में ही करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही एक फल के बारे में जिसका अभी सीजन चल रहा है और जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है... 


Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!

अमरूद करेगा टाइप 2 डाइबिटीज को कंट्रोल!

डायबिटी के मरीजों को अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए. ऐसे फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे फलों में बाजार में आसानी से मिलने वाला अमरूद डायबिटीज से पीड़ित लोगों के ब्लड शुगर में अचानक होने वाली वृद्धि को रोकने में मदद करता है. रिसर्च में पाया गया कि ब्रेकफास्ट में अमरूद खाना अधिक प्रभावकारी होता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमरूद खाने से न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि इससे शुगर लेवल को लंबे समय तक मैनेज करने में भी मदद मिल सकती है. 

u9ujqqoType 2 Diabetes: डायबिटी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है अमरूद

क्यों है अमरूद फायदेमंद-

Winter Sinus Pain: सर्दियों में साइनस से राहत दिलाएगी यह एक चीज, ऐसे करें सेवन...

अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे यह वजन घटाने में भी कारकर हो सकता है. यह तो आप जानते ही होंगे कि टाइप 2 डायबिटीज का खतरा मोटापा बढ़ने से भी होता है. टाइप 2 डायबिटीज को आहार में बदलाव कर ही कंट्रोल किया जा सकता है.  

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

Winter Diet: सर्दियों में प्याज पाचन, डाइबिटीज, इंफेक्शन, एलर्जी के लिए है अचूक उपाय! जानें प्याज के कई गजब फायदे

टिप्पणियां

Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement