NDTV Khabar

देखें: हेल्दी और स्वादिष्ट Tea-Time Snack रागी रवा ढोकला रेसिपी

करी के पत्तों और सरसों के बीजों को तेल में कुछ मिनटों के लिए तलने तक तड़का तैयार किया जाता है जब तक कि बीज चटकने न लगे. ढोकला एक हेल्दी स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें तेल या ग्रीस का कम से कम इस्तेमाल होता है और इसे हेल्दी बेसन से तैयार किया जाता है. हालांकि, ढोकला को रागी (फिंगर बाजरा) और रवा (सूजी) का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए आटे का बढ़िया विकल्प है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देखें: हेल्दी और स्वादिष्ट Tea-Time Snack रागी रवा ढोकला रेसिपी

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजरात स्नैक है और यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है बनाने में भी उतना ही आसान है. गुजरात में कई प्रकार के ढोकले बनते हैं जैसे कि दाल का ढोकला, चावल का खट्टा ढोकला और सूजी का ढोकला आदि. लेकिन आज हम आपको माइक्रोवेव में ढोकला बनाने की रेसिपी बनाने जा रहे है, जिसे बेसन से तैयार किया जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट या फिर शाम की चाय के समय भी खा सकते हैं. यह एक हेल्दी स्नैक है. आप चाहे तो बेसन की जगह सूजी का ढोकला का भी बना सकते हैं. ध्यान रहे ढोकले के लिए तैयार किया बेसन न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला. ढोकला आम तौर पर एक फ्रोजन बेसन बैटर को स्टीम करके बनाया जाता है और फिर तड़के या तड़का के साथ फिनिश उत्पाद को टॉप करता है. ढोकला का स्वाद मीठा और नमकीन का मिश्रण है. करी के पत्तों और सरसों के बीजों को तेल में कुछ मिनटों के लिए तलने तक तड़का तैयार किया जाता है जब तक कि बीज चटकने न लगे. ढोकला एक हेल्दी स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें तेल या ग्रीस का कम से कम इस्तेमाल होता है और इसे हेल्दी बेसन से तैयार किया जाता है. हालांकि, ढोकला को रागी (फिंगर बाजरा) और रवा (सूजी) का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए आटे का बढ़िया विकल्प है.

Fibre-Rich Snacks: सेहत का खजाना हैं यह हेल्दी स्नेक्स...


रागी क्या है | What Is Ragi?


यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agriculture (USDA) के अनुसार डायबिटीक को अपने आहार का तकरीबन 50 फीसदी हिस्सा होलग्रेन यानी अनाज के रूप में लेना चाहिए. क्योंकि होलग्रेन या अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, तो वे ब्लड में अचानक से होने वाले ग्लूकोज एब्जोब्शन को धीमा करते हैं. इन्हें लेने से अचानक ब्लड शुगर लेवल स्पाइकिंग को रोका जा सकता है. कहने का मतलब है कि इनसे ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता. इसके साथ ही साथ यह लो ग्लाइसेमिक आहार होते हैं जोकि ब्लड शुगर लेवल में उछाल नहीं आने देते और टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) के खतरे को कम करते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे कि कौन-कौन से होलग्रेन यानी अनाज आपके लिए अच्छे हैं, तो चलिए शुरुआत करते है सबसे बेहतर वाले से. यह है रागी, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइलेट्स (Finger millets) कहा जाता है. अब तक आपने सिर्फ गेंहू या फिर बाजरे के आटे की रोटी ही खाई होगी. मगर आज हम आपके लिए रोटी का एक और हेल्दी वर्जन लेकर आए हैं जिससे स्वाद के साथ-साथ सेहत में भी फायदा मिलता है. रागी रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है. यह रोटी स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी है. रागी रोटी बनाने के लिए सामग्री: इसे बनाने के रागी के आटे में गाजर, प्याज और थोड़े हल्के मसाले डाले जाते हैं. इसके बाद इसकी स्वादिष्ट रोटी बनाई जाती है. रागी रोटी को कैसे सर्व करें: रागी की रोटी बहुत ही नरम होती है, बेहतर होगा कि आप इसे गर्मागर्म सर्व करें क्योंकि यह गर्म-गर्म खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. आप इसे चटनी, दही और अचार के साथ सर्व कर सकते हैं. 

रागी के फायदे (Ragi Benefits)

रागी अपने आप में एक पोषण से भरपूर आहार है. रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, और कार्बोहाइड्रेट होते है. रागी में कैल्शियम होता है, तो यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में भी मददगार है. साथ ही साथ फाइबर से भरपूर रागी आपके पाचन को भी दुरुस्त रखती है. खून की कमी को दूर करने के लिए भी रागी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह कम हिमोग्लोबिन वाले लोगों के आहार में शामिल करने से इस समस्या को दूर करती है.

भुलक्कड नहीं हैं आप! डिमेंशिया का हो सकता है खतरा, जानें क्या है डिमेंशिया, लक्षण और सही फूड...

Ajwain Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

मुंबई की शेफ अनन्या बनर्जी की रागी रवा ढोकला रेसिपी किसी के भी वजन को देखते हुए उसके आहार में शामिल हो सकती है. इस रेसिपी में नमक कम होता है और चीनी नहीं होती. इसमें बहुत कम तेल होता है, जिसका उपयोग केवल तड़के के लिए किया जाता है. इस रेसिपी में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. जिससे आपको इस स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते का आनंद लेने का एक और कारण मिल सकता है. और क्या? तो आपको बता दें कि इसके पकाने में 30 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा.

देखें: हेल्दी और स्वादिष्ट Tea-Time Snack रागी रवा ढोकला रेसिपी | Full recipe of healthy tea-time snack Ragi Rava Dhokla

Happy Cooking!

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

टिप्पणियां

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement