Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों में कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी, Diet में शामिल करें ये 5 चीजें

Vitamin D: विटामिन डी की कमी से जुड़े मामले सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. लेकिन सहेतमंद बने रहने और मजबूत हड्डियों के लिए यह जरूरी है कि आप जरूरी मात्रा में विटामिन डी की डोज लें.

Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों में कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी, Diet में शामिल करें ये 5 चीजें

Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों में विटामिन डी की कमी के मामले बढ़ जाते हैं.

Avoid a Vitamin D Deficiency during the Winter: विटामिन डी की कमी से जुड़े मामले सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. लेकिन सहेतमंद बने रहने और मजबूत हड्डियों के लिए यह जरूरी है कि आप जरूरी मात्रा में विटामिन डी की डोज (Vitamin D Dosage) लें. विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत होता है धूप. पर्याप्त धूप न मिलने पर इसके लिए विटामिन डी के सप्लिमेंट्स (Vitamin D S upplements) भी लिए जा सकते हैं. विटामिन डी की खुराक से पेट में अच्छे जीवाणु की संख्या बढ़ाने और मेटाबॉलिक सिंड्रोम रोकने में मदद मिल सकती है. हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. जो भी हम खाते हैं उसी से हमारा शरीर पोषक तत्वों को लेता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में कम धूप की वजह से विटामिन-डी की कमी  की समस्या हो जाती है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने आहार से इस कमी को दूर कर सकते हैं-

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल
 

इन चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन डी की कमी, यहां हैं विटामिन डी के 5 स्रोत | How to get enough vitamin D in autumn and winter

1. सैंडविच तो आपने बहुत खाए होंगे, लेकिन हो सकता है कि जिस सैंडविच की हम बात कर रहे हैं वह आपके लिए नया हो. हम बात कर रहे हैं टैंगो टुना सैंडविच के बारे में. विटामिन डी के स्रोत में से प्रमुख है यह. यह विटामिन-डी की कमी को दूर करने में मददगार होता है इसे आटा ब्रेड, लाल प्याज, खीरा, अंकुरित दाल और सेब वगैरह का इस्तेमाल करने बनाया जाता है.

2. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. 

3. अंडा एक पूर्ण आहार साबित हो सकता है. अगर आप इसे विटामिन के लिए ले रहे हैं तो उबला अंडा सबसे अच्छा विकल्प है. कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आप इसके पीले भाग को अलग कर सकते हैं. अंडे के इस हिस्से को यॉक कहा जाता है.

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

4. अपने आहार में चिकन को शामिल करें. आप चाहें तो चिकन को सलाद में शामिल कर सकते हैं. यह विटामिन-डी की कमी का दूर करने में मदद करेगा.

5. एवोकाडो के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. विटामिन-डी की कमी को दूर करने में एवोकाडो आपकी मदद कर सकता है. एवोकाडो में काफी हेल्दी फैट होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं. आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं, स्मूदी बना सकते हैं या फिर ऐसे ही मैश करके खा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com